वह जमाना गया जब लोग प्लस साइज के पुरुष या महिला को अलग नजरों से देखते थे. उन्हें पहनने के लिए ढंग के कपडे़ नहीं मिलते थे. अपनी इस कदकाठी के लिए शर्म महसूस करते थे. अपने मोटापे को कम करने के लिए वे जिम और डाइट का सहारा लेते थे. आजकल 10 में से 1 महिला प्लस साइज की दिखती है. यह आज की जीवनशैली और खानपान का असर है. आज अधिकतर महिलाएं घरेलू खाने से अधिक जंक फूड खाती हैं, जिस की वजह से कम उम्र में ही वे प्लस साइज की हो जाती हैं. ऐसे में उन्हें सही आउटफिट की तलाश हमेशा रहती है. प्लस साइज के तहरतरह के फैशनेबल और सैक्सी कपड़े आजकल बाजार में भी आसानी से उपलब्ध हैं. डिजाइनर्स नित नए डिजाइन के प्लस साइज कपड़े बाजार में उतार रहे हैं.

कपड़ों का सही चयन

प्लस साइज महिलाओं के लिए कपड़ों का सही चयन करना बहुत जरूरी है ताकि वे सुंदर दिखें. इस बारे में जूनारोज डिजाइन ऐक्सपर्ट प्राची बताती हैं कि प्लस साइज होने में कोई बुराई नहीं है. सही ड्रैस उन्हें अच्छा लुक दे सकती है. अत: कपड़े खरीदते वक्त प्लस साइज महिलाओं को निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:

फ्लोरल प्रिंट और प्लेन किसी भी रंग के वस्त्र आसानी से पहन सकती हैं, लेकिन सही फैब्रिक और रंग का चयन करना जरूरी है. कपड़े पहनने में आरामदायक, सही शेप के और टिकाऊ हों.

नैचुरल फैब्रिक, सिल्क, सौफ्ट कौटन, लिनेन, नायलोन, लायक्रा आदि ज्यादा अच्छे होते हैं.

हमेशा ए शेप कपड़े खरीदने की कोशिश करें. इन्हें पहन कर आप स्मार्ट लग सकती हैं. इस के अलावा ट्यूनिक विद लैगिंग, टौप विद जींस भी अच्छा लुक दे सकता है.

लेयरिंग वाली पोशाक भी प्लस साइज महिलाओं पर खूब फबती है. इस में लेस, किनारों पर बारीक ऐंब्रौयडरी काफी अच्छी लगती है.

वर्टीकल धारी वाले कपड़े प्लस साइज महिलाओं के लिए सही होते हैं, इन में वे स्लिम और अधिक हाइट वाली दिखती हैं.

डार्क कलर और छोटे प्रिंट वाले कपड़े ज्यादा पहनें.

पैंट खरीदनी हो तो डैनिम, रेयन, कौटन आदि चयन करें.

देश हो विदेश आजकल प्लस साइज कपड़ों की मांग लगातार बढ़ रही है. अब चुनौती डिजाइनर्स के लिए है कि कैसे वे अलगअलग रंगों और डिजाइनों में प्लस साइज कपड़े उतारें. लैक्मे फैशन वीक के लिए करीब 330 प्लस साइज मौडल्स रैंप पर उतरे, जिन में 17 मौडल्स का चयन किया गया. इस अवसर पर डिजाइनर वैंडील रोड्रिक कहते हैं, ‘‘हर महिला को सुंदर दिखने का अधिकार है. यही वजह है कि मैं महिलाओं के लिए अधिक कपड़े बनाता हूं, क्योंकि वे कपड़ों को सही तरीके से कैरी करती हैं और मुझे यह पसंद है. हर देश की अपनी अलग परंपराएं और संस्कृति है. उसी के आधार पर कपड़े डिजाइन करता हूं. इस के लिए मैं हर शहर और देश में घूमता रहता हूं. प्लस साइज अभी पौपुलर नहीं हुआ, बल्कि पहले से ही था, लेकिन इस की मार्केट का विकास नहीं हुआ था, जो अब होने लगा है.’’

जब करें पार्टी वियर का चुनाव

  • प्लस साइज की महिलाओं को पार्टी वियर का चुनाव करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:
  • सब से पहले यह देखें कि किस पार्टी या अवसर पर कहां जाना है. उस के हिसाब से परिधान चुनें.
  • बौडी की नाप के अनुसार कपड़े खरीदें. इस के लिए किसी ऐक्सपर्ट की सलाह लें.
  • बौडी के किस भाग को छिपाना या किसे हाईलाइट करना है यह देख लें.
  • स्ट्रैपलैस ड्रैस न खरीदें. वी नैकलाइन और फुलस्लीव कपड़े चुनें. ये आकर्षक बनाते हैं.
  • सही अंडरगारमैट्स पहनें ताकि कपड़े आप पर सही तरह से फिट हों.
  • रंग अपने हिसाब से ही चुनें