रसोई, आपके घर का एक ऐसा हिस्सा है जहां सब का आना-जाना लगा रहता है. लेकिन जब बात हो छोटी रसोई की तो यह काम थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. क्योंकि लोगों की कम जगह में आने-जाने की वजह से रसोई बिखरी-बिखरी ज़्यादा रहती है. ऐसे में किचन को साफ सुथरा रखने के लिए आपको ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि कम बर्तन हो, ताकि बर्तनों को आसानी से व्यवस्थित किया जा सके जिससे आपकी रसोई विशाल दिखे. तो आइए बताते है आपको कुछ ऐसी तरकीब जिससे आप रसोईघर के बर्तनों को एक छोटे स्पेस में भी आसानी से रख सकती हैं.

जब आप बहुत सारे बर्तनों को स्लेब पर या फिर फर्श पर रखते हैं तो जगह ज़्यादा घिरती है। ऐसे में आपके लिए बेस्ट औप्शन है, बर्तनों को दीवार पर लटकाना, ऐसा करने के लिए आप S शेप के हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे रसोई की जगह भी कम इस्तेमाल होगी. साथ ही आप आसानी से बर्तनों तक पहुंच सकती हैं.

यदि आपके रसोईघर में दराज हैं तो उनमें से केवल एक चाकू और चम्मच के लिए रखें. केवल आवश्यकता होने पर उन्हें बाहर निकालें. इससे रसोई की स्पेस की बर्बादी नहीं होगी. आप मानें या न मानें यह निश्चित रूप से एक छोटी रसोई में बर्तनों की व्यवस्था करने के लिए सबसे अच्छे औप्शन है.

यदि आप सच में छोटी रसोई में बर्तनों को ढंग से जमाना चाहते हैं तो, सबसे बढ़िया आइडिया है रसोई में बनी दराजों को भरने के बजाए, उन्हें विभाजित कर लें. इसके लिए आप लकड़ी के खूंटी का प्रयोग कर, हर एक खंड में विशिष्ट बर्तन रख सकते हैं.

अगर आप रोज़ काम आने वाले बर्तनों को जमाकर रखना चाहते हैं तो आप रसोई काउंटर के टाप पर इन्सेट बर्तनों का स्टोरेज बनवा सकते हैं. इन्सेट बर्तनों से यहां अर्थ है काउंटर के टाप पर दीवार पर ही छोटी-छोटी अलमारियां बनवा लें, जिनमें बर्तन रखे जा सकें.

किसी भी रसोईघर में बर्तनों को व्यवस्थित करने के लिए सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है दीवार पर शेल्फ लगवाना. साथ ही महत्वपूर्ण बर्तन पाने के लिए ट्रे निकाल सकते हैं. इस तरीके से आप मसालों और कम महत्वपूर्ण चीज़ों को बेहतर ढंग से रख सकती हैं.

Tags:
COMMENT