हिंदी के अलावा दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी अपनी कला का हुनर दिखा चुकीं शिल्पा ब्रिटिश टैलीविजन शो ‘बिग ब्रदर’ में अपने ऊपर नस्लभेदी टिप्पणियों के कारण चर्चा में आईं. बिजनैसमैन राज कुंद्रा से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्म निर्माण से ले कर आईपीएल तक के काम का जिम्मा अपने कंधों पर लिया. अपने 4 साल के बेटे वियान के साथसाथ अपनी फिटनैस और बिजनैस को कैसे संभालती हैं जैसे कई सवालजवाब उन से हुए:

आप सफल बिजनैस वूमन हैं. व्यवसाय की प्रेरणा कहां से मिली व इस का सफर कैसा रहा?

मैं कुंद्रा से पहले शेट्टी हूं और हम शेट्टियों के खून में ही बिजनैस करना पाया जाता है. मेरे पापा बिजनैसमैन थे, तो बचपन से ही मैं इस माहौल में पलीबढ़ी हूं. मैं फिल्मों से पहले मौडलिंग करती थी. तब भी यही सोचा था कि अगर कुछ अच्छा हुआ तो आगे जा कर बिजनैस करूंगी. एक बिजनैसमैन से शादी कर के लगा कि मुझे भी कुछ करना चाहिए, इसलिए शुरुआत कर दी. मैं सिर्फ पैसा कमाने के लिए बिजनैस नहीं करती. अगर कोई आ कर मुझ से कहे कि इस प्रोजैक्ट में बहुत पैसा है, लेकिन वह मुझे पसंद न हो तो मैं उस में बिलकुल पैसा नहीं लगाऊंगी. पैसा तो दूर अपना नाम भी उस में नहीं आने दूंगी.

राज चाहते थे कि मैं कुछ अपने मन का करूं, इसलिए फिल्म प्रोडक्शन में आई, क्योंकि इंडस्ट्री से जुड़े होने के कारण इस से लगाव तो था ही. मैं जब फिल्मों में काम करती थी तभी सोच लिया था कि फिल्में तो मैं जरूर बनाऊंगी. पहली फिल्म उतनी नहीं चली जितनी आशा थी. फिर मैं ने फिटनैस सीडी निकाली, फिटनैस चैनल शुरू किया, हैल्थ पर एक किताब भी लिखी. औनलाइन बिजनैस भी कर रही हूं जहां से अच्छा रिस्पौंस आ रहा है.

अपने अंदर छिपे कलाकार को कितना मिस करती हैं?

कलाकार कभी खत्म नहीं होता. इसीलिए तो मैं टीवी पर अपनी मौजूदगी बनाए रखती हूं. हां, कुछ समय से फिल्मों से जरूर दूरी हो गई है. वह भी पहले वियान के कारण और अब बिजनैस की व्यस्तता के कारण. लेकिन जब मुझे लगेगा कि ऐक्टिंग करनी है तो जरूर करूंगी.

बिजनैस समय मांगता है. ऐसे में परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां कैसे पूरी करती हैं?

मैं ने शुरू से ही परिवार को प्राथमिकता दी है. इसीलिए तो वियान के जन्म के बाद जब तक वह बड़ा नहीं हो गया उसी को समय दिया. मैं हमेशा यह तालमेल बनाए रखती हूं कि किसी को मेरी कमी महसूस न हो. बिजनैस भी जरूरी है, लेकिन उस के पहले परिवार के प्रति मेरी जिम्मेदारियां जरूरी हैं. इन दोनों के संतुलन में मेरे हब्बी मेरी बहुत हैल्प करते हैं. मेरे बिजनैस में वे दखलंदाजी नहीं करते. वही सलाह देते हैं, जो मेरे लिए उपयोगी होती है.

मां बनने के बाद आप ने कैसे अपने शरीर को फिट रखा?

वियान के जन्म के बाद मैं काफी इमोशंस से गुजरी हूं, क्योंकि उस समय मेरा वजन 32 किलोग्राम ज्यादा हो गया था. हैल्दी और फिट शरीर के लिए 70% डाइट और

30% ऐक्टिविटी या ऐक्सरसाइज का अहम रोल होता है. मैं ने सिर्फ ऐक्सरसाइज से ही अपना वजन घटाया है, ऐसा भी नहीं है. ऐसे कई दिन होते हैं जब मैं ऐक्सरसाइज नहीं कर पाती हूं. अगर आप सही डाइट लें, तो आधे से ज्यादा काम हो जाता है. मैं दिन की शुरुआत 1 गिलास गरम पानी में अदरक, नीबू और शहद से करती हूं और रात का खाना 8 बजे से पहले कर लेती हूं.

आज खुद को किस मुकाम पर देखती हैं?

ऐसा नहीं है कि मेरा जीवन बहुत आसान रहा हो. बौलीवुड में बने रहने के लिए मैं ने भी बहुत स्ट्रगल किया है. इंटरनैशनल शो में नस्लभेदी टिप्पणियां सहते हुए भी वह शो जीता, बिजनैस किया, फिल्म प्रोड्यूसर बनी और आज 1 बच्चे की मां भी हूं, तो इस का मतलब आज मेरे पास वह सब है, जो एक सफल महिला के पास होना चाहिए.