घर पर खाना बनाते समय उस की न्यूट्रिशियस वैल्यू बनाए रखने की पूरीपूरी कोशिश की जाती है. एक सर्वे में पाया गया कि किसी भी भोजन को स्वादिष्ट बनाने में उस सामग्री का रंग और उस में डाले गए तेल, मसाले, नमक खास होते हैं. इन के जरा से भी कम या ज्यादा हो जाने पर खाना बेस्वाद हो जाता है. अगर आप ने सही ढंग से सामग्री को स्टोर नहीं किया है, तो कुछ दिनों बाद उस का रंग, स्वाद और पोषकता में कमी आ जाती है. फलस्वरूप आप जैसा स्वादिष्ट खाना बनाना चाहती हैं वैसा बन नहीं पाता है.

इस संबंध में बारबेक्यू नेशन के शैफ तारक मजूमदार बताते हैं कि खाना पकाने से अधिक उसे स्टोर करने पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

डिश बनाएं कलरफुल

घर के खाने में फूड क्वालिटी और स्वाद सब से अच्छा होता है, लेकिन उसे साधारण रूप से पेश न कर थोड़ी सजावट के साथ पेश करने पर उस का स्वाद और अधिक बढ़ जाता है. किसी भी डिश को हमेशा कलरफुल बनाने की जरूरत होती है. जितना अधिक उस में रंग होगा वह डिश उतनी ही आकर्षक लगेगी. इस के लिए ताजा धनिया व पुदीनापत्ती, हर्ब्स, नीबू आदि अधिक प्रयोग किए जाते हैं.

पेश हैं, होममेड खाने की क्वालिटी को बनाए रखने के टिप्स:

– एग, फिश, मटन आदि को फ्रिज में अच्छी तरह स्टोर करें, फ्रिज से निकालने के बाद उन्हें अपने असली रूप में आने के बाद थोड़ी तेज आंच पर पकाएं. इस से बरतन की तली में चिपक जाने पर उन की खुशबू और स्वाद दोनों ही बढ़ते हैं. ध्यान रहे, खाने को जलाएं नहीं.

– ग्रिल और टोस्ट करने वाले व्यंजनों को उचित तापमान में रखें. उन के ऊपर थोड़ीथोड़ी देर बाद तेल से ब्रश करती रहें ताकि खाना सूखे या जले नहीं.

– थोड़ी चीनी को औयल में मिला कर कैरेमल बना लें. इस से किसी भी मीठे व्यंजन का रंग और स्वाद अलग होगा.

– कोई भी फूड प्रोडक्ट खरीदते समय उस की पैकेजिंग और प्रयोग के समय को अच्छी तरह देख लें.

– हरी सब्जियों के रंग को बनाए रखने के लिए उन्हें पकाते वक्त थोड़ा नमक डाल दें.

– खाने को स्टोर करने से पहले उस के कंटेनर को अच्छी तरह धो लें.

– फूड क्वालिटी बनाए रखने के लिए किचन की साफसफाई पर भी पूरापूरा ध्यान दें. समयसमय पर रसोईघर में पेस्ट कंट्रोल करवाएं.

– खाने की क्वालिटी बनाए रखने के लिए हाथ से फूड को अधिक न छुएं. फूड को छूने से पहले हाथों में ग्लव्स पहनें. खाना बनाने से पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें.

Tags: