VIDEO : सिर्फ 30 सैकंड में अपनी आईब्रो को बनाएं स्टाइलिश

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

महिलाएं हर चीज में स्मार्ट होती हैं. फिर चाहे बात खाना बनाने की हो, पति को खुश करने की, बच्चों की हैल्थ का ध्यान रखने की हो या फिर उन्हें बेहतर ऐजुकेशन देने की. यहां तक कि वे घर और बाहर दोनों जगह बेहतर सामंजस्य बनाना भी जानती हैं. यही नहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाएं सेविंग भी बेहतर तरीके से कर लेती हैं. इसीलिए हम महिलाओं के लिए लाए हैं कुछ आसान से सेविंग टिप्स, जिन के जरीए वे अपनी बचत को और बढ़ा सकती हैं.

छोटीछोटी बचत से पिग्गी बैंक भरें

हर महीने छोटीछोटी बचत कर उसे पिग्गी बैंक में जमा करें. इस से जहां एक तरफ आप कम खर्च में चीजों को मैनेज करना सीख पाएंगी वहीं दूसरी ओर जब आप की इस बचत से आप का पिग्गी बैंक भर जाएगा तो आप इस से महंगी चीज भी खरीद सकती हैं. मुसीबत के समय भी यह छोटी बचत आप के बड़े काम आ सकती है.

इस संबंध में दिल्ली के विकासपुरी इलाके में रहने वाली पूजा से बात की गई. उन्होंने बताया, शुरुआत में मुझे पति से बहुत कम पौकेटमनी मिलती थी जिस से मैं सिर्फ क्व100 ही हर महीना पिग्गी बैंक में डाल पाती थी. उस समय भले ही वे 100 रुपए थे, लेकिन जब मैं ने उस पिग्गी बैंक को 5 साल बाद तोड़ा तो मुझे बहुत खुशी हुई कि मैं ने इतनी छोटी सी बचत से 6 हजार जमा कर लिए. इसलिए यह न सोचें कि बचत छोटी है. भले ही आज वह रकम आप को छोटी लगे, लेकिन धीरेधीरे जमा हो कर वह बड़ी राशि में परिवर्तित हो जाएगी. इसलिए खर्च सोचसमझ कर करें.

डिस्काउंट औफर्स का फायदा उठाएं

डिस्काउंट औफर्स का फायदा उठाने में देर क्यों? फिर चाहे फोन रिचार्ज का मामला ही क्यों न हो. अनेक कंपनियां कभी अनलिमिटेड नैट तो कभी फ्री कौल्स का मजा लेने का मौका दे रही हैं. इन औफर्स का लुत्फ उठाइए. यही नहीं आप पूरे साल का टीवी व नैट का रिचार्ज एक ही बार करवा कर भी बचत कर सकती हैं.

अनावश्यक शौपिंग करने से बचें

आप की इनकम काफी अच्छीखासी है, लेकिन इस का मतलब यह नहीं कि आप हर वीकैंड शौपिंग पर निकल जाएं. न्यू ट्रैंड क्या आया है देखने के चक्कर में खरीदारी न करें. अनावश्यक चीजें खरीद कर आप अपने बजट को ही बिगाड़ेंगी. जब खरीदारी आवश्यक हो तभी शौपिंग करें और वह भी अच्छी लोकल मार्केट से ही.

समझदारी से बचत

औनलाइन शौपिंग के क्रेज में बिना सोचेसमझे और्डर न दें. दिल्ली के इंद्रलोक इलाके में रहने वाली सुष्मिता ने बताया कि पिछले साल अगस्त में उन के बेटे रोहित ने आईफोन खरीदने की जिद की. उस समय वह आईफोन औनलाइन क्व 43 हजार का मिल रहा था. वह जिद पर अड़ा था. लेकिन जब मैं ने उस से दीवाली पर आने वाली सेल की बात कह कर 1 महीना रुकने को कहा तो वह मान गया. तब दीवाली पर मैं ने औनलाइन सेल का फायदा उठा कर वही फोन 36 हजार में खरीद कर काफी बचत की.

बजट बना कर चलें

बजट बना कर डिसाइड कर लें कि इस महीने किन चीजों को खरीदना है और किन्हें नहीं खरीद कर भी काम चलाया जा सकता है.

एक कहावत है कि बूंदबूंद कर के ही घड़ा भरता है. इसी तरह छोटीछोटी बचत ही भविष्य में बड़ी पूंजी बन कर मुश्किल समय में आप के काम आ सकती है, तो बचत की शुरूआत करने में देर न करें.

Tags: