सरिता विशेष

सर्दी के मौसम में जब आप की त्वचा रूखी व बाल बेजान से होने लगते हैं, तो चाहे आप कितने भी महंगे व मौडर्न आउटफिट्स क्यों न पहन लें, न देखने वाले अट्रैक्ट हो पाते हैं और न ही आप खुद को आईने में देख कर अच्छा फील करती हैं. ऐसे में ये विंटर ब्यूटी टिप्स आप के लिए बड़े काम के सिद्ध होंगे:

स्किन को करें मौइश्चराइज : सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए वाटर बेस्ड मौइश्चराइजर की जगह औयल बेस्ड मौइश्चराइजर का प्रयोग करें. इस से त्वचा की नमी बनी रहती है, जो सौफ्ट टच देती है. लेकिन ध्यान रखें कि अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रख कर ही प्रोडक्ट खरीदें, क्योंकि प्रोडक्ट सही होगा तभी परिणाम भी बेहतर मिलेगा. दिन भर सौफ्ट टच के लिए 2-3 बार त्वचा पर मौइश्चराइजर अप्लाई कर सकती हैं.

न भूलें सनस्क्रीन लगाना: अकसर महिलाओं की सोच होती है कि सिर्फ  गरमी के मौसम में ही तेज धूप त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालती है. मगर ऐसा नहीं है, क्योंकि सर्दियों में भी हम ज्यादा धूप के संपर्क में आते हैं जिस से स्किन टैन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि जब भी बाहर जाएं सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इस से स्किन की प्रौपर केयर हो पाएगी.

खूब पानी पीएं: भले ही सर्दियों में आप को कम प्यास लगे, फिर भी 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं वरना पानी की कमी होने के कारण आप बीमारियों की गिरफ्त में तो आएंगी ही, त्वचा भी रूखी होने के साथसाथ चेहरे की चमक  भी फीकी पड़ जाएगी.

स्क्रबिंग जरूरी: स्क्रबिंग हर मौसम के लिए जरूरी है, क्योंकि इस से स्किन की ऊपरी परत से डैड सैल्स और ब्लैकहैड्स रिमूव होते हैं, जिस से स्किन साफसुथरी लगती है. लेकिन ध्यान रखें कि सर्दियों में हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही स्क्रबिंग करें वरना ड्राईनैस की समस्या हो सकती है.

टोनिंग से लाएं स्किन में चमक: स्किन की टोनिंग बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारा संपर्क रोजाना धूलमिट्टी से होता है. ऐसे में स्किन पर जमी धूलमिट्टी को हटाना बहुत जरूरी है. यह न सिर्फ स्किन पर ग्लो लाने का काम करती है, बल्कि स्किन को मौइश्चर भी प्रदान करती है, जिस से स्किन चमकतीदमकती दिखती है.

फेसपैक कारगर: घर पर अनेक ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें चेहरे पर अप्लाई कर उस की अतिरिक्त देखभाल कर सकती हैं जैसे थोड़े से मसले हुए केले से फेस की 10 मिनट तक अच्छी तरह मसाज करें और फिर उसे साफ पानी से धो लें. उस के बाद शहद से अच्छी तरह चेहरे की मसाज कर के उसे साफ कर लें.

इसी तरह मलाई में चुटकी भर हलदी मिला कर फेस पर 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को कुनकुने पानी से धो लें. ऐलोवेरा में स्किन को मौइश्चराइज करने के गुण होते हैं. अत: इस से चेहरे की मसाज करें. चेहरा चमक उठेगा.

हाथपैरों को दें ऐक्स्ट्र्रा केयर: सर्दियों में सिर्फ फेस को ही नहीं, बल्कि हाथपैरों को भी ऐक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. अत: बादाम या जोजोबा औयल से हाथपैरों की मसाज करें. इस से उन में सौफ्टनैस आएगी वरना फटी एडि़यां आप का कौन्फिडैंस लूज करेंगी.

बचें गरम पानी से: चाहे कितनी भी ठंड हो ज्यादा गरम पानी से न नहाएं, क्योंकि इस से त्वचा का मौइश्चर खत्म होने के कारण वह बेजान हो जाती है. कुनकुने पानी से ही नहाएं और नहाने के तुरंत बाद बौडी पर मौइश्चराइजर अप्लाई करें, इस से स्किन में नमी बनी रहती है.

हेयर केयर भी है जरूरी: फ्रिजी व डल हेयर्स से बचने के लिए उन पर गरम पानी भूल कर भी न डालें. साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या का भी ज्यादा सामना करना पड़ता है. इसलिए  नियमित कोकोनट औयल से बालों की मसाज करें. हफ्ते में 1 बार औयल में नीबू की कुछ बूंदें मिला कर मसाज करें. नियमित ट्रिमिंग कराना भी न भूलें.

लिप्स को बनाएं मुलायम: अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी हर कोई आप के होंठों की तारीफ करे, तो उन्हें मौइश्चराइज करने वाला ग्लौस, लिपबाम लगाएं. ये न केवल होेंठों को शाइनी लुक देंगे, बल्कि इन से होंठ इतने सौफ्ट लगेंगे कि हर कोई वाउ कह उठेगा. ग्लौस वाली लिपस्टिक ही यूज करें.

आंखों के नीचे की ड्राईनैस करें दूर: सर्दियों में ज्यादा ड्राईनैस आने के कारण आंखों के नीचे पपड़ी बनने लगती है, जो न दिखने में अच्छी लगती है और साथ ही टच करने पर दर्द भी होता है. ऐसे में औयली क्रीम लगाएं. इस से ड्राईनैस कम होगी.

कैसी हो डाइट: सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स लेने की जरूरत होती है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. खट्टेमीठे फल जैसे संतरा वगैरह खाएं. इन से बौडी को ऐनर्जी मिलती है और वह बीमारियों से लड़ने में सक्षम होती है. जंक फूड से दूर रहें.

वार्डरोब भी हो परफैक्ट: अगर स्पेस है तो आप विंटरवियर के लिए अलग से वार्डरोब रख सकती हैं, जिस में वूलन स्टोल, स्वैटर, लैदर जैकेट्स, श्रग, कोट, वूलन कुरती, लैगिंग्स रख कर खुद की स्मार्टनैस को और बढ़ा सकती हैं. विंटर बूट्स के लिए भी अलग से शू रैक रख सकती हैं.