बात चाहे शादी की हो, पार्टी की हो या फिर अन्य किसी फंक्शन की, एक से बढ़ कर एक खूबसूरत ड्रैसेज पहनी सजीसंवरी महिलाओं की खूबसूरती देखते ही बनती है. मगर भीड़ में सब से अलग कैसे दिखें इस की जानकारी कम ही महिलाओं को होती है.

फेब मीटिंग के दौरान क्राइलौन की मेकअप ऐक्सपर्ट मेघना मुखर्जी ने बताया कि किसी भी पार्टी में जाने के लिए सब से पहले अपनी ड्रैस का चुनाव करें. फिर मेकअप का चयन करें. बहुत सी महिलाएं साड़ी, सूट, लहंगा, गाउन आदि पर एक ही तरह का मेकअप करती हैं, जिस से उन की खूबसूरती निखर कर नहीं आती, बल्कि और दब जाती है. हर ड्रैस में उन का लुक एकजैसा ही लगता है. अगर आप अपने लुक से कुछ डिफरैंट दिखना चाहती हैं, तो अपनाएं ड्रैस के हिसाब से मेकअप के ये खास अंदाज:

वैस्टर्न ड्रैस के साथ मेकअप

चेहरे को साफ करें. अगर डार्क सर्कल हैं तो औरेंज कलर डी-30 कंसीलर लगाएं और अच्छी तरह से मर्ज करें. कंसीलर को ब्रश से ही लगाएं. फिर पूरे चेहरे पर प्राइमर लगाएं. फिर बेस डीएफडी-4-5 को मिक्स कर के इस में डी 68 मेकअप ब्लैंड की 1 बूंद डाल कर बेस को सौफ्ट करें. फिर इसे लिक्विड बना कर डैबडैब कर के ब्रश से लगाएं. बेस के बाद डर्मापाउडर डी-3, डी-5 को मिक्स कर के इसे भी ब्रश से लगाएं. अब अगर जरूरत हो तो कंटूरिंग कलर डीजे-2 से नोज, चीक्स, फोरहैड की कंटूरिंग करें. टीवी ब्राउन आईशैडो से भी कंटूरिंग कर सकती हैं.

आई मेकअप: आई मेकअप के लिए आईशैडो प्राइमर की 1 बूंद ले कर उंगलियों से लगाएं ताकि ब्लैंडिंग अच्छी तरह हो जाए. आईब्रोज हमेशा हाईरैस्ट पौइंट पर ब्रश नं. 980 से कलर लगाते हुए अंदर की तरफ आएं. फिर हाईलाइटर क्रीम थ्रीफोर्थ लगाएं. अब आईबौल्स से ले कर नीचे की तरफ चौकलेट ब्राउन कलर लगाएं. फिर ब्लैक पैंसिल से कौर्नर पर शैडो लगाएं और अच्छी तरह से ब्लैंड करें.

आईज के नीचे वाटर लाइन एरिया में काजल पैंसिल से थ्रीफोर्थ काजल लगाएं. अब ब्रश से डार्क ब्राउन व चौकलेट कलर काजल एरिया के बाहर लगाएं. फिर केक लाइनर में सेल सीलर मिला कर लगाएं. बाहर की तरफ मोटा और अंदर की तरफ पतला लाइनर लगाएं. अंत में आईलैशेज को सुंदर, घना बनाने के लिए मसकारा लगाएं. वीवा का हाईलाइटर लगाएं. ब्लशर पीच कलर का तो लिपस्टिक लाइट पिंक कलर की लगाएं.

हेयरस्टाइल: वैस्टर्न के साथ स्ट्रैट हेयरया टौप नौट जूड़ा बनाएं, इस के अलावा ड्रैस के अनुसार ही हेयरस्टाइल का चयन करें. गाउन, बैकलैस ड्रैस, ट्यूनिक या टौप प्लाजो के साथ आप थ्रीडी मैजिक हेयरकट को प्रैफर कर सकती हैं. इस में ऊपर के बाल छोटे, नीचे के लंबे और बीच के सामान्य लैंथ में कटे होते हैं. यह स्टाइल आप को स्मार्ट लुक देते हैं और ट्रैडिशनल व मौडर्न दोनों ड्रैसों पर बैस्ट लगता है.

साड़ी के साथ मेकअप

सब से पहले चेहरे को साफ कर के मौइश्चराइजर लगाएं. फिर अल्ट्रा अंडर बेस लगाएं. इस बेस को आप किसी भी मौसम में लगा सकती हैं. अब इस बेस में ओबी 1 व 3 बेस अच्छी तरह से मिक्स कर के लगाएं. फिर उसे अच्छी तरह मर्ज करें. अब चेहरे की कंटूरिंग के लिए ओडीएस कंटूरिंग कलर ले कर नोज, चीक्स, फोरहैड व चिन पर कंटूरिंग करें. अब टीएल 11 ब्रश से पूरे चेहरे पर ट्रांसलूसैंट पाउडर लगाएं.

आईज मेकअप भी हो खास: आंखों के मेकअप के लिए सब से पहले शैडो प्राइमर लगाएं. फिर शिमरिंग विजन पैलेट से गोल्ड ब्रौंज कलर साइड में लगा कर आईबौल्स के सैंटर में पिंक कलर का शैडो लगा कर उसे अच्छी तरह मर्ज करें. आंखों के कौर्नर्स में लगाने के लिए मैटेलिक पैलेट से ब्लू कलर ले कर लगाएं. आंखों के नीचे के एरिया में ब्लू कौपर शैडो थ्रीफोर्थ लगाएं.

हाई लाइटिंग के लिए लिविंग कलर सिल्क गोल्ड का इस्तेमाल करें. फिर उसे मर्ज कर लें. जहां क्रीमी शैडो लगाया है वहां पाउडर शैडो लगाएं. आईज के नीचे भी पाउडर शैडो लगाएं. आईब्रोज को ब्रश में ब्राउन शैडो ले कर शार्प करें. फिर इस पर आर्टिफिशियल आईलैशेज या टीवी जेड का लैशेज ले कर लगाएं. इस के सूखने के बाद इस पर केक लाइनर में सील सीलर मिक्स कर के लगाएं. फिर ग्लिटर लगा कर कौपर मसकारा लगाएं.

लिप्स को बनाएं आकर्षक: गीली कौटन से पहले लिप्स को अच्छी तरह साफ कर लें. फिर लिपस्टिक में 2 बूंद सेल सीलर मिला कर लिप्स पर लगाएं. अब इस के ऊपर ग्लौस लिपस्टिक लगाएं. इस से लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहती है.

चीक्स मेकअप: चीक्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ग्लैमर ग्लो पैलेट्स से ब्लशर ले कर चीक्स बोंस पर नीचे से ऊपर तक लगाएं. इस से चीक्स शाइन करने लगेंगे, जिस से फेस को डिफरैंट लुक मिलेगा.

हेयरस्टाइल भी हो परफैक्ट: परफैक्ट ड्रैस व मेकअप के साथसाथ अगर हेयरस्टाइल भी परफैक्ट हो तो कहने ही क्या. हेयरस्टाइल आप के लुक को और बेहतरीन बना देगा. इस के लिए आप पहले बालों में अच्छी तरह से कंघी करें. फिर उन्हें 2 भागों में बांट लें. फिर फ्रंट से इयर टू इयर पार्टिंग करें.

पीछे के बालों की पोनी बना लें. आगे से बौक्स एरिया की पार्टिंग कर उन बालों की पीछे से खजूरी चोटी बनाएं. अब इस खजूरी चोटी का पफ बनाएं. पोनी के बालों को लपेट कर जूड़ा बनाएं. फिर आर्टिफिशियल हेयर ऐक्सैसरीज लगाएं. उस पर नैट लगाएं. हेयर ऐक्सैसरीज ड्रैस के अनुसार ही डिसाइड करें. अगर जरूरी हो तभी लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं