अक्सर देखा गया है कि माता-पिता अपने बच्चों को खुश करने या किसी खास मौके पर गिफ्ट देना पसंद करते हैं. माता-पिता के मन में यही ख्याल आता है कि बच्चे को कपडे या खिलौने गिफ्ट में दिया जाए, जबकि उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट दिया जाना चाहिए जो उन्हें पसंद तो आए ही साथ में उनकी नौलेज भी बढ़ाए.

जी हां, ऐसे कई गिफ्ट हैं, जो आप बच्चों को दे सकते हैं और उनका ज्ञान बढाने में उनकी मदद कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ गिफ्ट्स के बारे में.

नौलेज बढ़ाने के लिए

अगर आप चाहते हैं बच्चों को कुछ अच्छा सीखने को मिले तो आप उनके लिए खिलौनों की बजाए म्यूजियम, साइंस एग्जिबिशन, एम्यूजमेंट पार्क आदि की टिकट खरीदें और उन्हें वहां ले जाकर वहां की नई चीजों के बारे में जानकारी दें. कुछ नया देखकर वे खुश भी होगें और उनकी नौलेज भी बढ़ेगी.

पौधे गिफ्ट करें

अगर आप बच्चों को पौधे गिफ्ट करेंगे तो वे पर्यावरण के प्रति जागरूक होगें. उन्हें यह पौधा घर के आंगन या बालकनी में खुद लगाने और उसकी देखरेख के लिए कहें. इसे बढ़ता देख कर उन्हें खुशी भी होगी.

शौक के अनुसार गिफ्ट दें

बच्चों को हमेशा उनके शौक के हिसाब से गिफ्ट दें. अगर उन्हें ड्रॉइंग-पेंटिंग या म्यूजिक का शौक है तो उन्हें खिलौने की जगह कलर बॉक्स, डॉइंग पेपर, उसका पसंदीदा गिटार, माउथ ऑर्गन आदि गिफ्ट करें. जिससे उनकी क्रिएटीविटी बढ़ेगी और उनकी आगे जाकर काम भी आएगी.

यादों को बनाएं रखने के लिए

इसकी बचपन की यादों को आगे जाकर तरोताजा रखने के लिए उन्हें एक एल्बम जरूर गिफ्ट करें. उन्हें इसमें अपनी नई-पुरानी फोटोज लगाने के लिए बोलें. जिसे उसे बड़ा होकर देख कर खुशी मिलेगी.

Tags:
COMMENT