ब्यूटी पार्लर का कैमिकल्स वाला ट्रीटमैंट केवल बाहरी निखार दे सकता है और कभीकभी यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है, जबकि नैचुरल उपचार त्वचा को अंदर से निखार कर उसे मुलायम और जवां बनाता है. खिलीखिली और नैचुरल ग्लो वाली त्वचा के लिए घर पर फलों से बने ये फेस पैक आजमाएं.

केले से बना पैक: केला ऐंटीऔक्सीडैंट से भरपूर फल है. इस से बना पैक त्वचा की खुश्की दूर कर उसे मुलायम बनाता है. इस का पैक बनाने के लिए 1 पके केले को मसल लें. फिर उस में शहद और औलिव औयल मिला कर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को धो लें.

पपीते से बना पैक: पपीता ऐंटीऔक्सीडैंट, फ्लावोनौइड्स और मिनरल्स से भरपूर फल है. यह नैचुरल ऐंटीएजिंग है. इस का पैक बनाने के लिए इस का गूदा निकाल कर उस में शहद, नीबू का रस और मुलतानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर लगाएं. यह पैक त्वचा को नमी तो देगा ही, साथ ही डैड स्किन हटा कर त्वचा की भीतरी परत को भी स्मूद बनाएगा.

स्ट्राबैरी से बना पैक: इस से बना पैक त्वचा के सूर्य के संपर्क में आने पर हुई परेशानी को दूर करेगा. इस का पैक बनाने के लिए इस का रस निकाल कर उस में योगर्ट मिला कर चेहरे पर लगाएं. यह पैक त्वचा को प्राकृतिक निखार देता है.

तरबूज से बना पैक: तरबूज पानी से भरपूर फल होने के कारण त्वचा को अंदरूनी नमी दे उस की खुश्की दूर करता है. इस का पैक बनाने के लिए इस का रस निकाल कर इस में योगर्ट और मिल्क पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को धो लें.

संतरे से बना पैक: संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के कारण त्वचा को हाइड्रेट करता है, साथ ही त्वचा को गहराई तक साफ भी करता है. इस का पैक बनाने के लिए इस का रस निकाल कर उस में योगर्ट और गुलाबजल मिला कर चेहरे पर लगा कर 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

Tags: