सरिता विशेष

फैट के कारण फिगर तो खराब होती ही है, हैल्थ पर भी इस का बुरा असर पड़ता है. बढ़ते फैट से शरीर के जो हिस्से सब से ज्यादा प्रभावित होते हैं, वे हैं पेट, कमर व जांघें. फैट को काबू में कर खोई फिटनैस दोबारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में ये बदलाव लाना जरूरी है:

– लो फैट डाइट स्नैक को अवौइड करें. ये सभी प्रीपैक्ड प्रोडक्ट होते हैं, जिन में भरपूर मात्रा में कैमिकल्स, रिफाइंड शुगर, साल्ट, प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं ताकि उस में फ्लेवर आ सके.

– जो भी खाएं फ्रैश खाएं. फिर चाहे वह फिश हो, अंडा हो, स्लाइस मीट हो या फिर ग्रिल्ड चिकन.

यदि पेट पर ज्यादा फैट जमा हो गया है और खाना भी सही समय पर नहीं पचता तो इन टिप्स को आजमाएं:

– ज्यादातर महिलाओं के सोने का तरीका हमेशा गलत होता है, जिस की वजह से भूख को नियंत्रित करने और पाचनक्रिया को ठीक रखने वाले हारमोन गड़बड़ा जाते हैं. यही वजह है कि जब वे थकी होती हैं तो बहुत ज्यादा भूख महसूस करती हैं और खूब खा लेती हैं, जिस की वजह से बेवजह फैट बढ़ता है. इसलिए रात को सोने से पहले चायकौफी न पीएं और अच्छी नींद के लिए कुछ रिलैक्सेशन जैसे लंबी गहरी सांसें लेना जैसी ऐक्सरसाइज करें और सही पोस्चर के साथ नींद लें.

– मैग्नीशियम से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. नट्स और साबूत अनाज खाएं. मैग्नीशियम दिमाग को शांत रखता है और स्ट्रैस को रिलीज करता है, इसलिए अपने भोजन में मैग्नीशियम को जगह जरूर दें.

– बैलेंस डाइट और नियमित ऐक्सरसाइज करने से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकती हैं.

– रोज एक ही तरह का भोजन न लें. उस में बदलाव करती रहें. यहां तक कि एक ही औयल लंबे समय तक यूज न करें. तेल का ब्रैंड बदलती रहें.

– डब्बाबंद जूस के बजाय घर पर ही फ्रैश गाजर, अनार, मौसंबी का जूस निकाल कर पीएं.

– पेट के निचले भाग के फैट को घटाने के लिए रोज 7-8 गिलास पानी पीएं. इस से शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आप का मैटाबोलिज्म बढ़ेगा.

– भोजन में नमक की मात्रा कम करें.

– चीनी की जगह शहद का सेवन करें.

– सुबह की चाय या कौफी में दालचीनी पाउडर डाल कर शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं.

– भूख लगने पर संतरे खाएं. इस से भूख भी खत्म होगी और आप मोटी भी नहीं होंगी.

– अपने दिमाग से यह निकाल दें कि जितनी ज्यादा ऐक्सरसाइज करेंगी उतनी जल्दी पतली होंगी. ज्यादा नहीं बल्कि सही ऐक्सरसाइज करनी जरूरी है.

– फैट कम करने के लिए सिर्फ ऐक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है, बल्कि उस के साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है.

– सुबह के नाश्ते में ओट्स विद वैजीटेबल आप के लिए सब से अच्छा नाश्ता है, क्योंकि इससे पेट भी भरेगा और बहुत सा फाइबर भी बौडी में जाएगा.