सरिता विशेष

त्योहार हों या शादीब्याह, समारोह या कालेज फैस्ट पार्टी हो, युवतियां तैयारी में कोई कोरकसर नहीं छोड़तीं, लेकिन उन्हें अपने कपड़ों, गहनों, केशसज्जा के साथसाथ अपनी मुसकान पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि एक दमकती युवती की सजधज में उस की चमचमाती मुसकान का बड़ा हाथ होता है.

मुसकराता चेहरा न सिर्फ अपनी ओर आकर्षित करता है बल्कि देखने वाले को भी मुसकराने पर मजबूर कर देता है. लेकिन अगर साथ ही दांत भी मोतियों से चमचमाते हों तो मुसकान दोगुनी सुंदर हो जाती है. दांतों की तुलना मोतियों से की जाती है. तो जाहिर है कि उन का चमचमाना अनिवार्य है. चमचमाती मुसकान से लबरेज युवती के आत्मविश्वास के तो क्या कहने. अत: यहां दिए गए टिप्स अपनाएं और चमचमाती मुसकान बिखेरें :

–       अमेरिकी डैंटल एसोसिएशन की सलाह मानें तो दिन में कम से कम एक बार फ्लौस अवश्य करना चाहिए. इस से तातार यानी दांतों का वह मैल जो ब्रश से नहीं हट पाता, हट जाता है.

–       दिल्ली के पश्चिम विहार में अपना क्लिनिक चला रहे डा. मयूर शाह के अनुसार ऐसा टूथपेस्ट इस्तेमाल करें जिस में फ्लोराइड हो. फ्लोराइड दांतों पर असर करने वाले अम्ल को बेअसर करता है और इनैमल को ठीक रखता है.

–       आप कपड़े, गहनों पर मनचाहे पैसे खर्च कर सकती हैं तो एक मनमोहक मुसकान के लिए इलैक्ट्रिक टूथब्रश खरीदना भी फायदे का सौदा रहेगा. ऐसे ब्रश एक निर्धारित गति से चलने के कारण दांतों को बेहतर साफ करते हैं. कुछ ब्रशों में तो समयावधि निर्धारित करने का भी तरीका होता है जिस से दांत मोती जैसे चमकते हैं.

–       सख्त नहीं मुलायम टूथब्रश खरीदें. ब्रश को जबड़े से 45 डिग्री के कोण पर रखें. अधिक जोर से न रगड़ें. ब्रश करते समय सारे दांतों पर एकसाथ नहीं बल्कि एक या दो दांतों पर ही ब्रश चलाएं. इस से अत्यधिक प्लाक हटेगा और दांतों के साथ मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे.

–       प्रसिद्ध मेयो क्लिनिक की राय है कि पानी खूब पीएं. पानी शरीर के लिए ही नहीं बल्कि आप के दांतों के लिए भी बेहद गुणकारी होता है. इस से दांत साफ रहते हैं और दांतों की सड़न में कमी आती है.

–       यदि मित्रों व रिश्तेदारों के घर मिलनेजुलने जाएं तो चाय, कौफी, एप्पल साइडर, हौट चौकलेट और कोल्डड्रिंक्स कम ही लें. इन से दांतों पर दाग लग जाते हैं. दांतों की ऊपरी त्वचा का इनैमल कोल्डड्रिंक के कारण नष्ट हो जाता है, जिस से दांत रूखे लगते हैं व नमक कम हो जाता है.

–       मीठे पर भी काबू रखें. इस से भी दांतों का इनैमल खराब होता है. चिपचिपी मिठाइयां देर तक दांतों पर असर करती हैं.

दक्षिण दिल्ली की डा. चांदना कहती हैं कि खाएंपीएं लेकिन सीमा में रह कर. यदि आप को लगे कि आप अधिक मीठा खा रही हैं तो रात को सोने से पहले दांत साफ अवश्य करें.

–       किसी उत्सव में जाने से पहले आप अपने टूथपेस्ट में एक चुटकी खाने का सोडा मिला सकती हैं. इस से आप की मुसकान चमक उठेगी, लेकिन याद रहे, यह तरीका हफ्ते में एक बार से अधिक न अपनाएं वरना आप के दांतों के इनैमल पर असर पड़ सकता है.

–       आप नीबू और नमक से भी अपने दांत चमका सकती हैं.

–       सेब या गाजर चबाने से दांतों के दाग स्वत: मिट जाते हैं.