सरिता विशेष

अपनी शादी में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और खूबसूरती उभारने में वस्त्र और आभूषणों के साथसाथ मेकअप का भी बड़ा योगदान होता है. अलगअलग क्षेत्रों में मेकअप के अंदाज भी अलगअलग होते हैं.

गृहशोभा के फेब सेमिनार में मेकअप आर्टिस्ट शिवानी गौड़ ने इंडियन और पाकिस्तानी ब्राइडल मेकअप के गुर दिए:

इंडियन ब्राइडल मेकअप

आई मेकअप : मेकअप की शुरुआत आंखों से करें, क्योंकि चेहरे का पहला आकर्षण आंखें ही होती हैं. इन का मेकअप शुरू करने के लिए सब से पहले क्रीज लाइन ड्रा करें और फिर उसे ब्लैंड कर दें. लाइट कलर से शुरुआत कर डार्क कलर की ओर बढ़ें और उसे ब्लैंड करती जाएं. आउटर कौर्नर्स को थोड़ा स्मोकी लुक देने के लिए डार्क ब्राउन कलर का प्रयोग कर सकती हैं.

ब्राइडल मेकअप में गोल्डन ग्लिटर का इस्तेमाल अच्छा लगता है. पर आप और कोई मनचाहा रंग भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अब मसकारा लगा कर आर्टिफिशियल आईलैशेज लगाएं. इस से आंखें बड़ीबड़ी दिखती हैं. फिर वाटरलाइन को काजल से फिल कर थोड़ा सा स्मज कर लें. इस से आंखें खूबसूरत दिखेंगी.

बेस तैयार करें : पहले स्किन को मौइश्चराइज करें. स्किन औयली है तो ज्यादा मौइश्चराइजर का प्रयोग  न करें. जरूरी हो तो औयलफ्री मौइश्चराइजर लगाएं. फिर प्राइमर लगाएं. इस के बाद इफैक्टेड ऐरिया को कंसील करें ताकि दागधब्बे बिलकुल नजर न आएं. अब लिक्विड/क्रीमी बेस्ड फाउंडेशन अच्छी तरह स्किन पर अप्लाई करें. इस के बाद ट्रांसल्यूशन पाउडर से बेकिंग करें ताकि काजल नीचे फैले नहीं और मेकअप लंबे समय तक टिका रहे. अब फेस कंटूरिंग करेंगे ताकि फेस को सुंदर शेप दी जा सके और फीचर्स उभर कर आएं. फिर ब्लशर अप्लाई करें और इस के ऊपर चीकबोंस एरिया पर हाईलाइटिंग करें.

लिप मेकअप : पहले अपने होंठों पर लिपबाम लगा कर उन्हें स्मूथ कर लें. इस के बाद लिप पैंसिल से शेप दें और उसी रंग की लिपस्टिक अप्लाई करें. मेकअप के बाद फिक्सिंग स्प्रे करें ताकि मेकअप लंबे समय तक टिका रहे.

पाकिस्तानी ब्राइडल मेकअप

पाकिस्तानी ब्राइडल मेकअप में कुछ बातों के अलावा बाकी चीजें इंडियन ब्राइडल मेकअप की तरह ही होती हैं. पाकिस्तानी ब्राइडल मेकअप में इन बातों का खयाल रखें:

– पाकिस्तानी ब्राइडल मेकअप के दौरान आईलाइनर मोटा लगाया जाता है.

– इस में कट ऐंड क्रीज आई मेकअप होता है.

– हैवी आईलैशेज का प्रयोग किया जाता है.

– आंखों पर ग्लिटर और पिगमैंट्स का इस्तेमाल होता है.

– फेस कंटूरिंग थोड़ी ज्यादा डार्क होती है.

– हेयरस्टाइलिंग भी हैवी होती है. हाई पफ बनता है. बड़ीबड़ी स्टफिंग और ऐक्सटैंशंस का इस्तेमाल होता है.

हेयर बन

हेयर स्टाइलिश सिल्की बाली ने एक खूबसूरत हेयर बन बनाने का तरीका बताया.

पहले बालों में हेयरमूज लगाएं. इस से सिल्की स्मूथ बाल थोड़े रफ हो जाएंगे और उन की पकड़ आसान हो जाएगी. इस के बाद बालों को क्रिंपिंग मशीन से क्रिंप करें ताकि बालों में वौल्यूम नजर आए.

अब आगे से ‘ए टु ए’ सैक्शन निकालें और क्राउन एरिया वाले बालों को बैक कौंब कर के पफ बनाएं. पीछे के बालों को इकट्ठा कर के पोनी बना दें. पोनी में कर्ल्स करें. अब एक राउंड स्टफिंग लगाएं और कर्ल किए बालों को थोड़ा डिजाइन कर के स्टफिंग को कवर्ड करें. अब फ्रंट सैक्शन स्टार्ट करें. सैंटर पार्टिंग निकालें. फिर कई पतले सैक्शन ले कर अच्छी तरह बैक कौंब करें. अपने फेस के अनुरूप फौल दे कर पिन लगा दीजिए. ऐक्सैसरीज लगा कर और अधिक आकर्षण बढ़ा सकती हैं.