अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी गणतंत्र के प्रकाश स्तंभ

सुपर पावर अमेरिका के प्रैजिडैंट को दुनिया का सब से शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है, लेकिन कुछ गिनेचुने प्रैजिडैंट ही दबंग थे. अमेरिकी कलाकार गटजन बोरग्लम ने साउथ डकोटा, अमेरिका के माउंट रश्मोर में देश के इतिहास के 4 दौरों के प्रणेताओं का स्मारक बनाया है, जिस में जौर्ज वाशिंगटन, जिन्होंने अमेरिकी गणतंत्र की नींव रखी. टौमस जैफरसन जो विश्व भर को प्रेरित करने वाले दस्तावेज तथा यूनाइटेड स्टेट्स की संवृद्धि के प्रतीक डेक्लरेशन औफ इंडिपैंडैंस के मुख्य रचियता थे.

दास प्रथा विरोधी अब्राहम लिंकन जिन्होंने सिविल वार जैसी अग्नि परीक्षा में  देश को बांधे रखा और 20वीं सदी में पदार्पण करते समय अमेरिका की तेज रफ्तार आर्थिक प्रगति का नेतृत्व करने वाले प्रैजिडैंट थियोडोर रूजवेल्ट जिन्होंने बड़ी कंपनियों केएकाधिकार पर अंकुश लगा कर कामकाजी आम आदमी के अधिकारों को सुनिश्चित बनाया.

1927 से शुरू हुए इस स्मारक के निर्माण में 14 वर्ष लगे और इस पर लगभग एक मिलियन डौलर लागत आई. 4 अमेरिकी प्रैजिडैंट्स की विशाल मुखाकृतियों की अद्भुत नक्काशी में 400 कारीगरों ने काम किया. हर चेहरा 60 फुट यानी पांचमंजिला इमारत जितना ऊंचा है. आंखें 11 फुट और मुख लगभग 18 फुट चौड़े हैं. 3 नाक 20 फुट लंबी हैं और जौर्ज वाशिंगटन की नाक 21 फुट लंबी है.

यह तो समय ही बताएगा कि देश के 45वें प्रैजिडैंट डौनल्ड जौन ट्रंप इतिहास के पन्नों पर कैसी मुहर लगाएंगे, लेकिन उन की एक खासीयत चौंकाने वाली है. उन का दावा है कि वे अलकोहल, सिगरेट, ड्रग्स और यहां तक कि कौफी तक से परहेज करते हैं तथा अपनी संतान को भी उन्होंने यही सिखाया है. यह वास्तव में एक सराहनीय कदम है.

ट्रंप को सीक्रेट सर्विस ने कोड नेम दिया है, ‘मोगल.’ बचपन से शरारती डौनल्ड ट्रंप को न्यूयौर्क मिलिटरी एकैडमी में भरती किया गया था. वे ब्यूटी कौंटैस्ट्स के शौकीन रहे और उन की बीवियां भी ब्यूटी क्वीन थीं. पूर्व कम्युनिस्ट देशों में जन्मी पहली और तीसरी बीवी नैचुरलाइज्ड अमेरिकन सिटिजन बन गई. मीडिया के साथ ट्रंप के संबंध कड़वे हैं, वे खुले तौर पर उन की भर्त्सना करते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य :

राजधानी वाशिंगटन में हर 4 साल बाद 20 जनवरी को नवनिर्वाचित प्रैजिडैंट अपने पद की शपथ लेते हैं. उन दिनों वहां कड़ाके की सर्दी पड़ती है. शपथग्रहण के बाद प्रैजिडैंट का उद्घाटन भाषण होता है. 23वें प्रैजिडैंट बैंजामिन हैरिसन ने अपना भाषण भारी बारिश के दौरान दिया था.

27वें प्रैजिडैंट विलियम हावर्ड टैफ्ट को अपना भाषण अमेरिकी सीनेट चैंबर के भीतर देना पड़ा, क्योंकि तब वाशिंगटन बर्फानी तूफान की गिरफ्त में था. 40वें प्रमुख रोनल्ड रेगन के दूसरे शपथग्रहण समारोह के समय तापमान इतना नीचे गिर गया था कि पूरी कार्यवाही कैपिटौल बिल्ंिडग के भीतर संपन्न हुई.

ट्रंप के शपथग्रहण समारोह के मौके पर बारिश तो हुई, लेकिन थमथम कर. सारी कार्यवाही निर्विध्न संपन्न हुई. अधिकांश अमेरिकावासियों को अपने नवीनतम प्रैजिडैंट के भाषण में देश को एकजुट करने वाली भावना का अभाव महसूस हुआ, जिस से जनता के कुछ वर्गों में असंतोष है.

जौर्ज वाशिंगटन अमेरिका के प्रथम व एकमात्र निर्दलीय प्रैजिडैंट थे, जिन का 1789 में सर्वसम्मति से निर्वाचन हुआ. उन्होंने 25 हजार डौलर का सालाना वेतन लेने से इनकार कर दिया था. ब्रिटेन से आजादी दिलवाने में अमेरिकियों का नेतृत्व करने और अमेरिकी गणतंत्र की नींव रखने के लिए उन्हें राष्ट्रपिता का सम्मान दिया जाता है.

तत्कालीन राजधानी न्यूयौर्क में खुद अपने ही उद्घाटन समारोह में पहुंचने के लिए उन्हें एक पड़ोसी से 600 डौलर उधार लेने पड़े थे. 

इस के विपरीत 1841 में अमेरिका के 9वें राष्ट्रपति विलियम हैनरी हैरिसन द्वारा 8,578 शब्दों का उद्घाटन भाषण ढाई घंटे से भी लंबा चला. भयंकर ठंड में वे खुले आकाश के नीचे बिना कोट पहने खड़े रहे, जिस से उन्हें निमोनिया हो गया और उन की मृत्यु हो गई.

32 दिन का उन का कार्यकाल अमेरिकी इतिहास में सब से संक्षिप्त रहा. 1853 में शपथग्रहण समारोह से कुछ दिन पहले एक भयानक ट्रेन दुर्घटना में 14वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन पियर्स के 11 वर्षीय एकमात्र पुत्र की मृत्यु हो गई. शोकसंतप्त पिता बाइबल की जगह कानून की किताब पर हाथ रख कर अपने पद की शपथ ग्रहण कर सके. 3,319 शब्दों का अपना भाषण उन्होंने बिना किसी स्क्रिप्ट या नोट्स के दिया.

पदग्रहण के समय प्रैजिडैंट थियोडोर रूज़वेल्ट लगभग 43 वर्ष, जौन फिट्जजेरल्ड कैनेडी लगभग 44 वर्ष, हीरम यूलिसीज ग्रांट तथा विलियम जेफरसन क्लिंटन लगभग 47, ग्रोवर क्लीवलैंड और बराक हुसैन ओबामा लगभग 48 वर्ष के थे. पद की शपथ लेते समय 9वें राष्ट्रपति विलियम हैरिसन की उम्र 68 वर्ष से कुछ दिन ऊपर थी और रोनल्ड रेगन लगभग 70 वर्ष के थे. प्रैजिडैंट ट्रंप लगभग 71 वर्ष के हैं.

वर्तमान में अमेरिकी राष्ट्रपति कानूनन केवल 2 बार निर्वाचित हो सकते हैं. 32वें अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट 2 से अधिक बार चुनाव लड़े थे. द्वितीय विश्वयुद्ध में पैट्रोल और ईंधन की राशनिंग को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने इनोग्रेशन डे की परेड रद्द कर दी थी.

अमेरिका के सर्वप्रथम अफ्रीकनअमेरिकन प्रैजिडैंट बराक ओबामा के प्रथम शपथग्रहण समारोह में तकरीबन 20 लाख दर्शक थे जोकि एक रिकौर्ड है.

शीर्ष यूनिवर्सिटी कोलंबिया और हारवर्ड के स्नातक ओबामा की मां अमेरिकी ऐंथ्रोपोलौजिस्ट थीं और पिता केन्या सरकार में हारवर्ड से डिगरी प्राप्त वरिष्ठ अर्थशास्त्री. स्वौहीली भाषा में बराक का अर्थ है, आशीष प्राप्त, सौभाग्यवान.

8वें प्रैजिडैंट मार्टिन वान ब्यूरेन अमेरिकी नागरिक थे, उन से पहले के प्रैजिडैंट की नागरिकता ब्रिटिश थी.

34वें प्रैजिडैंट डी आयजेन्हावर ‘आइक’ को, रिपब्लिकन और डैमोक्रैटिक दोनों पार्टियों की तरफ से 1948 में प्रैजिडैंट पद के लिए चुनाव लड़ने का निमंत्रण मिला था, लेकिन वे इस के लिए इच्छुक नहीं थे. 4 वर्ष बाद वे रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार बने और विजयी हुए. उन के शासन के दौरान अलास्का और हवाई राज्य अमेरिका में जुड़े, देश के राजमार्गों का अभूतपूर्व विकास हुआ और नासा जैसी स्पेस एजेंसी का गठन भी हुआ. वे प्रथम प्रैजिडैंट थे, जो पायलट थे.

39वें प्रैजिडैंट जेम्स अर्ल कार्टर मूंगफली की खेती करते थे. 17वें राष्ट्रपति ऐंड्रू जौनसन ने दर्जीगीरी की थी और वे अपने ही सिले सूट पहनते थे.

31वें प्रैजिडैंट हर्बर्ट हूवर अनाथ थे. जीवनयापन के लिए वे आलुओं से कीड़े निकाला करते थे. सौ कीड़े निकालने पर उन्हें एक डौलर मिलता था. उन्होंने खदानों में भी काम किया.

राष्ट्रपति बनने से पहले ग्रोवर क्लीवलंड शेरिफ थे और उन्हें 2 बार जल्लाद बनना पड़ा था.

38वें प्रैजिडैंट जेरल्ड फोर्ड ने कालेज के दिनों में मौडलिंग की थी. वे वन क्षेत्रपाल भी रहे.

 20वें प्रैजिडैंट जैम्स गौर्फील्ड एक हाथ से लैटिन और दूसरे हाथ से ग्रीक एकसाथ लिख सकते थे.

25वें प्रैजिडैंट विलियम हैरिसन ने चिकित्सा की पढ़ाई की थी.

अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर जानलेवा हमले हुए और 4 अमेरिकी राष्ट्रपति अपने कार्यकाल के दौरान हत्या का शिकार हुए. 6 फुट 4 इंच के 16वें प्रैजिडैंट अब्राहम लिंकन सब से लंबे प्रैजिडैंट थे. लाइसैंसशुदा बार्टेंडर होने के अलावा वे शेक्सपियर के भी भक्त थे और सिविल वार के दौरान घोर मानसिक तनाव झेलने में दुखांत नाटक उन का सहारा बनते थे. उन का भावी हत्यारा जौन विल्क्स बूथ शैक्सपीरियन ऐक्टर था जिस का अभिनय लिंकन ने कई बार देखा.

बूथ दास प्रथा का समर्थक था और लिंकन को उस ने स्लेव प्रथा समाप्त करने के लिए मारा. 20वें प्रैजिडैंट जेम्स गार्फील्ड का हत्यारा मानसिक रूप से असंतुलित था. लगभग 20 वर्ष बाद एक अराजकतावादी द्वारा गोली मारने से 25वें प्रैजिडैंट विलियम मेकिन्ली की मृत्यु हुई.

प्रैजिडैंट कैनेडी की हत्या को एक षड्यंत्र बताया जाता है. प्रैजिडैंट रोनल्ड विल्सन रेगन पर भी जानलेवा हमला हुआ था, लेकिन तत्काल चिकित्सा उपलब्ध होने से उन की जान बच गई थी. कहा जाता है कि रेगन के हत्यारे की दिमागी हालत ठीक नहीं थी और उस ने अभिनेत्री जोडी फौस्टर पर इंप्रैशन डालने के लिए यह कोशिश की थी. 7वें प्रैजिडैंट एंड्रयू जैक्सन का हमलावर घरों का रंगरोगन करने वाला और अर्धविक्षिप्त था.

एक विक्षिप्त हमलावर ने ही राष्ट्रपति पद के दोबारा प्रत्याशी थियोडोर रूजवेल्ट पर भाषण देते समय गोली चलाई. सीने में गोली लगने के बावजूद रूजवेल्ट ने अपना भाषण पूरा किया.

18वें प्रैजिडैंट यूलिसिस ग्रांट दिन में कम से कम 20 सिगार पीते थे. उन की मृत्यु गले के कैंसर से हुई.

3 प्रैजिडैंट्स टौमस जेफरसन, जौन ऐडम्ज और जेम्ज मौनरो की मृत्यु 4 जुलाई को हुई जो अमेरिका का स्वाधीनता दिवस है. 4 जुलाई को जन्म लेने वाले प्रैजिडैंट कैल्विन कूलिज थे.

37वें प्रैजिडैंट रिचर्ड निक्सन को वाटरगेट स्कैंडल के फलस्वरूप इस्तीफा देना पड़ा था.

1998 में बिल क्लिंटन और 132 वर्ष पूर्व एंड्रयू जौनसन महाभियोग से बालबाल बचे थे.

29वें प्रैजिडैंट वारन हार्डिंग पर ताश के खेल पोकर का जनून सवार रहता था. एक बार उन्होंने व्हाइट हाउस की कीमती चाइना दांव पर लगा दी और हार गए.

10वें प्रैजिडैंट के सब से अधिक बच्चे थे, पहली पत्नी से 8 और दूसरी से 7 बच्चे थे.

चौथे जेम्स मैडिसन 5 फुट 4 इंच लंबे सब से छोटे राष्ट्रपति थे. उन का वजन 100 पाउंड से कम था. 325 पाउंड वजन वाले प्रैजिडैंट विलियम टैफ्ट सब से भारी राष्ट्रपति थे. अकसर वे बाथटब में फंस जाते थे और उन्हें निकालना पड़ता था.         

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE SARITA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Leave comment

  • You may embed videos from the following providers flickr_sets, youtube. Just add the video URL to your textarea in the place where you would like the video to appear, i.e. http://www.youtube.com/watch?v=pw0jmvdh.
  • Use to create page breaks.

More information about formatting options

CAPTCHA
This question is for testing whether you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.
Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.