बढ़ते तापमान की वजह से मेकअप को बचाए रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है. समर सीजन की समर क्वीन दिखने के लिए जरूरी है कि आप इस मौसम के रंग में खुद को ढाल लें और इसी के अनुसार मेकअप टिप्स आजमाएं. आज फास्ट लाइफ की भागदौड़ में परफैक्ट मेकअप की तमन्ना अधूरी रह जाती है.

आप इस हौट वैदर में हौट क्वीन दिखें, इस के लिए आप को बताए जा रहे हैं समर मेकअप के जरूरी टिप्स:

– गरमी के मौसम में त्वचा से पसीने के रूप में पानी व तेल का रिसाव अधिक होने से मेकअप त्वचा पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता. इसलिए मेकअप से पहले कूलिंग पैड या मलमल के कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े ले कर चेहरे व गरदन पर मलें.

– मेकअप से 10 मिनट पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन लगाते ही पसीना आना शुरू हो जाता है, ऐसे में टिशू पेपर से थपथपा कर पसीना पोंछ लें.

– गरमी में लाइट प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें. इस के लिए बेस के तौर पर फेस पर टिंटिड मौइश्चराइजर लगा लें और उसे सैट करने के लिए टूवे केक अप्लाई करें.

– बेहतर होगा कि इस मौसम में पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल किया जाए, इसलिए ब्लशर व आईशैडो पाउडर फौर्म में ही इस्तेमाल करने चाहिए.

– आईशैडो के लिए पेस्टल कलर्स, जैसे बेबी पिंक, लैवेंडर, जेट ग्रीन, लाइट पीच आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं.

– आई मेकअप के प्रोडक्ट्स, जैसे आइलाइनर, मसकारा, काजल आदि वाटरप्रूफ ही इस्तेमाल करने चाहिए.

– लिक्विड बिंदी लगाने की आदत है तो सिर्फ वाटरप्रूफ बिंदी लगाएं या फिर इस मौसम के लिए स्टीकर बिंदी भी अच्छी रहेगी.

– होंठों पर लौंग लास्टिंग लाइट शेड की लिपस्टिक लगा सकती हैं. आप चाहें तो लिपस्टिक के बजाय सिर्फ कलर लिपग्लास भी लगा सकती हैं.

– अगर पसीना अधिक आए तो टचअप के लिए रूमाल या टिश्यू पेपर से थपथपा कर सुखाएं. टूवे केक अपने पास जरूर रखें और समयसमय पर टचअप करती रहें.

– गरमी में बालों को खुला छोड़ें क्योंकि पसीना आने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं. यदि आप के बाल लंबे और घने हैं तो बन या हाई पोनी बना लीजिए, इस से आप खूबसूरत भी दिखेंगी और गरमी से भी राहत मिलेगी.

– इस मौसम में डार्क कलर के आउटफिट्स न पहनें क्योंकि इन में गरमी अधिक लगती है. इसलिए हमेशा लाइट कलर्स और कौटन के कपड़ों का चयन करें.

क्विक समर टिप्स

फेस पर क्विक व समर्स के अकौरडिंग मैट इफैक्ट रखने के लिए डीडी यानी डैमेज डिफाइंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस क्रीम में फाउंडेशन, एसपीएफ यानी सन प्रोटैक्शन फैक्टर, नौरिशिंग एलिमैंट्स व त्वचा को धूलमिट्टी व टैनिंग से बचाने के गुण होते हैं. इस के अलावा इस क्रीम में मौजूद ऐंटी रिंकल क्वालिटी फेस पर ऐंटी एजिंग का काम करती है. इसे लगाने के लिए हाथों में थोड़ी सी क्रीम लें और फिर फिंगर से पूरे चेहरे पर छोटेछोटे डौट्स लगा कर ब्रश या फिर उंगलियों से फैला लें, यानी विदआउट झंझट, रेडी फटाफट. वैसे डीडी क्रीम के अलावा आप मूज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह ईजी टू अप्लाई है और ड्राई होने से इस सीजन के लिए बैस्ट है.

‘चीक्स पर ब्लश व मेकअप को ग्लोइंग लुक देने के लिए लिप ऐंड चीक्स स्टेन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. यह जैल बेस्ड होता है, इसलिए समर्स के लिए बैस्ट है और लगाने में बेहद आसान. इस की डौट्स अपने गालों पर लगाएं और फिंगर्स से ऊपर की ओर मर्ज करें, ऐसा करने से फेस को नैचुरल लुक मिलेगा.

हौट वैदर में कूल लुक पाने के लिए आंखों पर ब्रौंज, मरसाला, पर्पल, रस्ट, पीच आदि खूबसूरत शेड्स इस्तेमाल करें. इंस्टैट आई मेकअप के लिए जैल बेस्ड आईशैडो का इस्तेमाल करें. आईलिप और वाटरलाइन पर जैल लाइनर और लैशिज पर वाटरप्रूफ मसकारा के कोट्स लगा कर अपना आई मेकअप कंप्लीट करें और इन समर्स को एंजौय करें.

लिप ऐंड चीक स्टेन :  यह इस साल का फेवरेट प्रोडक्ट है. अपने लुक्स को फैशनेबल और ट्रैंडी बनाए रखने के लिए इस खास प्रोडक्ट से सील करें. इसे लिप्स पर ग्लास के स्टाइल से लगाएं और पिंक लिप्स क्वीन कहलाएं.

लास्ट बट नौट द लीस्ट :  अपने मेकअप को सनरेज व टपकते पसीने से प्रोटैक्ट करने के लिए फेस पर मेकअप फिक्सर स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें. इस से फेस पर मैटीफाइंग इफैक्ट आता है, जिस से मेकअप लौंग लास्टिंग हो जाता है.

VIDEO : प्री वेडिंग फोटोशूट मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.