हर शख्स खासकर बौलीवुड से जुड़ी फिल्मी हस्तियां सोशल मीडिया की तारीफ करने के साथ इसे एक सशक्त माध्यम होने का दावा करती रहती हैं. फिल्मी हस्तियां यह भी मानती हैं कि ट्विटर या फेयबुक या इंस्टाग्राम ऐसे सोशल मीडियम हैं, जिन पर हर इंसान को अपनी बात खुलकर कहने की पूरी आजादी है. मगर जब सोशल मीडिया पर इन फिल्मी हस्तियों के पक्ष में बात न हो, तो इन्हें गुस्सा भी आ जाता है. ट्विटर पर कई फिल्मी हस्तियों के बीच या उनके फेन के साथ युद्ध सी स्थिति बन चुकी है. पिछले पंद्रह दिनों से ट्विटर पर अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और कमाल आर खान के बीच घमासान मचा हुआ है. यानी कि ट्विटर जैसा सोशल मीडिया धीरे धीरे युद्ध का मैदान बनता जा रहा है.

ट्विटर पर कमाल आर खान व सिद्धार्थ मल्होत्रा के बीच क्या हुआ

लगभग दो सप्ताह पहले अंग्रेजी की मशहूर पत्रिका ‘वोग’ के मुख्य पृष्ठ पर आलिया भट्ट की तस्वीर देखकर कमाल आर खान ने ट्वीट किया-‘‘पैंटी में आलिया भट्ट बच्ची लगती हैं. लेकिन कुछ लोग उस पर यह पहनने के लिए दबाव डालते रहते हैं..’’(आलिया लुक्स सो मच बच्ची इन पेंटी. बट सम पीपुल कीप फोर्सिंग हर टू विअर इट.) इस ट्वीट के बाद आलिया भट्ट के तथाकथित प्रेमी व अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कमाल आर खान को नसीहत देते हुए ट्वीट किया-‘‘सर हम भी बहुत कोशिश करके आप से कहते रहते हैं कि आप ट्वीट करना बंद करें. (सर! वी आलसो ट्राई वेरी हार्ड टू टेल यू टू शटअप ट्वीटिंग.)

इसके बाद कमाल आर खान ने सिद्धार्थ मल्होत्रा पर पलटवार करते हुए ट्वीट किया-‘‘सर जी! भारत के 130 करोड़ लोग भी अपनी तरफ से बड़ी मेहनत के साथ आपसे कह रहे हैं कि आप अभिनय करना बंद कर दें, मगर आप लगातार फिल्में कर लोगों को परेशान करने पर तुले हुए हैं.’’(सरजी, 130 करोड़ पीपुल आफ इंडिया आलसो ट्राई हार्ड टू टेल यू स्टाप एक्टिंग बट यू कीप डुइंग फिल्मस टू हरेस देम) इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने ट्वीट किया-‘‘मुझे लगता है कि आपको अंग्रेजी पढ़ने की कक्षा में जाना चाहिए. आपने मेरे पिछले ट्वीट को ठीक से न पढ़ा और न समझा.’’(आई थिंक, यू नीड इंगलिश रीडिंग क्लास सर, एज यू डिड नाट रीड एंड अंडरस्टैंड माई प्रीवियस ट्वीट). इसके बाद कमाल आर खान ने ठहाके लगाते हुए ट्वीट किया-‘‘अच्छा तो अब बहुत जल्द मैं तुमसे अंग्रेजी सीखने आउंगा..क्योंकि तुमने दिल्ली की आइडिया इंस्टीट्यूट से पढ़ाई जो की है.’’(ओ के लुक आई कम टू लर्न फ्राम यू सून बिकाज यू सीक एज्यूकेशन फ्राम दिल्ली आइडिया इंस्टीट्यूट..’’) इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा की बोलती बंद हो गयी.

सिद्धार्थ मल्होत्रा से बातचीत

बौलीवुड से जुड़े पंडितों की राय में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कमाल आर खान के बीच शुरू हुआ यह ट्विटर युद्ध सिद्धार्थ मल्होत्रा की 11 मार्च को रिलीज होने वाली फिल्म ‘‘कपूर एंड संस’’ है. इस फिल्म को प्रमोट करने के मकसद से ही यह मुद्दा गरमाया है. फिल्म ‘‘कपूर एंड संस’’ में सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट के साथ फवाद खान व रिषि कपूर सहित कई हस्तियां मौजूद हैं. इस तरह की सोच के पीछे वजह यह भी है कि कमाल आर खान और सिद्धार्थ मल्होत्रा एक दूसरे के से पूर्व परिचित हैं. दोनो एक साथ फिल्म ‘एक विलेन’ में अभिनय कर चुके हैं.

मगर खुद सिद्धार्थ मल्होत्रा इसे गलत ठहराते हैं. इस ट्विटर युद्ध पर हमसे बातचीत करते हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कहा-‘‘जी हां! यह सच है कि मैं कमाल आर खान को जानता हूं. कमाल आर खान ने मेरे साथ फिल्म ‘एक विलेन’ में अभिनय भी किया था. पर मेरे नजरिए से जो गलत होता है, उस पर मैं अपनी प्रतिक्रिया जरुर देता हूं. मुझे गलत बात बर्दाश्त नहीं होती. मेरा नजरिया यह है कि एक दर्शक की हैसियत से आप मेरी फिल्म को लेकर कुछ भी प्रतिक्रिया दे सकते हो. लेकिन किसी कलाकार की फोटो, वह भी खासकर महिला कलाकार की फोटो देखकर घटिया स्तर की प्रतिक्रिया ट्वीटर पर देना गलत है.

किसी महिला कलाकार के शरीर के किसी हिस्से पर प्रतिक्रिया देना सही नहीं कहा जा सकता. एक पुरूष होने के नाते भी इस तरह की प्रतिक्रिया देन वाले इंसान को बढ़ावा नहीं देना चाहिए. दुःख की बात यह है कि कमाल आर खान ने इसी तरह की घटिया कमेंट करके अपनी फैन फालोइंग बढ़ायी है. तो मुझे लगा कि किसी को तो ऐसी हरकत करने वाले को रोकना पड़ेगा. फिर एक लड़की ने मेरे ही साथ एक पत्रिका के लिए फोटो खिंचवायी है और उस फोटो पर कमेंट आयी, तो मुझे लगा कि अब मुझे उन्हे रोकना चाहिए. तो मैने बड़ी तहजीब के साथ कमाल आर खान से कहा कि वह इस तरह के कमेंट न करें. उसके बाद कमाल आर खान का सारी बोलते हुए मेरे पास संदेश भी आया. उन्होने अपने संदेश में कहा, ‘आप पहले बोल देते, तो मैं ट्वीट हटा देता.’ मैंने उनसे कहा कि, ‘सर,आप फिल्म पर कमेंट करें, पर फोटो को आधार बनाकर घटिया व सस्ती दर्जे की प्रतिक्रिया न दें. मैं ऐसी चीजें बर्दाश्त नही करता.’’

मगर जब हमने सिद्धार्थ मल्होत्रा का ध्यान इस बात की ओर दिलाया कि कुछ लोग कहते हैं कि कई फिल्मी हस्तियां कमाल आर खान से दोस्ती करने के लिए या कमाल आर खान खुद फिल्मवालो से दोस्ती करने के लिए ट्विटर के माध्यम से इसी तरह शुरूआत करते हैं. तो कुछ लोग इस ट्विटर युद्ध को फिल्म ‘कपूर एंड संस’ की प्रमोशन गतिविधि के रूप में देख रहे हैं, तो इससे साफ तौर पर इंकार करते हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कहा-‘‘यह बात मेरी समझ से परे है. कमाल आर खान किसी के लिए क्या करेगा? वह खुद के लिए भी कुछ नहीं करेगा. फिर मैं और कमाल आर खान पहले से ही एक दूसरे से अच्छी तरह से परिचित हैं. मैंने उनके साथ फिल्म ‘एक विलेन’ के सेट पर तीन दिन शूटिंग की थी. उनके साथ मेरी कोई निजी दुश्मनी नही है. मेरा मानना है कि आप इतने बड़े प्लेटफार्म पर हैं. आप के अपने फालोवर्स हैं. आप चाहते हैं कि हम आपकी लिखी फिल्म रिव्यू को पढ़े, तो कम से कम सस्ती/चीप रिमार्क/ प्रतिक्रिया किसी की फोटो पर क्यों करते हैं?’’

यानी कि किसी इंसान पर निजी कमेंट करने से बचना चाहिए? इस सवाल पर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने नौजवानों को सावधान करते हुए कहा-‘‘मैं मानता हूं कि ट्वीटर या फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर हर कोई कुछ भी लिखने को स्वतंत्र है. हमारे जो आम फालोवर्स हैं, उन पर हमारा कंट्रोल नहीं है. लेकिन जितने पब्लिक फिगर या प्रोमीनेंट फिगर हैं, या जो हमें जानते हैं और हम उन्हें जानते हैं, उन पर हम कंट्रोल कर सकते हैं. बदकिस्मती से कमाल आर खान के इतने फालोवर्स बढ़ गए हैं. उन्होने गलत लिखा, तो मैने उन्हे रोकने की कोशिश की. फिर किसी लड़की को आब्जेक्टीफाई करना बहुत बुरा है. किसी भी लड़की या नारी को एक पदार्थ /वस्तु के रूप में देखना या ऐसा करने वाले को बढ़ावा देना गलत है. आज के नव जवान दूसरों को भी इस तरह का बढ़ावा न दे. अन्यथा वह उन्ही लड़कों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनकी वजह से आज दिल्ली या उत्तर भारत या बिहार का नाम बदनाम है. मैं खुद भी दिल्ली से हूं. मुझे बहुत शर्म आती है, दुःख होता है, जब मैं सुनता हूं कि दिल्ली में किसी लड़की के साथ रेप हुआ है.’’