चेहरे पर ब्‍लैकहेड की समस्‍या पुरुषों और महिलाओं दोंनो को झेलनी पड़ती है. यह होना बेहद ही आम बात है. इसको हटाने के लिये आप स्‍क्रब का प्रयोग तो कर ही सकती हैं लेकिन जितना असर पील औफ फेस पैक लगा कर होगा उतना कुछ और लगा कर नहीं. इसलिये अगर आपको घर पर ही पील औफ फेस मास्‍क बनाना है तो ये खबर पढ़ें.

औरेंज पील औफ फेस मास्‍क

यह एक तरह का आम फेस पील औफ मास्‍क है, जो ब्‍लैकहेड मिटाने में मदद करता है. संतरे के छिलको को सुखा कर अच्‍छे से पाउडर बना लीजिये. फिर एक चम्‍मच पाउडर ले कर उसमें दूध मिलाइये और चेहरे पर 15 मिनट तक के लिये लगाइये. इसके पाल इसे निकाल कर गरम पानी से चेहरा धो लीजिये. इस मास्‍क से डेड स्‍किन साफ होती है और सन टैनिंग भी साफ हो जाती है.

एग मास्‍क

अंडा त्‍वचा से ब्‍लैकहेड हटाता है और उसे चमकदार बनाता है. अंडे के सफेद भाग को 1 चम्‍मच जिलेटिन और 2 चम्‍मच दूध के साथ मिलाइये और 1 मिनट के लिये गर्म कीजिये. इसको एक पेस्‍ट के रूप में बना लीजिये और ठंडा होने दीजिये. अब इसको अपने चेहरे पर लगाइये और सुखा लीजिये और हाथ से पील कर लीजिये. यह पील औफ मास्‍क चेरहे से ब्‍लैकहेड हटाएगा और पोर्स को खोलेगा.

लेमन एंड एग मास्‍क

नींबू के रस में अल्‍फा हाइड्रोक्‍सी एसिड होता है जो बैक्‍टीरिया का नाश करता है, स्‍किन पोर्स को टाइट बनाता है, डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड को रगड़ कर साफ कर देता है. नींबू के रस को अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाइये और उसे साफ चेहरे पर लगाइये. इसको 10 मिनट तक के लिये छोड़ दीजिये. इसके बाद इसे किसी माइल्‍ड फेस वाश से साफ कर लीजिये.

Tags:
COMMENT