सरिता विशेष

गरमी का मौसम शुरू होते ही हर किसी की कुछ नया पहनने की इच्छा होती है और बात जब फैशन की हो तो कहने ही क्या. हर साल की तरह इस साल भी फैशन के विविध रूप आप को दिखने को मिलेंगे.

आइए, जानते हैं कि इस समर सीजन कौनकौन सी ड्रैसेज और फुटवियर्स आप को देंगे गौर्जियस लुक:

सीक्वैंस वर्क से सजे कपड़े: गरमियों में सितारों वाले (सीक्वैंस) चमकीले परिधान पसंद किए जाते हैं. एक बेहतरीन दिन की शुरुआत के लिए सीक्वैंस वर्क वाला टौप और लैगिंग पहनें या फिर लाइन स्कर्ट पहनें. ये दोनों ही ड्रैसेज आप को स्टाइलिश लुक देंगी. गोल्डन, सिल्वर जैसे चमकीले रंगों के साथसाथ नीला, काला, लाल, नारंगी, मजैंटा इत्यादि रंगों का प्रयोग करें. इन के साथ हलके रंग का स्कार्फ या जैकेट पहनें.

विंटेज फ्लोरल्स: इस तरह के कपड़ों का चलन 40 और 50 के दशक में था. अब दोबारा इन की मांग बढ़ी है. फ्लोरल डिजाइन वाली मैक्सी या मिडी ड्रैस पहनें या फिर फ्लोरल टौप के साथ डैनिम जैकेट पहनें. इस के अलावा फ्लोरल प्रिंट वाला स्कार्फ, मोबाइल कवर, बैग या मोजे भी आजमा सकती हैं.

फ्रिंजी (झालरयुक्त) ड्रैस: शाम को शानदार बनाने या फिर डिनर पर जाने के लिए फ्रिंजी स्कर्ट पहनें. इस के साथ ऊंची एड़ी या मोटी एड़ी वाले सैंडल पहन सकती हैं. कौकटेल रिंग या खूबसूरत राउंड इयररिंग्स पहन कर स्टाइल बढ़ा सकती हैं.

पेस्टल कलर के कपड़े: इस मौसम में पेस्टल यानी हलके रंग के कपड़े आप के वार्डरोब के सब से बेहतरीन विकल्प होंगे. पीला, बैगनी, हरा, गुलाबी, नारंगी इत्यादि रंगों के कपड़े चुनें. ये रंग हलके जरूर होते हैं, मगर आकर्षक लगते हैं.

लाइलैक कलर (लाइट पर्पल): लाइलैक रंग गरमियों में खूब फबता है. लैवेंडर शेड कई तरह से पहना जा सकता है. लाइलैक टौप और ब्लाउज से ले कर ट्राउजर और स्कर्ट तक आप आजमा सकती हैं. इस रंग को चटक और हलके दोनों तरह के रंग के साथ पेयर कर के पहना जा सकता है.

स्टाइलिश कोल्ड शोल्डर्स: ये कई तरह के स्टाइलिंग औप्शंस देते हैं और इन्हें हर तरह के कपड़ों के साथ पहना जा सकता है. औफिस में शर्ट की तरह, पार्टी में टौप की तरह, ईवनिंग पार्टी में गाउन की तरह.

कुलोट्स: यह प्लाजो स्टाइल के नए ट्रैंड के रूप में फैशन में जुड़ा है और युवाओं को काफी आकर्षित कर रहा है. गरमियों में आप इसे फौर्मल कुलोट पैंट्स की तरह भी पहन सकती हैं और कुलोट शौर्ट्स के तौर पर भी.

औफशोल्डर्ड ड्रैसेज: औफ शोल्डर एक ऐसा ट्रैंड है जो हमेशा चलन में रहा है. इस साल भी ऐसी ड्रैसेज पसंद की जा रही हैं. औफशोल्डर ड्रैस किसी भी तरह की लंबी निकर/छोटी ड्रैस/टौप के साथ पहनी जा सकती है.

बैलबौटम: बैलबौटम 80 के दशक का ट्रैंड था, लेकिन समय के साथ यह वापस आ गया है. यह एक स्टाइलिश रैट्रो समर औप्शन है.

हैरीटेज चैक्स: गरमियों में फौर्मल कपड़ों के लिए ये बेहतरीन विकल्प हैं. हैरीटेज चैक्स पैटर्न का फ्लोटी फैमिनिन बिजनैस सूट आजमाएं.

यह किसी भी औफिशियल मीटिंग के लिए परफैक्ट है. आप पैंसिल स्कर्ट या ट्राउजर के साथ लिनेन शर्ट भी पहन सकती हैं. चैक्स शर्ट को आप रोजमर्रा के कपड़ों के विकल्प के रूप में पहन सकती हैं. इसे अधिक आकर्षक बनाने के लिए इस के साथ स्कार्फ पहन सकती हैं.

फैशन में खास रहेगा यह साल

रंगरीति के एमडी सिद्धार्थ बिंद्रा का कहना है कि इंडियन फैशन में इस साल भी नएपुराने फैशन का मेलजोल देखने को मिलेगा. इस साल पुराने स्टाइल की ये ड्रैसेज नए रूप में देखने को मिलेंगी:

सरिता विशेष

शरारा: पिछले साल के प्लाजो के दिन गए यानी प्लाजो को परे कर इस स्प्रिंग ले आएं शरारा. रंगबिरंगी डिजाइनर कुरतियों के साथ शरारा और स्टाइलिश जूतियों का कौंबिनेशन आप को भीड़ में बिलकुल हट कर दिखाएगा.

ड्रैस कुरता: वनपीस ड्रैस भारतीय परिधानों को वैस्टर्न लुक देती है. ड्रैस कुरता कालेज जाने वाली लड़कियों और औफिस जाने वाली महिलाओं तथा गृहिणियों के लिए भी परफैक्ट है.

इंडी टौप्स: इंडी टौप्स आरामदायक परिधान हैं, जिन्हें आप लैगिंग, स्लिम पैंट और जींस के साथ पहन सकती हैं. इंडी टौप पहन कर आप अपनेआप को बेहद ट्रैंडी और आरामदायक महसूस करेंगी.

रफल्ड स्कर्ट्स: स्लीव्स में रफल्ड 2017 से ही इन हैं. 2018 में रफल्ड स्कर्ट फैशन में आ गई है. इसे किसी बेसिक टीशर्ट के साथ मैच कीजिए और इस स्प्रिंग सीजन में दिखिए बेहद आकर्षक.

पोंचो: इस सीजन के लिए यह बेहद आरामदायक और स्टाइलिश है.

ब्राइट कलर्स: यलो कुरती को व्हाइट के साथ और रैड को ब्लू के साथ मैच कर इस स्प्रिंग सीजन में बन जाएं सब के आकर्षण का केंद्र.

फुटवियर्स का चलन रहेगा जोरों पर

इस समर सीजन में शादीविवाह हो अथवा कोई खास पार्टी, जहां एक से बढ़ कर एक स्टाइलिश ड्रैसेज ट्रैंड में होंगी, वहीं फुटवियर्स का भी खूब जलवा रहेगा.

प्रसिद्ध फुटवियर ब्रैंड लिबर्टी के अनुपम बंसल ने बताया कि इस सीजन किस तरह के फुटवियर्स चलन में रहेंगे:

स्ट्रैपी सैंडल्स: प्रिटी फैमिनिन सैंडल्स फिर से ट्रैंड में आ गए हैं. इस सीजन मैटेलिक और पेस्टल कलर खासतौर पर ट्रैंड में रहेंगे.

व्हाइट इज इन: सफेद गरमियों का रंग है. इस सीजन स्नीकर्स से ले कर हाई हील्स तक हर तरह के फुटवियर में सफेद रंग का जलवा है.

किटन हील्स: इस समर सीजन किटन हील्स ट्रैंड में हैं. ये आप को क्लासी लुक देने के साथसाथ कंफर्टेबल भी फील कराएंगी.

सिल्वर शूज: समर वैडिंग हो या पार्टी, सिल्वर शूज ट्रैंड में हैं. सिल्वर मैजिक वाले शाइनिंग फुटवियर्स इस सीजन आप को भीड़ से अलग दिखाएंगे.

फ्लोरल प्रिंट: समर सीजन में फ्लोरल ट्रैंड एवरग्रीन रहा है. आप फ्लोरल स्ट्रैपी सैंडल्स या प्रिटी फ्लोरल बैलरिन पहन कर ट्रैंडी व स्टाइलिश दिख सकती हैं.

ब्रोग्स: ये कंफर्टेबल और ट्रैंडी हैं, इन्हें आप क्रौप पैंट या फिर जींस के साथ पहन सकती हैं. व्हाइट और सिल्वर ब्रोग्स खासतौर पर पसंद किए जाते हैं.

 – फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा, आशिमा एस कुटोर की संस्थापक और मोनिका ओसवाल, ऐग्जीक्यूटिव डाइरैक्टर मोंटे कार्लो से बातचीत पर आधारित.

प्रिंट और टैक्स्चर का है जमाना

अब समय आ गया है जब हम स्प्रिंग के अनुसार अगले कुछ माह के लिए अपने वार्डरोब को नया लुक दें.

स्प्रिंग समर सीजन 2018 का फैशन ट्रैंड पेस्टल्स, फ्लोरल अपोलैंस, जिओमैट्रिक टैक्स्चर, प्लेसमैंट प्रिंट्स का शानदार मिश्रण है. इस के साथ ही बोल्ड रंगों के प्रयोग से यह ट्रैंड और लुभावना रहेगा.

फ्लोरल प्रिंट, जिओमैट्रिक टैक्स्चर और कलर ब्लौकिंग निश्चित रूप से ब्राइट और वाईब्रैंट कलर्स के साथ ट्रैंड में रहेंगे. इस के साथ ही फ्लोई फैब्रिक एक बेहतरीन कौंबिनेशन के साथ ऐलिगैंट लुक में चलन में रहेगा. मोटिफ्स और ऐंबैलिशमैंट का प्रयोग काफी कम होगा, जिस से आउटफिट का लुक निखरा दिखाई देगा.

ट्रैडिशनल फैब्रिक का रिवाइवल, ऐलिगैंट डिजाइन, ऐंबैलिशमैंट टैक्निक्स और वीव्स शामिल होंगे.

– अरिंदम चक्रवर्ती, औरेलिया

इस समर बनिए स्टाइलिश

स्प्रिंग/समर सीजन का एक फैवरिट आउटफिट है-पैंसिल स्कर्ट. 2018 में भी यह ट्रैंड में रहेगी.

आप इसे सिर्फ औफिस जाने, कौरपोरेट मीटिंग्स अटैंड करने के दौरान ही नहीं वरन बटन वाली सामान्य से बड़ी शर्ट के साथ भी पहन कर इनफौरमल लुक पा सकती हैं.

इस लुक को फंकी बनाने के लिए आप सौक बूट्स का इस्तेमाल करें. पैंसिल स्कर्ट के साथ फ्लोरल टौप और हाई हील्स का कौंबिनेशन है.

भारी ब्रैड वर्क पैंसिल स्कर्ट के साथ क्रोप टौप और कोल्ड शोल्डर टौप ट्रैंड में हैं. इन्हें कई तरीकों से स्टाइल किया जा सकता है.

आप सितारों वाली पैंसिल स्कर्ट के साथ चैक वाला टौप पहन सकती हैं. उस पर एक लंबी जैकेट पहन और भी स्टाइलिश बन सकती हैं.

– आशिमा शर्मा, फैशन डिजाइनर