VIDEO : नेल आर्ट का ये तरीका है जबरदस्त

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

उपहार का चयन किस तरह करना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिस की शादी अटैंड करने जा रहे हैं उस का और आप का क्या संबंध है. उस के बाद यह बात माने रखती है कि आप उस हिसाब से कितने का उपहार उसे देना चाहते हैं. गिफ्ट अच्छा हो, इस बात का खयाल अवश्य रखें, पर इस के लिए आप को अपने बजट से समझौता न करना पड़े. अगर आप दूल्हे या दुलहन की पसंद से परिचित हैं तो उस के अनुसार ही गिफ्ट खरीदें और अगर ऐसा नहीं हो सके तो कोई ऐसी चीज दे सकते हैं जो भविष्य में उन के काम आए. उन की गृहस्थी में जो चीजें काम आएं वे ही दें वरना आप का गिफ्ट उन के घर के एक कोने में पड़ा रहेगा.

पेश हैं गिफ्ट चुनाव के लिए कुछ टिप्स:

डैकोरेटिव आइटम्स

नए घर को सजाने के लिए डैकोरेटिव चीजों की बहुत आवश्यकता पड़ती है, इसलिए गिफ्ट में आप इन्हें भी दे सकते हैं. बाजार में सजावटी वस्तुओं की बहुत वैराइटीज मिल जाएंगी. शोपीसेज, फोटो फ्रेम, कलात्मक वस्तुएं, पेंटिंग और हैंडीक्राफ्ट का सामान दिया जा सकता है. पर इन चीजों को देते समय यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जिन्हें आप इन्हें उपहार में दे रहे हैं वे ऐसी चीजों को पसंद करते हैं या नहीं वरना उन के लिए आप का सामान किसी कूड़े से कम नहीं होगा.

सिल्वर गुड्स

चांदी की वस्तुएं इस अवसर के लिए सब से बेहतरीन उपहार साबित होती हैं, क्योंकि उन की एक ट्रैडिशनल वैल्यू होती है. चांदी की वस्तुओं की खास बात यह है कि ये दूल्हादुलहन दोनों को भेंट में दी जा सकती हैं. सिल्वर ज्वैलरी चाहे वह अंगूठी हो या इयररिंग्स, नेकलैस, ब्रैसलेट या फिर पायल दुलहन के लिए  बेहतरीन रहती हैं. सिल्वर ज्वैलरी बहुत ही ऐलिगैंट लगती है खास कर जब उस में डायमंड, रूबी जैसे स्टोन जड़े हों. चांदी की हेयर पिन्स, ब्रोचेस या घड़ी भी दी जा सकती है. ऐसे हैंडबैग जिन पर सिल्वर वर्क किया हो, उपयोगी होने के साथसाथ ट्रैंडी लुक भी देते हैं. दूल्हे को सिल्वर चेन, रिंग और ब्रेसलेट दे सकते हैं. जोड़े को सिल्वर का कटलरी सैट, सिल्वर पेपर व साल्ट शेकर्स या फिर सिल्वर बौटल ओपनर भी दिया जा सकता है.

इलैक्ट्रौनिक वस्तुएं

lifestyle

आज के जमाने में जब पतिपत्नी दोनों ही कामकाजी हैं और आधुनिक गैजेट्स पर उन की निभर्रता बहुत अधिक बढ़ गई है, तो ऐसे में वैडिंग गिफ्ट के लिए इलैक्ट्रौनिक वस्तुओं से बेहतर और क्या विकल्प हो सकता है. दूल्हादुलहन की आवश्यकताओं को समझते हुए इन वस्तुओं को कस्टमाइज्ड करा कर भी दिया जा सकता है. किचन में इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे मिक्सर, फूड प्रोसैसर, जूसर, टोस्टर, माइक्रोवैव, ओवन, इलैक्ट्रिक कैटल, वाशिंग मशीन आदि बहुत ही उपयुक्त गिफ्ट रहते हैं. इन के अलावा टीवी, फ्रिज, म्यूजिक सिस्टम, सैलफोन आदि भी ऐसी चीजें हैं जो हमेशा उन के काम आएंगी.

ज्वैलरी

हालांकि इन दिनों सोने का दाम आसमान छू रहा है, फिर भी नजदीकी रिश्तेदारी में ज्वैलरी देने का चलन है. आजकल बाजार में ज्वैलरी की इतनी वैराइटीज मौजूद हैं कि आप अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं. स्वरोस्की क्रिस्टल, टाइटेनियम, विभिन्न स्टोंस वाली ज्वैलरी गिफ्ट में दी जा सकती है. प्लैटिनम भी ऐसा मैटल है जिस की ज्वैलरी इन दिनों बहुत फैशन में है. कामकाजी महिलाएं इसे बहुत पसंद करती हैं. प्लैटिनम एक क्लासी टच देता है, जिसे आधुनिक दुलहन बहुत पसंद करती है.

lifestyle

दूल्हे के लिए गिफ्ट

दूल्हे को आप ऐक्सैसरीज जैसे टाई, कफलिंक्स या स्कार्फ दे सकते हैं. अगर उस की पसंद से अनजान हैं तो किसी लाइफस्टाइल ब्रैंड या इलैक्ट्रौनिक स्टोर का गिफ्ट वाउचर देना अच्छा औप्शन है. आमतौर पर इलैक्ट्रौनिक ऐक्ससैरीज हमेशा दूल्हे को पसंद आती हैं.

lifestyle

दुलहन के लिए गिफ्ट

दुलहन के लिए वैडिंग गिफ्ट के बहुत विकल्प हैं जैसे कपड़े, गहने, ऐक्सैसरीज या फिर गिफ्ट वाउचर्स. विवाह से पहले स्पा या ब्राइडल मेकअप के गिफ्ट वाउचर्र्स उस के बहुत काम आएंगे. इस के अतिरिक्त उसे कौस्मैटिक किट, हेयर ड्रायर, परफ्यूम, गिफ्ट हैंपर्स, चूडि़यों का सैट आदि भी दिया जा सकता है.

कपल के लिए गिफ्ट

दूल्हादुलहन के लिए इस से बेहतर वैडिंग गिफ्ट और क्या हो सकता है, जिसे वे दोनों मिल कर उपयोग कर सकें. आप उन्हें ट्रैवेल पैकेज गिफ्ट दे सकते हैं, या उन दोनों के हनीमून टिकट या फिर होटल बुकिंग का इंतजाम कर सकते हैं. किसी होटल के फूड वाउचर या वीकैंड हौलिडे के टिकट भी गिफ्ट में दिए जा सकते हैं. फर्नीचर जो आजकल बहुत वैराइटीज जैसे वुड, राट आयरन, लैदर आदि में उपलब्ध है, कपल के लिए बैस्ट गिफ्ट औप्शन है. उन्हें आप डबल बैड, सोफा सैट, डाइनिंग टेबल दे सकते हैं, पर उस से पहले उन के होम डैकोर व घर के साइज के बारे में जानकारी अवश्य ले लें.

कैश सब से परफैक्ट

वैडिंग गिफ्ट के रूप में कैश देना सब से बेहतर विकल्प है. इस से दूल्हादुलहन अपनी पसंद व जरूरत के अनुसार जब चाहें चीज खरीद सकते हैं या चाहें तो उसे बैंक में डाल फ्यूचर के लिए सेविंग भी कर सकते हैं. वैसे भी शादी के तुरंत बाद सैटल होने या हनीमून पर जाने के लिए उन्हें बहुत कैश की जरूरत पड़ती है, इसलिए कैश उन के बहुत काम आता है.

खूबसूरत पैकिंग

उपयुक्त गिफ्ट्स के साथसाथ खूबसूरत पैकिंग भी एक अलग प्रभाव छोड़ती है. गिफ्ट रैपिंग में थोड़े से पैसे खर्चना अच्छा ही रहता है. आप इस के लिए किसी स्पैशल वैडिंग गिफ्ट रैपर की मदद भी ले सकते हैं. पैकिंग विकल्पों की आजकल कोई कमी नहीं है. गिफ्ट जिसे दे रहे हैं वह हमेशा आप की शुभकामनाओं और प्यार को याद रखे, इस के लिए गिफ्ट की पैकिंग पर भी विशेष ध्यान दें. सोने या चांदी के सिक्कों को खूबसूरत से बौक्स में रख कर दे सकते हैं.

आजकल तो बहुत सुंदर पोटलियां मिलती हैं, गिफ्ट इन में भी रखा जा सकता है. रैप करने के लिए प्रयोग करने वाले पेपर भी हर वैराइटी में मिलते हैं, जिन्हें मनचाहे ढंग से कपड़े के फूलों आदि से सजाया जा सकता है. इन दिनों पैकिंग को ले कर लोग बहुत ही कांशस हो गए हैं. इसलिए ड्रैस से ले कर ज्वैलरी और गिफ्ट हर चीज को खास अंदाज में प्रेजैंट करने के लिए पैकिंग में नएनए प्रयोग पसंद कर रहे हैं.

कार्डबोर्ड के नक्काशीदार बौक्स में चीजें रख कर दी जाती हैं. पत्तों को पेंट कर, खास कर केले के पत्तों से गिफ्ट रैप किया जाता है. इस के अलावा गिफ्ट आकार के अनुसार लकड़ी या मैटल की टोकरियों या ट्रे का भी उपयोग किया जा रहा है.

क्या न दें

अंदाजा लगाएं कि उस नवविवाहित जोड़े को उस समय कैसा लगता होगा जब वह बहुत उत्साहित हो कर अपने प्रियजनों, मित्रों या रिश्तेदारों द्वारा दिए गए उपहारों को बहुत उत्साह से खोलने बैठता होगा और 1-1 गिफ्ट खोलतेखोलते उस के सामने 6 लगभग एकजैसे लगने वाले बाउल सैट, 10 घडि़यां, 10 वाल हैंगिंग्स, 7-8 लैंप शेड, आइसक्रीम कप, क्रौकरी सैट आदि का ढेर लग जाता होगा. जिन्हें या तो फिर से पैक कर के रखना पड़ता है या फिर घर के स्टोर में फेंक देना पड़ता है.

बेहतर होगा कि वैडिंग में ऐसे गिफ्ट न दें जो खुद आप की नजरों में उपयोगी नहीं हैं. बुके देने से बचें, क्योंकि वे भी बेकार ही जाते हैं. बुके भेंट करना पैसों की बरबादी है. उस के बदले कैश दें.

Tags: