सरिता विशेष

‘‘यू आर लुकिंग नाइस. वैरी स्मार्ट, बल्कि कहूंगी सैक्सी लग रही हो. एकदम अलग हट कर ड्रैसेस पहनती हो. बंधीबंधाई लीक पर तू कपड़ों के मामले में भी नहीं चलती. लगता है तुझे नितनए प्रयोग करने का शौक है.’’ सान्या ने अपनी फ्रैंड लेखा से कहा तो वह मुसकराते हुए बोली, ‘‘मैं वही पहनती हूं जो मुझे अच्छा लगता है. किसी दूसरे के स्टाइल या फैशन की मैं नकल नहीं करती. अगर करूंगी तो फिर मनचाहा कभी पहन ही नहीं पाएंगे, लेकिन जो भी पहनती हूं उस में ऐक्सपैरिमैंट करने में पीछे नहीं रहती हूं. कई लोग इसे ले कर मेरा मजाक भी उड़ाते हैं पर किसी को अच्छा लगे या बुरा, मैं तो वही पहनूंगी जो मुझे पसंद है.’’

‘‘ठीक है, पर जो चलन में है वह पहनो तो सही रहता है. फिर बेवजह कोई आप को घूर कर भी नहीं देखता है. प्रयोग करने की क्या जरूरत. मैं तो नहीं करती. जो भी बाजार में उपलब्ध होता है. पहन लेती हूं,’’ सान्या बोली.

‘‘अरे, प्रयोग करने से घबराना कैसा, बल्कि इस से तो पहनने में वैराइटी मिल जाती है. एक ही ड्रैस को अलगअलग कौंबिनेशन के साथ मिक्स ऐंड मैच कर के पहनने का मौका मिल जाता है और साथ ही, बहुत खर्च भी नहीं करना पड़ता.’’ लेखा की बात सान्या को समझ आई कि नहीं, पर यह सही है कि प्रयोग करने से घबराना नहीं चाहिए.

इनोवेटिव होना जरूरी

किसी नए और ट्रैंडी स्टाइल को हम फैशन कहते हैं, पर अगर आप एक ही जैसे ड्रैसिंग सैंस को बारबार दोहराती हैं तो कुछ समय बाद भले ही आप उस स्टाइल में कितनी ही कूल क्यों न लगे, लेकिन आप खुद अपनेआप से बोर होने लगेंगी. इस तरह आप दूसरों को तो अपने ड्रैसिंग सैंस के बारे में बात करने का मौका देती ही हैं, साथ में इस से आप का खुद का कौन्फिडैंस भी डगमगाने लगता है. इसलिए जब भी आप को मौका मिले अपनी अलमारी को अपग्रेड करती रहें.

खुद को हमेशा स्टाइलिश दिखाने के लिए आप को अपने कपड़ों को मिक्समैच कर के पहनना चाहिए. किसी एक स्टाइल में बंध कर न रहें. इस तरह से कपड़ों को मिक्स ऐंड मैच कर के पहनने का असर आप को खुद नजर आएगा और आप काफी आकर्षक दिखेंगी, फैशन ट्रैंड को फौलो करना जैसे आजकल का टशन बन गया है.

टीनऐजर लड़कियां फैशन मैगजींस या सैलिब्रिटीज का स्टाइल कौपी करने की कोशिश करती हैं. उन्हें लगता है कि फैशन मौडल्स की तरह कपड़े पहन या फिल्मी सितारों की तरह दिखने से वे भी स्टाइलिश और टै्रंडी नजर आएंगी. इस नकल के चक्कर में वे मनपसंद कपड़े नहीं पहन पाती हैं और प्रयोग करने के बारे में तो सोचती ही नहीं है. पहनें वही जो मन को भाए और इस के लिए थोड़ा सा इनोवेटिव हो जाएं तो आप की सुंदरता में चारचांद लग जाएंगे.

ट्रैंडी साड़ी आजमाएं

माना जाता है कि साड़ी पहनने से एक टिपिकल लुक आता है और लोग आप को मौडर्न नहीं समझते, पर अगर आप अपनी साड़ी पहनने के ट्रैडिशनल तरीके को छोड़ कुछ नया प्रयोग उस के साथ करेंगी तो वह नया लुक आप को ग्लैमरस लुक देगा.

चाहे कोईर् भी अवसर हो, साड़ी में आप हमेशा ही बेहद खूबसूरत लग सकती हैं. यह बहुत हैरानी की बात है कि कैसे एक भारतीय परिधान होने के बावजूद साड़ी ने फैशन की दुनिया में हुए बदलाव में खुद को अच्छे तरीके से ढाल लिया है.

शिमर बौर्डर की सिंपल नैट साड़ी क्लासिक औप्शन है. यह आप के लुक में ग्लैमरस लाने का काम करेगी, पर ध्यान रखें कि शिमर के साथ आप कोई भी भारी ज्वैलरी न पहनें. अगर आप इसे ले कर कोई ऐक्सपैरिमैंट नहीं करना चाहतीं तो आप एक प्लेन साड़ी को शिमर ब्लाउज के साथ पहन कर अपने लुक को और शानदार बना सकती हैं. साथ में हील्स पहनें और एक क्लच ले लें.

साड़ी पहनते समय पूरी ड्रैस मैच करने की कोशिश न करें. इस की जगह आप अलगअलग कलर्स और वैरायटी आजमाएं. इंडियन साड़ी पर वैस्टर्न ज्वैलरी पहनें. इंडियन कफ की जगह ज्योमैट्रिक शेप के कफ और नेकपीसेज चुनें. आप चाहें तो गले को खाली भी छोड़ सकती हैं या फिर हलके वजन के पैंडेट पहनें. अगर आप अपने लुक को थोड़ा और इनोवेटिव लुक देना चाहती हैं तो मैनडेरिन कौलर ब्लाउज पहनें. अगर आप की साड़ी प्लेन है तो हलकी जरी वाला ब्लाउज पहनें. आप चाहें तो हौल्टर नेक या स्लीवलैस ब्लाउज भी ट्राय कर सकती हैं.

अगर आप के पास एक अच्छी कुरती और साड़ी है तो दोनों को एकसाथ कैरी करें. कौलर वाली थाईलैंथ कुरती को बौर्डर वाली साड़ी के साथ पहनें.

स्कर्ट स्टाइल है कुछ हट कर

सरिता विशेष

टीनएजर लड़की हो या 30-35 साल की औरत, स्कर्ट हर किसी को पहननी अच्छी लगती है. वजह है कि इस का फेमिनिन और ग्रैसफुल लुक कभी भी ट्रैंड से बाहर नहीं होता. लेकिन एक बनेबनाए स्टाइल से अलग भी आप इसे कई तरह से प्रयोग कर पहन सकती हैं, जैसे इसे ब्लाउज और कुरती के साथ पहना जा सकता है या टक किए हुए शर्ट के साथ भी यह बेहतरीन लुक देती है. जरूरत है बस, आप की एक क्रिएटिव नजर की. और इस में आप अपने लुक से हर किसी को लाजवाब कर सकती हैं. जैसे अगर आप इसे सर्दी में फौर्मल वेयर की तरह पहन रही हैं तो जैकेट, टाइट्स और बूट्स की पेयरिंग खूब जंचेगी, लेकिन अगर गरमी में दोस्तों के साथ बाहर घूमने के लिए इसे पहनती हैं तो क्रौप टौप के साथ पेयर करते हुए इस के साथ स्ट्रैप वाली सैंडिल्स पहनें.

स्कर्ट के साथ सब से अच्छी बात यह है कि यह कई तरह के शेप्स और स्टाइल में मिलती हैं और हर बौडीशेप में कोई न कोई स्कर्ट फिट हो ही जाती है. लैगिंग्स के साथ पहनी गई एक लौंग पैसिंल स्कर्ट या यहां तक कि स्किनी जींस और एक वैस्टकोर्ट भी सर्दी में आप को कमाल का लुक दे सकता है.

डिजाइनर स्कर्ट्स खरीद रही हैं तो उसे थोड़ा और मौडर्न व फैशनेबल बनाने के लिए उस के साथ बैल्ट और हैट पहनें. एसिमिट्रिकल हेमलाइंस आज के लेटैस्ट फैशन ट्रैंड में है. आप भी अपने स्कर्ट के साथ एक एसिमिट्रिकल हेमलाइन यूज करें. साथ में डिजाइनर शर्ट पहनेंगी तो इस स्कर्ट लुक में आप को देख लोग हैरान रह जाएंगे. शौर्ट बटनडाउन शर्ट के साथ घुटनों तक की एलाइन स्कर्ट भी खूब अच्छी व इनोवेटिव लगती है. इस के साथ हील्स और एक स्मार्ट टोटे बैग लेना न भूलें.

आप को लगता है कि इंडियन वेयर पसंद करने वाली महिलाओं की पसंद में स्कर्ट नहीं आ सकती है, तो आप गलत सोचती हैं. हमें नहीं भूलना चाहिए कि परंपरागत भारतीय पहनावे में घाघरा हमेशा ही शौक से पहना जाता रहा है. एसिमिट्रिकल कुरते के साथ आप फिं्रज और फ्लेयर्ड, फ्लोरलैंथ की स्कर्ट पहन कर एक नया प्रयोग कर सकती हैं. यह फ्यूजन लुक आप को एथनिक के साथ ही एक मौडर्न लुक भी देगा.

कुरते के साथ स्कर्ट पहनना भी एक नया प्रयोग हो सकता है. इस के साथ कमर पर बैल्ट पहन सकती हैं. यह ड्रैस पार्टीवेयर होने के साथ ही एक फ्यूजन एलिमैंट के साथ आप को कैजुअल लुक भी देगी. धोतीस्कर्ट नवीनतम ट्रैंड है. इसे क्रौप टौप या फिटेड वैस्ट के साथ पहनें. इस के साथ कोटजैकेट भी पहन सकती हैं.

दोस्तों के साथ शौपिंग पर जा रही हैं या फिर अपने पति के साथ किसी कैजुअल लंच पर, लेदर स्कर्ट एक अच्छा औप्शन हो सकता है. इसे आप लूज टीशर्ट, स्वेटर्स और स्वैट्स के साथ पहनें.

स्कर्ट टाइट फिटिंग के बजाय लूज फिटिंग की ही चुनें ताकि चलने में दिक्कत न आए. अगर नाइट पार्टी में जा रही हैं तो एक ब्लैक या व्हाइट टैंक टौप स्कर्ट के साथ पहन लें. इस के साथ एक सैक्सी स्टेटमैंट इयररिंग्स पहनें. आप चाहें तो एक सैक्सी सा क्रौप टौप भी पहन सकती हैं. थोड़ा पेट दिखाने में हर्ज ही क्या है. जब बात टौप के साथ ऐक्सपैरिमैंट करने की हो तो खुद को किसी सीमा में न बांधे. एक स्लीक लेदर स्कर्ट आप को क्लास देने के लिए काफी है. लेदर स्कर्ट स्लीक व्हाइट शर्ट और ब्लैक जैकेट के साथ बहुत जंचती हैं.

कुछ नया अंदाज

आम ऐक्सपैरिमैंट्स से अलग अगर आप कुछ नया करने की सोच रही हैं, तो क्रौप टौप के साथ शरारे की जोड़ी एक अच्छा आइडिया हो सकता है. पर आप भी यह तो नहीं सोच रही कि साड़ी, सूट या घाघरा से अलग क्या प्रयोग किया जा सकता है? ऐसे में आप हलके रंगों में शरारा के साथ कसीदा किया हुआ क्रौप टौप पहन सकती हैं. स्काई हाई हील और खूबसूरत क्लच बैग इस पर परफैक्ट लगेंगे.

फैशन में घाघरा ड्रैस का चलन कम जरूर हुआ है लेकिन यह पूरी तरह बाहर नहीं हुआ है. इसलिए आप इसे अलमारी से बाहर का रास्ता न दिखाएं और क्रिएटिव तरीके से ऐक्सपैरिमैंट कर नया अंदाज दें. घाघरे को किसी ट्रैडिशनल साड़ी के साथ पहनें. साड़ी को दुपट्टे की तरह प्लीट्स डाल कर, सीधे पल्ले की तरह पहनें. अनारकली के साथ फ्लेयर्स पहनें और उस पर साड़ी के टुकड़े से बना बड़ी अर्ज का दुपट्टा लें.

ड्रैसेज कलर्स के साथ भी ऐक्सपैरिमैंट करें. अपने कलर पैलेट को सीमा में न बांधें. रंगों से डरें नहीं बल्कि उन्हें एंजौय करें. आप ब्राइट कलर्स से ऐक्सपैरिमैंट कर सकती हैं. दिन की किटी पार्टी में पिंक, औरेंज, रैड, लाइट ग्रीन और यलो आप पर बेहतरीन लगेंगे. आजकल प्रिंट्स काफी ट्रैंड में हैं, इसीलिए आप चाहें तो फ्लोरल प्रिंट्स, ग्राफिक प्रिंट्स, अमेजिंग ज्योमैट्रिक प्रिंट्स, स्ट्राइप्स और डिजिटल प्रिंट्स से ऐक्सपैरिमैंट कर सकती हैं. आप शर्ट्स के रंगों के साथ ऐक्सपैरिमैंट कर सकती हैं, लेकिन इन्हें सिंपल ही रखें या छोटे प्रिंट्स पहनें. इस के साथ फौर्मल हील्स पहनें. स्कर्ट रैड, बेज, ग्रीन जैसे कई शेड्स में मिल जाएंगी. स्कर्ट और टौप के कलर्स मैच न हों. ये आप के लुक को बिगाड़ देगा.

कैजुअल या फौर्मल विअर की डिजाइनिंग के लिए सिल्क, साटन, कौटन या खादी के साथ डिफरैंट प्रिंट्स को ऐक्सपैरिमैंट करें. प्रिंट में साइज मैटर नहीं करता है. फिर भी राइट साइज, कलर व डिजाइन के लिए राइट प्रिंट उपयोग किया जाए तो सुबह हो या शाम, एक वैल ड्रैस्ड एलिगैंट लुक मिल सकता है.

VIDEO : फंकी लेपर्ड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.