दिनभर की भागदौड़ के बाद अच्छा और सजा बैडरूम आप की थकान को दूर कर देता है. इसलिए बैडरूम को सही तरीके से सजाना बहुत जरूरी है. खुद सजाया गया बैडरूम एक अलग एहसास करवाता है. यदि आप को समझ नहीं आ रहा कि बैडरूम को कैसे सजाएं, तो इस बारे में वैलस्पन इंडिया की इंटीरियर डिजाइनर अश्विनी वैद्य कुछ टिप्स बता रही हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने बैडरूम को आकर्षक बना सकती हैं:

– बैडरूम में बैड को सही तरह से सजाना एक कला है. इस के लिए सही आकार का बैड चुनें, जिसे कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे.

– किसी भी सामान को बाहर न रखना पड़े, इस के लिए बैड में बौक्स का प्रोविजन रखें.

– दीवारों के रंग के आधार पर बैड लें, क्योंकि इस से कमरा साफसुथरा और आरामदायक लगेगा, अपनी पसंद के आकार का बैड खरीदने के लिए आप औनलाइन शौपिंग का सहारा ले सकती हैं.

– बैड के लिए आरामदायक गद्दे का चयन करें, जो न तो अधिक मुलायम हो और न ही अधिक सख्त ताकि आप की पीठ को आराम मिले और सुकून की नींद आए.

– बैड को सजाने के लिए डैकोरेटिव तकिए, अच्छी क्वालिटी की चादर, चिक और कुशन का प्रयोग करें. तकिए का आकार भी बैड के अनुसार चुनें. आजकल तकिए अलगअलग आकारों में मिलते हैं. अपनी पसंद के अनुसार 2 या 3 आकार के चुनें.

– बैड की चादर हमेशा हलके रंग की व दीवारों से मेल खाती लें. अगर आप का कमरा छोटा है, तो बड़े प्रिंट और गहरे रंग वाली चादर कभी न लें. थोड़ी सी कढ़ाई इसे आकर्षक बनाती है.

– बैडरूम में बैड ही पूरी जगह को घेर लेता है. ऐसे में आसपास बचे स्थान में साइड टेबल, थोड़ा सा हलका फर्नीचर रख सकती हैं, जिस पर बैठ कर आप किताब आदि पढ़ कर मूड को फ्रैश कर सकती हैं. इस के अलावा साइड टेबल पर कुछ डैकोरेटिव आइटम या फ्लौवर पौट रख कर उस की शोभा और बढ़ा सकती हैं.

– बैडरूम में लाइट का सही प्रयोग करना बहुत जरूरी है. अधिक भड़कीली लाइट का प्रयोग बैडरूम में कभी न करें. यलो या डिम लाइट का प्रयोग बैडरूम में सही रहता है. मध्यम रोशनी में बैडरूम रोमांटिक हो जाता है.

– बैडरूम को अधिक सामान से न भरें. कम से कम सामान रख कर बैडरूम को हमेशा साफसुथरा रखें.

बैडरूम की सजावट में मौसम भी मुख्य भूमिका निभाता है. गरमी के मौसम में कौटन, लिनेन, टैंसल फेब्रिक की चादरों का प्रयोग करें. इन्हें धोने व बिछाने में आसानी रहती है.

मौनसून में नमी युक्त मौसम होने की वजह से ऐसी चादरों की जरूरत पड़ती है जो जल्दी सूख जाएं. ऐसे में कौटन और पौलिएस्टर मिश्रित चादरें लेना सही रहता है.

जाड़े में गरम और आरामदायक बिस्तर सब को आकर्षित करता है. फलालैन की चादरें इस मौसम में गरमी प्रदान करती हैं, जिस से सुकून की नींद आती है.

COMMENT