आज फैशन से अपडेट रहना समय की मांग है. हर कोई फैशनेबल दिखना चाहता है. आजकल की यंग जैनरेशन अपने अलग अंदाज और पर्सनैलिटी को ले कर काफी सहज है. युवा कपड़ों से ले कर मेकअप और हेयरस्टाइल के साथ कुछ नया ऐक्सपेरिमैंट करते रहते हैं. अपने अलग स्टाइल के लिए वे बालों की एक लट कलरफुल कर हाईलाइट करने के साथ और भी बहुतकुछ करते हैं.

आइए जानें, कौन से हेयरस्टाइल उन्हें पसंद आते हैं :

मेसी टौप नौट हेयरस्टाइल : इस हेयरस्टाइल में हरेक की पर्सनैलिटी एकदम अलग लगती है. साथ ही, इस हेयरस्टाइल में लंबाई भी काफी ज्यादा लगती है और आप छोटी होने पर भी लंबी लगती हैं. इसे बनाना भी बहुत आसान है, सारे बालों को एकसाथ समेट कर ऊंचा बांधना होता है.

बौफफंट हेयरस्टाइल : यह हेयरस्टाइल भी आजकल गरमी के मौसम में कालेज गर्ल्स में काफी लोकप्रिय है. वैसे यह हेयरस्टाइल 70 के दशक की सदाबहार फिल्म अभिनेत्रियों की याद दिलाता है. आज की युवापीढ़ी भी शौक के साथ इस हेयरस्टाइल को फौलो कर रही है.

अभी हाल ही में इस हेयरस्टाइल को ऐश्वर्या राय बच्चन से ले कर आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण ने भी ट्राई किया. इस स्टाइल में पीछे की तरफ लो जूड़ा बनाया जाता है और आगे से बालों की साइड पार्टिंग कर के उन को भी जूड़े से अटैच कर दिया जाता है.

स्टे्रट हेयरस्टाइल : सीधे बालों का चलन क्लासिक लुक में से एक है और यह है भी बहुत आसान. इस में बालों को खुला छोड़ा जाता है या फिर हाफ कर के पिन लगा ली जाती है. यह स्टाइल हर ड्रैस के साथ खूब फबती है.

टेडिशन लुक : यह स्टाइल भी युवतियों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. इस में आगे से बालों के 2 सैक्शन किए जाते हैं. फिर दोनों सैक्शन के बालों की एक साइडेड फ्रैंच चोटी बनाई जाती है. पीछे के बचे बालों का बन बनाया जाता है.

दोनों फ्रैंच चोटियों को बन पर लपेट कर पिन की सहायता से कवर कर लिया जाता है. इसे बनाने में समय ज्यादा लगता है, इसलिए युवतियां इसे कभीकभार पार्टी आदि में बनाना ज्यादा पसंद करती हैं.

युवकों के पसंदीदा हेयरस्टाइल

योगी स्टाइल हेयरकट : दरअसल, योगी स्टाइल के कुरते के बाद अब योगी जैसा हेयरकट युवाओं की पहली पसंद बनने लगा है. हेयरस्टाइल ट्रैंड्स और फैशन स्टेटमैंट के लिए फिल्मस्टार्स को जाना जाता है, लेकिन अब लोग इस मामले में राजनेताओं को भी फौलो करने लगे हैं.

अनिल कपूर का ‘मुबारकां’ लुक : अनिल कपूर ने फिल्म ‘मुबारकां’ में डिफरैंट हेयरस्टाइल बनाया है. फिल्म में अनिल कपूर ने अपने बालों को दोनों साइड से बिलकुल छोटा कर दिया है, जबकि शेष बालों को एक नया लुक दिया है. यह शेप भी युवाओं में काफी प्रचलित हो रहा है.

स्पाइक्स कट : युवाओं में स्पाइक कट का फैशन हाइट पर है. इस से बालों के साथ चेहरे का लुक भी पूरी तरह से चेंज हो जाता है, जिस से युवा ग्लैमरस और बिंदास दिखने लगते हैं.

अंडरकट : जैसे कि इस के नाम से पता चलता है कि इस हेयरकट में आगे से बड़े और लैफ्ट ऐंड राइट दोनों साइड से न के बराबर बाल रखना ही अंडरकट है. इस हेयरकट को युवक ही पसंद नहीं करते बल्कि युवतियां भी इस कट वाले युवकों को स्टाइलिश मानती हैं.

गजनी कट : आमिर खान का गजनी हेयरकट लोगों में ऐसा छाया कि इतने सालों बाद आज भी वह युवाओं में काफी लोकप्रिय है. जिम जाने वाले अधिकांश युवा बहुत छोटे बाल रखते हैं.

स्मार्ट वेबस कट : युवकों पर छोटे बाल काफी फबते हैं. बालों को छोटाछोटा कटा कर उन्हें हेयर जेल से फंकी लुक देना स्पोर्ट्समैन ज्यादा पसंद करते हैं. वे गरमी से बचने और स्टाइल में रहने के लिए इस हेयरकट को अपनाते हैं.

स्ट्रेट हेयरकट : ऐसा नहीं है कि सिल्की हेयर के लिए युवतियां ही मशहूर हैं, युवकों के बाल भी सिल्की होते हैं. ऐसे में वे अपने बालों को शोल्डर लैंथ स्टेट हेयरकट देते हैं. इस में वे बालों को खुला रखने के साथसाथ पोनीटेल भी बांधते हैं. यह भी फैशन में है.

कर्ली हेयर : जिन युवकों के बाल कर्ली हैं वे अकसर इस हेयरस्टाइल को फौलो करते हैं. वैसे बालों को कर्ली कराया भी जा सकता है, लेकिन युवक ऐसा कम ही करते हैं. ऐसे बालों वाले युवा कर्ली मोप टौप स्टाइल में कटिंग करवाते हैं.

हेयर टैटू

हेयर टैटूइंग वैसे तो चलन में बहुत है लेकिन इन दिनों अस्थायी स्टिकर काफी पसंद किए जा रहे हैं. बालों के लिए यह नुकसानदायक भी नहीं होता, क्योंकि इसे पानी लगा कर चिपकाया जाता है. इसे हटाना भी बहुत आसान है. यह स्टाइल बहुत लोकप्रिय हो रहा है.