साड़ी भारत की सब से पुरानी व पारंपारिक ड्रैस है. कुछ लड़कियां सोचती हैं कि साड़ी में सैक्सी, आकर्षक लगना संभव नहीं. पर ऐसा नहीं है. आप भी साड़ी में सैक्सी, ग्लैमरस लग सकती हैं. ‘ये जवानी है दीवानी’ मूवी में दीपिका का साड़ी अवतार और ‘देसी गर्ल’ में प्रियंका चोपड़ा का बोल्ड अंदाज जरा याद करें.

साड़ी का ट्रैंड लौट आया है. आइए जानें कि साड़ी पहनते समय किनकिन बातों को ध्यान में रख कर और ज्यादा आकर्षक दिखा जा सकता है.

साड़ी का फैब्रिक

यदि आप फैब दिखना चाहती हैं तो टिपिकल सिल्क साड़ी या कोई और फैब्रिक न चुनें. शिफौन साड़ी या शीयर साड़ी बैस्ट विकल्प है. लाइट फैब्रिक कैरी करना आसान होता है. शीयर फैब्रिक का काफी फैशन है और शिफौन साड़ी तो बौलीवुड ट्रैडिशनल फैशन में छाई हुई है.

साड़ी के प्रिंट्स और पैटर्न्स पर भी ध्यान देना चाहिए. पिं्रटेड साड़ी की अपेक्षा प्लेन साड़ी में ज्यादा ग्लैमरस लग सकती हैं. आजकल हाफ साड़ी पैटर्न भी काफी लोकप्रिय है. इस पैटर्न में हाफ साड़ी प्रिंटेड, हाफ प्लेन पोर्शन होता है.

साड़ी बांधना

साड़ी को सही तरह से बांधा जाना बहुत महत्त्वपूर्ण है. वैली से साड़ी बांधना शुरू करें. इस से आप के शरीर की बनावट दिखेगी. यदि आप कमर दिखाना चाहती हैं तब प्लेट्स के साथ स्लीक ड्रैप करें. यदि आप कमर छिपाना चाहती हैं तो फुल ड्रैप सही पसंद है.

ब्लाउज

साड़ी को आकर्षक दिखाने का काफी श्रेय मौडर्न ब्लाउज को जाता है. आजकल मिक्स ऐंड मैच फैशन फुल डिमांड में है. ब्लाउज साड़ी में आप के स्टाइल को निखारता है. निम्न ब्लाउज पैटर्न को आकर्षक दिखने के लिए आजमाया जा सकता है.

हाल्टर नैक ब्लाउज.

स्पैगेटी स्ट्रैप ब्लाउज.

फुलस्लीव्स या चौथाई स्लीव वाला बैकलैस ब्लाउज.

वाइड नैक ब्लाउज.

स्टाइलिश रैपअप साड़ी ब्लाउज.

ऐंबोस्ड ऐंब्रौयडरी वाले ब्लाउज.

मौडर्न चोली ब्लाउज डिजाइन.

शीयर बैक साड़ी ब्लाउज.

साड़ी के साथ ऐक्सैसरीज

कम से कम ऐक्सैसरीज के प्रयोग से आप ज्यादा हौट और ग्लैमरस लगेंगी. सैक्सी साड़ी के साथ स्टेटमैंट इयररिंग्स काफी हैं. स्टेटमैंट क्लच को भी न भूलें. पैंसिल हील्स के साथ ज्यादा ग्लैमरस लग सकती हैं.

साड़ी के साथ हेयरस्टाइल

हाई बन हेयरस्टाइल: यदि आप बड़ा नैकनीस या स्ट्रैपलैस ब्लाउज पहनती हैं तो यह अच्छा लगेगा.

स्ट्रेट हेयरस्टाइल: जल्दी में जाना हो तो यह भी बहुत सिंपल और ऐलिगैंट लगता है.

बैंग्स हेयरस्टाइल: यह स्टाइल लंबे बालों के लिए काफी फैशन में है. यह स्टाइल वैस्टर्न ड्रैसेज और साड़ी दोनों पर बहुत अच्छा लगता है.

सिंपल शौर्टकट हेयरस्टाइल: इस के लिए मंदिरा बेदी की तारीफ की जानी चाहिए, जिन्होंने इसे हिट बनाया. इस हेयरस्टाइल के साथ बड़े इयररिंग्स और नैक पीस अच्छे लगते हैं.

सिंपल पोनीटेल: पोनीटेल के साथ एक स्टाइलिश ब्लाउज सब का ध्यान खींचेगा. अगर ठीक से पोनीटेल की जाए तो क्लासिक लुक मिलेगा. साड़ी के साथ यह बहुत अच्छी लगती है आप का रूप भी बहुत मनोहर लगेगा. युवा लड़कियां इसे बहुत पसंद करती हैं.

इन मशहूर डिजाइनर्स की डिजाइन की हुई साड़ी को न सिर्फ एक नई पहचान मिली देशविदेश में खूब धूम मचाई:

सत्यपाल: अपने प्रिंटेड फंकी डिजाइन्स के लिए जाने जाते हैं.

मनीष मल्होत्रा: बौलीवुड और फैशन इंडस्ट्री इन्हें सुलतान औफ साड़ी कहती है.

सब्यसाची मुखर्जी: साड़ी की दुनिया में इन का बड़ा नाम है.

तरुण तहिलियानी: ये ब्राइडल साडि़यों के लिए जाने जाते हैं.

गौरांग शाह: ये हैदराबाद के डिजाइनर हैं. इन की जामदानी वीवर्स की एक बड़ी क्रिएटिव टीम है जो इन के द्वारा डिजाइन किए गए हैंडमेड मास्टरपीस बनाती है.

ऋतु कुमार: ये साड़ी और लहंगे की हैवी ब्राइडल रेंज के लिए प्रसिद्घ हैं. इन के अलावा अनीता डोंगरे, अर्पिता मेहता, रोहित बल, नीता लुल्ला आदि कई नाम हैं, जिन्होंने दुनिया के कोनेकोने में साड़ी का परचम लहराया है.