सरिता विशेष

कालेज लाइफ हर किसी की जिंदगी का एक अहम फेज होता है जिसे जीने के लिए हर कोई खासतौर पर लड़कियां, पहले से तैयारियां शुरू कर देती हैं. स्कूल लाइफ को अलविदा कह कर कालेज में ऐंट्री और सब से अलग दिखने का क्रेज, ये सब टीनेज में ही होता है. युवतियां अपने मेकअप को ले कर इस उम्र में बहुत चीजें ट्राई करती हैं. चलिए, आप को बताते हैं कि उम्र के इस दौर में क्या फैशन फंडा अपनाना चाहिए जिस से आप लगें सब से डिफरैंट और सब से खूबसूरत.

कालेजगोइंग गर्ल्स की इसी चाहत को ध्यान में रखते हुए सब से तेज मेकअप करने में गिनीज बुक रिकौर्ड बनाने वाली, एयरब्रश मेकअप ऐक्सपर्ट और मधुर भंडारकर की फिल्म ‘इंदु सरकार’ से ऐक्ट्रैस की नई पारी शुरू करने वाली इशिका तनेजा से लेते हैं कुछ खास मेकअप टिप्स, जो देशविदेश के अभिनेता अभिनेत्रियों, डिजाइनर्स और मशहूर गायकों के साथ काम करने के अलावा एल्पस कौस्मेटिक क्लीनिक की एक्जीक्यूटिव डायरैक्टर हैं.

– ऐग्जाम, मार्क्स और ऐडमिशन के टैंशन की निशानियां जैसे डार्क सर्कल्स वगैरा आदि आप के चेहरे पर साफ नजर आती हैं. ऐसे में इन प्रौब्लम्स को कलर करैक्शन फाउंडेशन क्रीम यानी सीसी क्रीम की मदद से छिपाया जा सकता है. इसे लगाने के लिए अपने हाथों में क्रीम लें और फिंगर की सहायता से पूरे चेहरे पर छोटेछोटे डौट्स लगा कर ब्रश से मर्ज कर लें.

–  ब्लशर के बजाय बौंजर का इस्तेमाल करें. इसे फेस के आउटर कौर्नर और चीक बोन के नीचे पाउडर ब्रश की सहायता से ब्लैंड करते हुए लगाएं. इस से आप का फेस पतला नजर आएगा. इस के अलावा बौंजर का इस्तेमाल स्किन पर ग्लो लाता है और आप को खूबसूरत बना देता है.

–  ड्रैस से मैचिंग या फिर कौंप्लिमैंट करते हुए शेड जैसे एमरल्ड ग्रीन, इलैक्ट्रिक, ब्लू, वौयलेट आदि से आप अपनी आइज को सजा सकती हैं.

इन दिनों ट्रैंड के मुताबिक, कलर लाइनर से आप अपनी आइज कोइविंग्ड स्टाइल से भी सजा सकती हैं. यह आप की आंखों की शेप को अच्छे से डिफाइन भी करेगा, साथ ही, इसे लगाने के बाद आप को ज्यादा मेकअप करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. इस मौसम में आई मेकअप के लिए प्रौडक्ट्स वाटरप्रूफ ही इस्तेमाल करें. पलकों को आईलैश कलर से कलर कर उन पर मसकारा का डबल कोट लगाएं.

– बबलगम पिंक या लाइट कोरल जैसे लाइट लिप शेड्स इस सीजन में आप की खूबसूरती को निखारेंगे और उम्र की मासूमियत को भी बरकरार रखेंगे.

– सैक्सी लुक के लिए बालों को मेसी लुक दे कर साइड बन या ब्रेड बना सकती हैं. इस स्टाइल को और भी खूबसूरत बनाने के लिए उसे स्टाइलिश व फंकी ऐक्सेसरीज से सजा सकती हैं या फिर कलरफुल रिबन के साथ ब्रेड को बना सकती हैं.

इन सब के अलावा इन दिनों रैड और वौयलेट कलर पौपुलर हैं, ऐसे में आप बालों के एज्स में ब्राइट कलर करवा सकती हैं. इस से आप की पर्सनैलिटी में एक अलग ही अट्रैक्शन आएगा. इन के अलावा कुछ दूसरे हेयरस्टाइल भी बना सकती हैं.

सब से पहले बालों को प्रैसिंग मशीन से स्ट्रेट कर लें. इस के बाद ईयर टू ईयर पार्टीशियन कर के फ्रंट और बैक के बालों को अलग कर दें. फ्रंट के बालों को पिनअप कर लें और पीछे के थोड़े से बालों में फेस के मुताबिक पफ बना लें. बचे हुए बालों को प्रैसिंग मशीन से एक बार और फिनिशिंग दें. अब फ्रंट के बालों में एक कान से दूसरे कान की तरफ जाती हुई फ्रैंच चोटी बना लें और चोटी को पीछे ले जा कर पिनअप कर लें. फ्रैंच चोटी बनाने के लिए बीच के बालों को 3 हिस्सों में बांट लें और उन की चोटी बनानी शुरू करें. फिर टेल कौंब के सहारे लैफ्ट साइड से थोड़े से बाल उठाएं और चोटी के राइट वाले भाग में मिला दें.

इसी प्रकार कौंब की मदद से ही राइट साइड के बाल भी उठाएं और लैफ्ट पार्ट में मिला दें. इस पूरे प्रौसीजर को अंत तक यों ही करते रहें, फ्रैंच चोटी तैयार हो जाएगी. इस स्टाइलिश लुक में फैशनेबल रंग डालने के लिए अपनी ड्रैस के कलर से मैचिंग बीड्स लगा लें या फिर स्वरोस्की लगा कर सजाएं.

बालों को फ्रंट से साइड पार्टिंग करने के बाद राइट साइड से बालों को ट्विस्ट करते हुए पीछे की ओर ले कर आएं. फिर अपने लैफ्ट साइड से भी इसी तरह अपने बालों को ट्विस्ट करते हुए साइड में ले कर आएं और दोनों को एकदूसरे के ऊपर ट्विस्ट करते हुए ट्विस्टिंग रोल चोटी बना लें. आप चाहें तो दोनों के बीच में दूसरे कलर की हेयर ऐक्सटैंशन भी यूज कर सकती हैं.