सरिता विशेष

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हाईलाइट करें अपने चेहरे के उन फीचर्स को जिन की तारीफ लोग ज्यादा करते हैं. इस के लिए फौलो करें इन सिंपल टिप्स को:

आईज हाईलाइटिंग: चेहरे के मेकअप के साथसाथ आंखों का मेकअप भी बहुत जरूरी है. अगर आप अपनी आंखों को सही तरह से हाईलाइट कर लेती हैं, तो आधा मेकअप वैसे ही पूरा हो जाता है. आईशैडो आंखों को हाईलाइट करने और उन्हें सुंदर बनाने में बड़ी भूमिका निभाती है.

आंखों को हाईलाइट करने के लिए सही ब्रश का चुनाव भी आवश्यक है. आंखों के कोनों को बारीक करने के लिए पतले तथा नुकीले ब्रश की जरूरत होती है. आंखों की क्रीज के लिए भी सौम्य तथा कठोर डोम ब्रश की आवश्यकता होती है. अगर आप पलकों के काफी पास आईशैडो लगा रही हैं, तो इस के लिए एक नर्म पैंसिल ब्रश का प्रयोग करें.

आईशैडो तो ज्यादातर महिलाएं प्रयोग करती हैं, पर इसे लगाने का तरीका हर किसी को पता नहीं होता. ब्रश स्ट्रोक्स सही होने चाहिए ताकि आईशैडो नैचुरल लगे. अगर आप गलत या उल्टे ब्रशस्ट्रोक्स लगाती हैं तो पूरा मेकअप बिगड़ सकता है. आईशैडो को इस तरह लगाएं कि आंखों की लाइनिंग तथा पलकें एक ही रेखा में रहें.

आप को इस के विभिन्न शेड्स के बारे में पता होना चाहिए. सब से पहले सब से हलका रंग प्रयोग में लाएं. उस के बाद बीच का रंग लगाएं, जोकि आप के द्वारा प्रयोग किए गए हलके रंग से 1 शेड गाढ़ा होना चाहिए. फिर एक समतल ब्रश का प्रयोग कर इन्हें पूरी आंखों पर फैलाएं. आंखों की क्रीज पर ज्यादा न जाएं.

कई महिलाओं की आईब्रोज हलकी होती हैं. ऐसे में उन्हें आईब्रोज को डार्क करना पसंद होता है. अगर आप अपनी उम्र से कम दिखना पसंद करती हैं तो आईब्रोज को हाईलाइट न करें. इस से आप को माथे का हिस्सा एकदम उभरा हुआ और बनावटी नहीं लगेगा. नैचुरल लुक में रहें.

चीक्स हाईलाइटिंग: चीक्स हाईलाइटिंग में लाइट कलर के मेकअप प्रोडक्ट्स फेस को स्लीक लुक देने में मदद करते हैं. चीकबोंस हाईलाइटिंग का बैस्ट तरीका चेहरे के उस हिस्से को हाईलाइट करना है, जो मुंह के कोने से शुरू हो कर इयर्स के ऊपर तक जाता है. परफैक्ट हाईलाइटिंग के लिए अच्छे ब्रश की मदद से शेड को मुंह के पास हलका छोड़ते हुए इयर्स के पास डार्क किया जाना चाहिए. चीकबोंस हाईलाइटिंग का बैस्ट इंपैक्ट तब आता है जब आप फिश फेस बनाते हुए गालों को अंदर कर लेते हैं.

चीक्स हाईलाइटिंग में चेहरे को लालिमा देने वाला ब्लश आप के चेहरे को तुरंत फ्रैश लुक दे सकता है, बशर्ते आप को इस के प्रयोग करने का सही प्रोसीजर पता हो. यहां आप को चूजी होना पड़ेगा, क्योंकि हर स्किन टाइप पर हर तरह का ब्लश सूट नहीं करता. ड्राई स्किन के लिए क्रीम ब्लश अच्छा होता है तो औयली स्किन के लिए पाउडर ब्लश, ब्लश के लिए राउंडेड क्लीन ब्रश का ही प्रयोग करें और हाईलाइटिंग को अपने चेहरे का नैचुरल पार्ट बनाने के लिए इसे ब्लैंड करना न भूलें.

माथे और नोज की हाईलाइटिंग: माथे की हाईलाइटिंग के लिए माथे के बीच में नोज के एज के ऊपर का हिस्सा हाईलाइट किया जाता है. एक अन्य उलटे ट्राइऐंगल की तरह दिखने वाली रचना कर के अपनी भौंहों के बीच के हिस्से को हाईलाइट करें. ऐसा करते हुए ध्यान रखें कि इसे ऊपर की ओर अपनी हेयरलाइन से मिलाएं.

फिर नोज हाईलाइटिंग के लिए माथे से अपनी नाक के मध्य भाग तक एक पतली और लंबी नीचे तक जाती हुई लाइन बनाने के लिए पतले ब्रश का प्रयोग करें. इस लाइन को बहुत मोटा न बनाएं वरना आप की नाक बहुत चौड़ी दिखेगी.

लिप्स हाईलाइटिंग: अगर होंठ फ्लैट हों तो उन्हें लिप मेकअप से हाईलाइट करना चाहिए. इस के लिए लिपस्टिक से एक टोन डार्क शेड के लाइनर से आउटलाइन बनाएं और उस में लिपस्टिक लगाएं. अब लिप को हाईलाइटर से फिनिश करें. फ्लैट होंठों के लिए आउट लाइन बनाएं पर इस बात का ध्यान रखें कि यह लिपस्टिक से पूरी तरह फिल हो जाएं वरना आप का लुक बिगड़ सकता है.

चिन हाईलाइटिंग: थोड़ा सा हाईलाइटिंग पाउडर ठोड़ी पर भी डस्ट करें. इस के लिए एक बड़े फ्लप्पी ब्रश का प्रयोग करें. यह होंठों पर बड़ा आकर्षक लगेगा और आप का चेहरा अधिक लंबा दिखाई देगा. अगर आप की ठोड़ी पहले से ही बहुत नुकली है, तो आप इस स्टैप को छोड़ सकती हैं या फिर बहुत पतली लाइन बना सकती हैं.

VIDEO : चलिए आज ट्राई करें नेल आर्ट का ये खूबसूरत तरीका

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.