सरिता विशेष

वर्किंग कल्चर होने के कारण आज महिलाओं का शैड्यूल इतना बिजी हो गया है कि वे खाना बनाने पर ज्यादा समय नहीं दे पाती हैं. मन होने के बावजूद सब्जियां वगैरा काटने के झंझट से बचने के लिए शौर्टकट तरीका ही अपनाना पसंद करती हैं. ऐसे में वे कम समय में ज्यादा चीजें और अपनी पसंद का खाना बना सकें इस के लिए पेश हैं स्मार्ट किचन टूल्स:

क्विक चौपिंग एेंड डाइसिंग

फूड चौपर: सब्जियों को मिनटों में काट कर आप के समय की बचत करते हैं फूड चौपर. यही नहीं सब्जियां भी एक ही साइज की कटती हैं. न किचन गंदी होने का झंझट, न ही हाथ कटने का डर और काम करने में भी काफी आसानी. तो हुआ न मैजिक फूड चौपर. कीमत भी पौकेट फ्रैंडली यानी यह आप को क्व300 से क्व500 में आसानी से मिल जाएगा.

चौपर स्लाइसर डाइसर: आप पार्टियों आदि में बहुत ही डैकोरेटिव वे में सलाद को सजा देख सोचती होंगी कि काश मैं भी घर पर ऐसा सलाद तैयार कर सकती. जी हां, आप भी घर पर ऐसा सलाद डिफरैंट शेप वाले डाइसर से तैयार कर सकती हैं.

फ्रैश जूस कुछ ही पलों में

इलैक्ट्रौनिक जूसर से जूस निकालने के झंझट से बचने के लिए अधिकांश लोग बाहर से ही जूस पीना पसंद करते हैं. लेकिन वे इस बात से अनजान रहते हैं कि इस से जूस का तापमान बढ़ जाता है जो सेहत के लिए सही नहीं होता. मैन्युअल जूसर से जूस निकालना काफी आसान ही नहीं होता, वरन वह टेस्टी व सेहतमंद भी होता है. फिर जूसर को धोने में भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती. बस मन किया और तैयार कर लिया जूस. आप को क्व150 से ले कर क्व400 तक अच्छा जूसर मिल जाएगा.

फटाफट करें लंच की तैयारी

पूरी मेकर: घर में ज्यादा मेहमान आ जाएं और आप यह सोचसोच कर परेशान हैं कि खाने में क्या बनाया जाए तो घबराएं नहीं. पूरी मेकर से मिनटों में तैयार करें ढेरों पूरियां और वह भी बिना किसी की मदद लिए. यकीन मानिए इस से बनी पूरियां मेहमानों को आप की तारीफ करने को मजबूर कर देंगी और फिर कीमत भी सिर्फ क्व300 से क्व500 के बीच.

रोटी मेकर दे रोटियों को परफैक्ट शेप: रोटियों को परफैक्ट शेप देना बड़ा मुश्किल काम होता है. ऐसे में आप ने लंच के लिए डिशेज तो एक से बढ़ कर एक तैयार कर लीं लेकिन रोटियां कहीं टेड़ीमेड़ी न बन जाएं यह सोच कर घबरा रही हैं तो शांत हो जाएं, क्योंकि रोटी मेकर है न, जो रोटियों को परफैक्ट शेप देने के साथसाथ आप का समय भी बचाएगा.

सेहत वाले शेक्स मिनटों में

हैंड ब्लैंडर: परिवार का कोई सदस्य कब क्या फरमाइश कर दे कुछ कहा नहीं जा सकता और फिर आप की भी कोशिश उन्हें हैल्दी चीजें परोसने की रहती है, तो फिर सोचना कैसा. उन्हें रोज हैंड ब्लैंडर से उन की पसंद के शेक्स सर्व कर उन्हें सेहतमंद बनाएं. बजट की चिंता भी नहीं क्योंकि यह आप को वाजिब कीमत में मिल जाएगा.

इस तरह के स्मार्ट किचन टूल्स अपना कर आप जो समय बचाएंगी वही आप का अपनों के साथ बिताया क्वालिटी टाइम बन जाएगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं