सरिता विशेष

हर एक इंसान की अपनी पसंद होती है, चाहे खानेपीने की हो या महंगे कपड़ों या फिर घरों के सजावट की. जी हां, हम बात कर रहे हैं अपने घरों को मौसम के हिसाब से कैसे सजाएं.

अब सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. जब ज्यादा ठंड बढ़ जाती है तो काम करने का मन नहीं होता. ऐसे में आप अपने घर को नया लुक दे कर टाइमपास करने के साथ ही घर को खूबसूरत बना सकते हैं.

सभी की ख्वाहिश होती है कि हमारा घर दूसरों से अलग दिखे. इस के लिए आप को दूसरों से कुछ अलग करना होगा. कुछ अलग करने के लिए अलग सोचना होगा.

ठंड के मौसम में अपने घर या औफिस को सजाने से पहले यह पता लगाएं कि इस साल कौनकौन सी नई सजावटी चीजें आई हैं. साथ ही, यह भी देखें कि आप के घर और औफिस के लिहाज से क्या बेहतर होगा.

खूबसूरती में इजाफा

घर को सजाने में बरामदे को न भूलें. अगर आप घर की सजावट कोले कर गंभीर हैं तो आप को थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. ठंड में आप जिस तरह से अपने रूम को सजाते हैं, वैसे ही अपने बरामदे को भी सजाएं. यह आप के घर की खूबसूरती में इजाफा कर देगा. अगर वहां धूप आती है तो उस में बैठना तभी अच्छा लगेगा जब वह ढंग से सजा हो.

बहुत ज्यादा ठंड पड़ने पर वार्डरोब से ले कर खानपान सबकुछ बदल जाता है. ऐसे में आप विंटर डैकोरेशन के कुछ टिप्स अपना कर अपने घर को हौट रखने के साथ नया लुक दे सकते हैं, ठंड से बचने के लिए नैचुरल तरीके से कमरे को गरम रख सकते हैं.

– सीलिंग रूम या घर का ऐसा हिस्सा होता है जो सब से पहले ठंडा होता है. इसलिए इसे गरम करने के उपाय के साथ इस का खूबसूरत होना भी जरूरी है. इस के लिए सीलिंग बनाते वक्त अगर थर्माकोल लगा दिया जाए तो यह ठंड में फायदेमंद होता है.

– इन दिनों पर्पल कलर की काफी डिमांड है. यदि आप चाहें तो लाइट और डार्क कलर का कौंबिनेशन भी दीवारों पर ट्राय कर सकती हैं. वौल को ब्राइट कलर, जैसे कि औरेंज, रेड व ब्लू कलर्स से सजाएं. यह भी काफी अच्छा लुक देगा.

– दीवारों पर वौलपेपर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. डार्क शेडके वौलपेपर दीवारों पर लगाएजा सकते हैं. यह भी गरमी का एहसास दिलाएगा.

– ठंड बहुत ज्यादा पड़ने पर आप हीटर का तो इस्तेमाल करती ही हैं लेकिन, चाहें तो, आप आगे के लिए ढेर सारी लकडि़यां जमा कर लें. घर को नैचुरल तरीके से गरम करने का यह आसान तरीका है.

– कैंडल्स की गरमाहट सर्दी की शाम को अपनी मद्धिम रोशनी से गरम और खूबसूरत बना देती है. कमरे में सैंटर टेबल, डाइनिंग टेबल या साइड टेबल पर खुशबूदार मोमबत्ती जलाएं और गरमाहट का एहसास पाएं.

– स्वेटरों, जो अब पुराने हो गए हैं, से आप कई प्रकार के क्राफ्ट बना सकती हैं. तकिए, फुट मैट, कुशन, डैकोरेशन की कई चीजें बनाई जा सकती हैं उन से.

– ठंड के मौसम में खिड़कियों से हलके परदे उतार कर भारी परदे लगाएं. इन से हवा कम घुसती है और कमरे में गरमी बनी रहती है.

– सर्दी के दिनों में कुशन और तकिए आदि के ऊनी कवर इस्तेमाल करें. बैड पर भी ऊनी कंबल या शीट बिछा लें. इस से आप को लेटतेबैठते समय सर्दी का एहसास नहीं होगा और गरमी मिलेगी.

– ठंड के दिनों में बिस्तर पर मोटा गद्दा बिछाएं, ऊनी कंबल बिछाएं और उस पर चादर डालें. इस से बिस्तर गुदगुदा होगा और सर्दी भी नहीं लगेगी.

– खाने के दौरान सब से ज्यादा ठंड लगती है, इसलिए अपनी डाइनिंग टेबल को मोटे कवर से ढकें और उसे चेंज लुक दें जो गरमी का एहसास करवाता है. आप टेबल पर कैंडल को जलाएं चाहे बल्ब जल ही क्यों न रहा हो.

ठंड के समय साजसज्जा के साथ आप अपने बजट का भी ध्यान रखें. जहां तक हो सके अपने बजट को कम रखने की कोशिश करें. सजावट का मतलब यह नहीं होता कि आप बेकार में पैसे खर्च करें. आप घर के भी कुछ सामानों का इस्तेमाल सजावट में कर सकते हैं. ठंड में विंटर वैकेशन यानी छुट्टियों का समय होता है, तो इस बार ठंड में अपने घर को सजा कर छुट्टियों को और भी ज्यादा खुशनुमा बनाएं.

बैठने की जगह को बनाएं गरम

अपने लिविंगरूम को गरम बनाएं, इस के लिए उस के रंग को चेंज करवाएं. हर मौसम में अपने घर में नए प्रकार का रंगरोगन करवाना संभव नहीं है पर आप किसी और तरीके से गरमाहट भरे रंगों जैसे नारंगी लाल रंग से घर की सजावट करें. डार्क ब्राउन, चौकलेटी रंग भी गरमाहट का एहसास देते हैं.

स्ट्रक्चरल एलमेंट का इस्तेमाल

ठंड में आप अपने गार्डन को उतना ही खूबसूरत बना सकते हैं, जितना कि यह गरमी के वक्त में रहता है. इस के लिए आप इस में कुछ स्ट्रक्चरल एलमेंट्स लगा सकते हैं. कुछ रंगों का इस्तेमाल कर के आप अपने गार्डन को खूबसूरत व कलरफुल बना सकते हैं. ठंड के समय आप का गार्डन मौसम की तरह ही खास होना चाहिए. आप थोड़ा सा ध्यान दे कर इसे और खूबसूरत बना सकते हैं.