वैसे तो इंटरनैट ऐसी तकनीक है, जिस के फायदे गिनने लग जाएं तो समय कम पड़ जाए. लेकिन इस ने आम आदमी की जिंदगी में जो हड़कंप मचा रखा है वह भी कम नहीं है. एक जमाना था जब 4 लोग भी साथ बैठ जाएं तो हल्ला हो जाता था, आज 40 भी बैठ जाएं तो आवाज नहीं निकलती.

इंटरनैट क्रांति ने व्यवस्था को हिला कर रख दिया है. इस का सब से नकारात्मक प्रभाव पतिपत्नी के रिश्तों पर पड़ा है, क्योंकि मोबाइल ने बैडरूम में भी अपनी गहरी पैठ बना ली है. पहले जो समय पतिपत्नी एकदूसरे की बातें सुनने या लड़ाईझगड़े में बिताते थे, आज उस समय को मोबाइल खा रहा है. जहां दूर के लोगों के साथ बोलनाबतियाना बहुत अच्छा लगता है, वहीं अपने साथी की बातें कड़वी लगती हैं.

पतिपत्नी के रिश्ते के बीच में किसी का भी आना नुकसानदायक ही होता है. फिर चाहे वह मोबाइल ही क्यों न हो.

बैडरूम का समय पतिपत्नी दोनों का निजी समय होता है. आप दिन भर जो भी करें, जितने भी व्यस्त रहें सिर्फ बैडरूम के अंदर का समय एकदूसरे को देंगे तो भी हालात नियंत्रण में रहेंगे और घर की खुशियां बरकरार रहेंगी.

बैडरूम के अलावा बेहतरीन कफल टाइम बिताने के कुछ तरीके पेश हैं:

लेट नाइट ड्राइव: ज्यादातर पतिपत्नी डिनर के बाद बैड पर जाते ही नैट की दुनिया में खो जाते हैं. कभीकभी नैट को छोड़ पार्टनर के साथ नाइट ड्राइव के बारे में सोचें. कभी आईसक्रीम खाने के बहाने तो कभी खुली हवा में सैर के बहाने.

कौफी और हम दोनों: डिनर के बाद टैरेस या बालकनी में हौट कौफी के साथ रोमांटिक गपशप करें. एकदूसरे से न भी की बातें शेयर करें.

क्विक आउटिंग: घर से बाहर जाने के लिए वीकैंड का इंतजार क्यों? कभीकभी वीक डे में जब शाम को औफिस से जल्दी निकलें, तो पहले से ही तय पौइंट पर पार्टनर को बुलाएं और मौल या नजदीकी मार्केट घूमने का मजा लें.

सर्फिंग भी शौपिंग भी: नैट पर अकेले व्यस्त रहने के बजाय पार्टनर के साथ भी कभीकभी शौपिंग साइट्स विजिट करें. यकीन मानिए यह पार्टनर के साथ समय बिताने का बेहतरीन तरीका साबित होगा.

ज्यादातर लोग ऐंजौय करने के लिए अवसरों या सही समय का इंतजार करते रहते हैं जबकि छोटेछोटे पल उन्हें बड़ी खुशियां देने के कितने ही अवसर देते हैं. बस, जरूरत है इन पलों के सही उपयोग करने की.

VIDEO : कलरफुल डॉटेड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.