डैस्टिनेशन वैडिंग यानी वैडिंग के दौरान पूरी मस्ती और रोमांच. आजकल सैलिब्रिटीज हों या आमजन सभी अपनी शादी के लमहों को यादगार और खुशगवार बनाने के लिए डैस्टिनेशन वैडिंग का चुनाव करते हैं.

हाल ही में फिल्म अदाकारा अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली की डैस्टिनेशन वैडिंग काफी चर्चा में रही. शादी का कार्यक्रम इटली में संपन्न हुआ. अपने खास दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ इन्होंने फेयरी टेल की तरह अपने सात फेरों का सफर यादगार बनाया.

लग्जरी वैडिंग कंसल्टैंट और मेकओवर के क्षेत्र में जानामाना नाम बन चुकीं आशमीन मुंजाल ने हाल ही में अपनी बेटी ऐनी मुंजाल के साथ मिल कर अपने वैडिंग वैंचर स्टार्सट्रक वैडिंग की शुरुआत की है.

बतौर वैडिंग डिजाइनर, आशमीन मुंजाल बताती हैं कि डैस्टिनेशन वैडिंग का मतलब अपने घर और शहर से दूर (कम से कम 100 मील) किसी खूबसूरत जगह पर जा कर विवाह कार्यक्रम संपन्न करना है. यहां दूल्हादुलहन अपने परिवार, चुनिंदा रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ 3-4 दिन क्वालिटी टाइम बिताते हैं और कुछ इस तरह का अनुभव प्राप्त करते हैं जिस का उन्होंने कभी सपना देखा था.

थीम पर आधारित डैस्टिनेशन वैडिंग

डैस्टिनेशन वैडिंग किसी न किसी खास थीम पर आधारित होती है. शादी के अलगअलग फंक्शनों के लिए भी अलगअलग थीम चुनी जा सकती है. कुछ प्रमुख थीम हैं- हवाइन थीम, बौलीवुड थीम, रजवाड़ा और मुगल थीम, फेयरी टेल थीम, जंगल बुक थीम, वाटर, कोरल और रैड कारपेट थीम.

लोकेशन का चयन

आप चाहें तो अपने शहर के आसपास की लोकप्रिय लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं. मसलन गोवा, केरल, जयपुर, आगरा, उदयपुर, वगैरह या फिर विदेशी लोकेशंस जैसे मैक्सिको, हवाई, यूरोप, दुबई जैसे ड्रीम प्लेसेज में से किसी एक स्थान, जो आप के बजट में हो, का चयन कर सकते हैं.

आशमीन कहती हैं कि डैस्टिनेशन वैडिंग का मतलब यह नहीं कि आप को अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी. आप हर बजट में अपने मनोनुकूल शादी का आनंद ले सकते हैं.

जब बजट 2 लाख से कम हो: बेवजह के खर्चे बचाते हुए आप कम बजट में ही अधिक से अधिक रोमांचक शादी का आनंद उठा सकते हैं.

वैन्यू: आसपास स्थित बैंक्वेट हौल, फार्म हाउस, कम बजट के विला आदि बहुत से विकल्प होते हैं जहां ज्यादा सजावट की भी आवश्यकता नहीं होती. रात के बजाय शादी दोपहर में की जाए तो बिजली का खर्च बचाया जा सकता है. गरमी के मौसम में शाम के समय ओपन एरिया में शादी का कार्यक्रम रख कर बेकार के तामझाम से बचा जा सकता है.

सजावट: सजावट का काम असली फूलों के बजाय बनावटी फूलों से भी किया जा सकता है. इस में पैसे कम लगेंगे पर सौंदर्य में कमी नहीं आएगी. इसी तरह सजावट के लिए रिबन, गोटा, पेपरवाल, ग्लास फ्लौवर, आर्टिफिशियल प्लांट आदि का इस्तेमाल कर कम खर्च में खूबसूरत नजारा पाया जा सकता है.

कैटरिंग: नौनवैज के बजाय वैजिटेरियन खाना कम कीमत में तैयार होता है. वैजिटेरियन खाने में भी काफी वैराइटी मिलती है.

ढोल के साथ डीजे: जरूरी नहीं कि डीजे महंगा ही हो. राजस्थानी थीम लिया तो ढोलमजीरे के साथ बेहतर संगीत का आनंद लिया जा सकता है. इस में ज्यादा कोरियोग्राफी की भी जरूरत नहीं होती.

थीम: राजस्थानी थीम लिया जाए तो हर तरह का खर्च कम किया जा सकता है. मसलन, इस थीम में मेहमानों के बैठने के लिए सोफों, चेयर्स के बजाय तख्त और झूलों का इस्तेमाल होता है. मेहमानों के लिए पगडि़यां किराए पर ली जा सकती हैं. साडि़यां और लहंगाचोली भी किराए पर मिल जाती हैं. जयपुरिया थीम के तहत दुलहन द्वारा पहना जाने वाला लहरिया लहंगा भी महंगा नहीं होता. आभूषण भी आर्टिफिशियल लिए जा सकते हैं.

वीडियोग्राफी: यादों को संभाल कर रखना है तो वीडियोग्राफर और कैमरामैन शादी के आवश्यक हिस्से हो जाते हैं. यह काम भी कम खर्च में हो सकता है. शादी वाले दिन ही सिंपल वीडियोग्राफी हो सकती है. इस से प्रीशूट का खर्च बच जाता है.

30 लाख तक की शादी

30 लाख तक की शादी में आप के पास बहुत से विकल्प होते हैं. आप अपना हर अरमान पूरा कर सकते हैं.

वैन्यू: आप चाहें तो करीब 200 लोगों के लिए मानेसर, अलवर, जयपुर, दिल्ली, एनसीआर में फार्महाउस, फाइवस्टार होटल वगैरह बुक कर सकते हैं.

थीम: आप मुगल थीम, विक्टोरियन थीम, इटैलियन थीम आदि का चयन कर लैविश अरेंजमैंट का आनंद ले सकते हैं. थीम के अनुरूप ही आप को खाना भी सर्व किया जाएगा.

अलगअलग फंक्शन में अलगअलग थीम प्ले हो सकते हैं. मैजिकल अलादीन नाइट, बौलीवुड नाइट, ओम शांति ओम, इटैलियन हवाइन, ऐंजिल्स और डैविल्स, फ्रेंचरवीरा जैसे कितने ही थीम हैं जिन का आनंद लिया जा सकता है.

चाहें तो दूल्हादुलहन की ड्रैस जोधाअकबर स्टाइल में रखी जा सकती है.

कैटरिंग: आप इतने बजट में वैज और नौनवेज दोनों तरह का भोजन पूरी वैराइटी के साथ रख सकते हैं.

पैसा खर्च कर लग्जीरियस वैडिंग चाहते हैं तो आप थाइलैंड, मौरिशस, दुबई, मैक्सिको, इटली, स्विट्जरलैंड जैसी जगहों पर लैविश अरेंजमैंट करा कर अपने मन की मुरादें पूरी कर सकते हैं.

इन शादियों में आप सिंगर्स, टेलीविजन स्टार्स, मौडल्स, बौलीवुड स्टार्स से ले कर दूसरे सैलिब्रिटीज को भी बतौर गैस्ट या परफौर्मर बुला सकते हैं.

सिक्युरिटी से ले कर गैस्ट हैंडलिंग, वीडियोग्राफी, प्रीवैडिंग शूट और मीडिया में प्रचार आदि सारी जिम्मेदारियां वैडिंग प्लानर की होती हैं.

यूनीक वैडिंग टिप्स

हम सभी ऐसी शादी का सपना देखते हैं जो हमेशा के लिए हमारी यादों में रह जाए. मैरिज ऐक्सपर्ट शिंजिनी चावला बता रही हैं कुछ आसान तरीके जो आप की शादी को स्पैशल बनाएंगे:

निमंत्रणपत्र: शादी में रचनात्मक निमंत्रणपत्र आज के समय की मांग है. मखमली कागजों वाले गोल्डन कार्ड्स अब बोरिंग हो गए हैं, जिन में केवल आप के उपनाम की स्पैलिंग लिखी होती है. इस तरह के कार्ड्स में कपल के नाम के अलावा उन के बारे में कुछ भी नहीं होता. व्यावहारिक तौर पर यह काम एक एसएमएस भेज कर भी हो सकता है.

कुछ रचनात्मक बनिए: अपने निमंत्रण पत्र में इस बारे में भी जानकारी दीजिए कि आप कौन हैं, आप के होने वाले जीवनसाथी में क्या स्पैशल है. कार्ड में एक प्यारी सी कविता डाल कर उस की कीमत बढ़ाइए.

अपनी कहानी बताएं: आप विवाहस्थल के प्रवेश द्वार या फिर सभी जगहों पर स्क्रीन, फोटो फ्रेम्स टांग सकते हैं. इस में एक के बाद एक आते हुए फोटो हो सकते हैं. यह बड़ी स्क्रीन पर बौलीवुड गाने पर चलने वाली शो रील से बेहतर होगा.

मेहमानों के आगमन को यादगार बनाएं: आप के मेहमान जब विवाहस्थल में प्रवेश कर रहे हों तो उन की उम्र, लुक, ड्रैस आदि पर आधारित कुछ मस्त व खास गाने चलवाएं. उन्हें खास महसूस कराएं.

मंडप का डिजाइन: मंडप भी स्पैशल होना चाहिए. इसे बिलकुल फ्लोरल लुक दे सकते हैं या मंडप की दीवारों पर कपल्स की तसवीरें लगा सकते हैं.

मेहंदी: अपनी मेहंदी में कुछ अलग करें. अपनी पारंपरिक मेहंदी के साथसाथ मेहमानों के लिए नेल आर्ट और हैंड आर्ट के साथसाथ मेहंदी डिजाइन लगवाएं.

परिधान: शादी में लाल ब्राइडल लहंगा और क्रीम शेरवानी तो आम पहनावा है. आप कुछ और आजमाएं. जमदानी वर्क से ले कर इक्कत सिल्क तक पारंपरिक एैंब्रौयडरी डिमांड में हैं. कुछ अनोखा ट्राई करें.

कलर थीम: अपनी शादी में एक थीम और कलर स्कीम चुनें. मेहमानों को भी खास कलर या स्टाइल के कपड़े पहन कर आने को कह सकते हैं.

सजावट: सजावट में रचनात्मकता लाएं. मसलन विवाहस्थल में कंदीलों के रूप में टंगे फूलों के गुच्छों के अंदर लगे बल्ब सजीले भी लगेंगे और रचनात्मक भी.

समर वैडिंग टिप्स

गरमी का मौसम शादी के लिए उपयुक्त होता है. लोग इस मौसम में शादी ऐंजौय करते हैं. खुल कर हर रस्म का आनंद लेते हैं. पर गरमी की शादी की भी अपनी चुनौतियां हैं. इस समय शादी प्लान करने से पहले इन बातों का खयाल जरूर रखें:

– वैडिंग के लिए इनडोर अरेंजमैंट या आउटडोर अरेंजमैंट में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं. बेहतर होगा कि आप कुछ रस्में इनडोर रखें और कुछ आउटडोर. मसलन, सगाई के लिए पूरी तरह इनडोर अरेंजमैंट बेहतर होगा. मगर मेहंदी जैसी रस्में आउटडोर ही अच्छी लगती हैं. पूल साइट या लौन के खुले माहौल में मेहंदी, संगीत आदि का आनंद ही कुछ और होता है.

– इस मौसम में भी कभीकभार बारिश हो जाती है. अत: थोड़ा बैकअप प्लान जरूरी है.

– गरमी में गहरे रंगों के प्रयोग से बचना चाहिए. आप रिफ्रैशिंग कलर्स जैसे पेस्टल, यलो, कोरल आदि का ज्यादा प्रयोग करें.

– फ्लोरल रेंज में भी ऐसे फूलों का चयन करें जो जल्दी खराब नहीं

होते जैसे आर्किड,

लिली वगैरह.

– फंक्शन का समय भी सही चुनना जरूरी है. दोपहर 12 से 3 बजे तक का समय अवौइड करें, क्योंकि इस समय सब से ज्यादा धूप होती है. लेट ईवनिंग फंक्शन काफी ऐंजौय किए जा सकते हैं.

– अंब्रैला कवर सिटिंग या टैंट आदि का अरेंजमैंट रखें.

– अपने मेहमानों को ऐसे यादगार तोहफे दें जिन्हें वे उपयोग में ला सकें. सनग्लासेज, स्टाइलिश फैन, बच्चों के कलरफुल कैप जैसे तोहफे उपयोगी साबित होंगे.

– फंक्शन स्मार्टली प्लान करें, फ्लो औफ इवेंट्स और रिफ्रैशमैंट टाइम का खयाल रखें. पूरा दिन लगातार वैडिंग फंक्शन होने पर मेहमान थक जाते हैं.

कैटरिंग पार्ट: बहुत लैविश खाने के बजाय स्नैक्स और बेवरेजेज ऐसे रखें जो लाइट और रिफ्रैशिंग हों. फ्रूट चाट, आइसक्रीम, रिफ्रैशिंग कौकटेल जैसे विकल्प चुनें.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.