हर महिला की यह कामना होती है कि सबसे सुंदर दिखे. इसके लिये वह मेकअप का सहारा लेती है. मेकअप को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिये बाजार में नये नये तरह के उत्पाद आने लगे हैं. इन्ही में से एक ब्रोंजर भी होता है. जरूरत इस बात की होती है कि मेकअप के लिये ब्रोंजर को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये.

वर्गो हेयर स्किन एंड ब्यूटी स्टूडियो लखनऊ की मेकअप एक्सपर्ट कविता तिलारा का कहना है ‘ब्रोंजर को चेहरे के उस हिस्से पर ही लगाया जाना चाहिये, जहां पर सूरज की रोशनी सीधी पड़ती हो. तभी ब्रोंजर चेहरे पर चमक ला पाता है. ब्रोंजर को टी जोन, नेक और कंधे पर लगा सकते हैं. ब्रोजर लगाने से पहले हल्का मेकअप कराना चाहिये. क्योंकि ब्रोंजर से मेकअप और भी ज्यादा ब्राइट हो जाता है. ब्रोजर को दिन में केवल चेहरे पर ही लगाना चाहिये.

bronzer

रात की पार्टी में जाना हो तो बौडी ब्रोंजर का प्रयोग कर सकती हैं. इससे बेहद ग्लैमरस लुक आता है. ब्रोंजर का प्रयोग स्किन के हिसाब से ही करना चाहिये. ड्राई स्किन पर शिमर ब्रोंजर का ही प्रयोग करना ठीक रहता है. अगर चेहरे पर दाग ध्ब्बा हो तो पहले फाउंडेशन की सहायता से उसे ढक दें. उसके बाद ही ब्रोंजर लगाये.

स्किन एक सी नहीं होने से ब्रोंजर भी उबड़खाबड़ ही लगेगा. फेस ब्रोंजर को बौडी के दूसरे हिस्से पर नहीं लगाना चाहिये. फेस ओर बौडी के लिये अलग अलग ब्रोंजर बाजार में मिलते हैं. ब्रोंजर का प्रयोग सांवले रंग वालों के लिये ज्यादा सही रहता है.

अगर गोरे रंग वालों को ब्रोंजर लगाना हो तो हल्का गुलाबी रंग वाला ब्रोंजर ही प्रयोग करें. इससे फेस पर निखार आयेगा. ब्रोंजर लिक्वियड, क्रीम, जेल, पाउडर के रूप में आता है. मैट मेटेलिक टेक्सचर में इसको लोग ज्यादा पसंद करते हैं. टेक्सचर का चयन स्किन के हिसाब से ही करें. औयली स्किन पर पाउडर ब्रोंजर का ही प्रयोग करें. ड्राई स्किन पर क्रीम बोंजर का ही प्रयोग करें. होंठों व आंखों के आसपास ब्रोंजर का प्रयोग न करें. यहां लगाने पर यह पसीने जैसा लगता है.

Tags:
COMMENT