गरमी के मौसम में पसीने की वजह से मेकअप टिकता नहीं है. ऐसे में इस मौसम में मेकअप करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

सीटीएमपी करें: मौसम चाहे कोई भी हो मेकअप के लिए उस के रूल्स को फौलो करना बहुत जरूरी है. अगर नजर डालें सीटीएमपी यानी क्लींजिंग, टोनिंग, मौइश्चराइजिंग व प्रोटैक्शन के स्टैप्स पर, तो इन दिनों फेस क्लीनिंग के लिए डीप पोर फेस वाश का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन डीप क्लीन हो जाए. सैकंड स्टैप यानी टोनिंग से पोर्स बंद हो जाते हैं, जिस से पसीना नहीं आता.

टोनिंग के लिए ऐस्टिंजैंट का इस्तेमाल ठीक रहता है. यह चेहरे पर बहुत कूल व रिफ्रैशिंग एहसास देता है और त्वचा से ऐक्सट्रा औयल को भी कम कर देता है. वैसे पोर्स को मिनिमाइज करने के लिए फेस पर कोल्ड कंप्रैशन भी दे सकती हैं. इस के लिए मलमल के कपड़े में बर्फ के टुकड़े रख कर भी फेस पर मसाज कर सकती हैं, ऐसा करने से भी पोर्स बंद हो जाते हैं.

गरमी के मौसम में त्वचा से औयल निकलता है, यह सोच कर कई महिलाएं त्वचा पर मौइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करती हैं. जबकि इस औयल के अलावा स्किन को नमी की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए फेस पर जैल बेस्ड मौइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए. इस के अलावा स्किन को हाइड्रेट करने के लिए ऐलोवेरा जैल भी लगा सकती हैं. यह चेहरे पर फेयरनैस व ब्राइटनैस लाएगा, साथ ही त्वचा पर सन प्रोटैक्शन की तरह भी काम करेगा.

फ्लालैस टैक्स्चर पाएं: अगर आप लंबे समय तक मेकअप को रखना चाहती हैं तो प्राइमर लगाना न भूलें. यह मेकअप को देर तक रखने में मदद करता है. प्राइमर न सिर्फ मेकअप को देर तक टिकने में मदद करता है, बल्कि चेहरे से रिंकल्स आदि भी हटा देता है.

मौइश्चराइजर लगाने के बाद और फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर का उपयोग कर सकती हैं. प्राइमर लगाने के बाद फाउंडेशन का उपयोग करें, क्योंकि कई बार यह सुविधा हो जाती है कि पहले फाउंडेशन लगाएं या प्राइमर. अगर ऐक्सपर्ट की बात मानें तो प्राइमर के बाद हमेशा फाउंडेशन ही प्रयोग में लें, क्योंकि इसे सूखने में थोड़ा समय लगता है. एक गलती जो महिलाएं आमतौर पर करती हैं वह यह कि वे मेकअप को हर स्टैप पर सूखने नहीं देतीं. अत: ऐसा करने से बचें.

फाउंडेशन का उपयोग जहां स्किन कलर/स्किन टोन के लिए किया जाता है वहीं कंसीलर का इस्तेमाल चेहरे के दाग और डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए किया जाता है. इसलिए अगर आप की स्किन पर भी दाग या आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं तो आप उन्हें कंसीलर की मदद से छिपा सकती हैं. डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए कंसीलर एक शेड लाइट ले सकती हैं.

चेहरे के दागधब्बों को छिपाने के लिए सब से पहले फाउंडेशन लगाएं. पाउडर लगाने से पहले कंसीलर लगा लें. अगर अभी भी दाग दिख रहे हैं तो थोड़ा कंसीलर और लगा सकती हैं.

चीक्स को हाईलाइट करने और फेस पर ग्लो जगाने के लिए पीच शेड का ब्लशऔन लगाएं. चिजेल्ड लुक के लिए ब्लशऔन के बजाय ब्रौंजिंग भी कर सकती हैं.

कूल रिफ्रैशिंग आईज: ब्यूटीफुल दिखने के लिए आंखों का सुंदर होना बहुत ही जरूरी है. आंखों पर मेकअप देर तक बनाए रखने के लिए आई प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें. यह आई मेकअप को पसीने से बचाएगा, साथ ही कलर भी इंटैंस नजर आएगा.

आंखों की सुंदरता को मेकअप कर के आसानी से बढ़ा सकती हैं. इस के लिए आप को चाहिए कि आंखों के बाहरी हिस्सों को डार्क और अंदर के भाग को ब्राइटर रखें.

इस समर में आप को मेकअप के जरिए कूल रखने के लिए पर्पल फैमिली के शेड्स जैसे लैवेंडर, लाइलैक, मोव आदि काफी इन रहेंगे. ये कलर न सिर्फ आईशैडो के तौर पर बल्कि लाइनर व काजल के रूप में भी आप की आंखों की खूबसूरती को बढ़ाएंगे. आईलिड पर कलर्ड लाइनर जैसे एमरल्ड ग्रीन, इंडिगो ब्लू, व्हाइट, कौपर और वाटरलाइन पर जैट ब्लैक काजल इन दिनों इन भी है, साथ ही हिट भी.

अगर आईशैडो नहीं लगाना चाहतीं तो अपरलिड पर ज्यामितीय स्टाइल जैसे कैट आई या फिर रिवर्स विंग्स आईलाइनर और पलकों पर लौंग लैश मसकारा के कोट्स लगा कर भी आप अपने मेकओवर को बोल्ड लुक दे सकती हैं. बस एक बात का खयाल रखें कि इस मौसम में केवल वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें.

पैंसिल आईलाइनर की जगह केक आईलाइनर का यूज करें. केक लाइनर एक बहुत अच्छा उत्पाद है. इसे एक बार लगाने पर यह टिका रहता है, जबकि पैंसिल आईलाइनर कभीकभी हट जाता है. केक आईलाइनर सूखा होता है, इसलिए इसे यूज में लेने के लिए आप को इस में थोड़ा पानी मिलाना होता है.

केक आईलाइनर को अधिक देर तक चलाने के लिए आप इस में पाउडर भी मिला सकती हैं. आप के पास आईलैश कर्लर, वौल्युमाइजिंग मसकारा और एक लैंथनिंग मसकारा जरूर हो.

स्टालिश हेयर डू: बालों को खुला कम से कम छोड़ें, क्योंकि गरमी में पसीना आने के कारण बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं. इन दिनों मैसी लुक ट्रैंड में है. ऐसे में आप बालों में मैसी साइड बन, मैसी साइड चोटी या फिर स्टाइलिश मैसी पोनी भी बना सकती हैं. ऐसा करने से आप के बाल बंधे रहेंगे और स्टाइलिश भी दिखेंगे. वैसे मैसी स्टाइल के अलावा आप सौक बन, हाई बन, या फिर स्टाइलिश ब्रेड्स भी बना सकती हैं.

VIDEO : पीकौक फेदर नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.