सरिता विशेष

फास्ट फूड के जमाने में लोग अकसर अपनी सेहत की परवा कम करते हैं. अच्छे और लजीज खाने की बात जब भी आती है तो हर कोई मांसाहार की तरफ आकर्षित होता है. जबकि शाकाहारी होना सेहत के लिए अच्छा है. वैसे, मांसाहारी भोजन विटामिन, आयरन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है लेकिन ऐसी कई शाकाहारी चीजें हैं जिन में आयरन, प्रोटीन और विटामिन की काफी मात्रा होती है.

शाकाहारी व्यंजन भी अगर सही विधि और सही सामग्री के साथ बनाया जाए तो उस का भी स्वाद बहुत अधिक लजीज हो सकता है. एक टैलीविजन चैनल के रिऐलिटी शो ‘मास्टर शेफ इंडिया’ के, सत्र 4 को तो पूरी तरह से शाकाहारी व्यंजनों पर केंद्रित रखा गया था.

मास्टर शेफ संजीव कपूर कहते हैं कि सही ढंग से शाकाहारी भोजन बनाना थोड़ा कठिन होता है. उन के मुताबिक खाने का रंग और स्वाद थोड़े से बदलाव से बदल जाता है. जैसे कि मटर और गाजर के रंग और उस के स्वाद को व्यंजन बनाने तक बनाए रखना कठिन होता है, लेकिन अगर आप को खाना बनाने की जानकारी हो तो आप उस के स्वाद और रंग को बनाए रख सकते हैं.

खाने को आकर्षक बनाने की भी एक कला होती है. आकर्षक खाना कैसे पकाया जाए, यह पूछे जाने पर संजीव कपूर कहते हैं, ‘‘खाने का महत्त्व हमेशा से रहा है और आगे भी रहेगा. मौके के मुताबिक खाना देखने में आकर्षक भी होना चाहिए. पहले खाना जीवनशैली का आधार होता था, अब जीवनशैली खाने से जुड़ चुकी है.’’

आजकल शाकाहारी खाने का चलन बढ़ रहा है. इस की वजह नएनए प्रयोग हैं जिन के उदाहरण रेस्तरां में मिल जाते हैं. वहां, शाकाहारी व्यंजन कुछ इस तरह परोसे जाते हैं कि लोग उसे खाए बिना नहीं रह पाते. 37 वर्षीय शेफ रणवीर बरार का कहना है कि विदेशों में शाकाहारी व्यंजन काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि हिंदुस्तानी खाने का स्वाद सब से अलग और स्वाद से भरपूर होता है.

शाकाहारी व्यंजन में प्रयोग की जाने वाली सब्जियां ताजी हों, इस का ध्यान रखना आवश्यक है.

शोधों से पता चला है कि शाकाहारी व्यंजन में प्रोटीन की मात्रा कम होती है. वहीं, शाकाहारी व्यक्ति प्रोटीन को अपनी आवश्यकतानुसार संतुलित कर के पूर्ण कर सकता है. शाकाहारी भोजन से व्यक्ति में बीमारियां कम होती हैं.

शाकाहारी व्यंजन के फायदे

–       हरी सब्जियों में फाइबर होता है. जो पेट की पाचन क्रिया को ठीक रखता है.

–       शाकाहारी आहार में वसा और सोडियम होने की वजह से रक्तचाप नियंत्रित रहता है.

–       शाकाहारी पदार्थों में टौक्सिन की मात्रा कम होती है जिस से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है.

–       शाकाहारी भोजन से वजन नियंत्रित रहता है क्योंकि इस से पेट भरा रहता है, भूख कम लगती है.                      

हौटेस्ट शेफ औफ अमेरिका के नाम से मशहूर अमृतसर के शेफ विकास खन्ना का कहना है कि शाकाहारी व्यंजन की परंपरा नानीदादी के जमाने से है. गोलगोल पूरियां और रोटियां बेलना आसान काम नहीं. विदेशों में लोग अधिकतर शाकाहारी व्यंजन ही पसंद करते हैं. यहां तक कि वहां हरी सब्जियां, तलेभुने बिना सिर्फ उबली हुई खाना पसंद करते हैं.

मसालेदार छोले, अमृतसरी कुलचे, हलवा, जलेबी आदि कई ऐसे व्यंजन हैं जिन के नाम सुन कर ही व्यक्ति को भूख लग जाती है. खाने में आजकल नएनए प्रयोग हो रहे हैं. आजकल लोग केवल गाजर का हलवा नहीं, बल्कि लौकी का हलवा, मटर का हलवा आदि नएनए प्रयोग कर स्वादिष्ठ भोजन बनाते हैं. इस की कल्पना सालों पहले नहीं की जा सकती थी.                      

शाकाहारी व्यंजन आकर्षक बनाने के टिप्स

सरिता विशेष

–       शाकाहारी व्यंजन को सजाते समय हमेशा रंगबिरंगी सब्जियों का प्रयोग करें.

–       गाजर, चुकंदर, मटर, शिमला मिर्च आदि किसी से सजावट करने से पहले उसे हलका पका लें या सेंक लें.

–       दही, क्रीम, नीबू, मिर्च आदि के प्रयोग से स्वाद को दोगुना बनाएं.

–       शाकाहारी व्यंजन में गहरे रंग की सब्जियों व फलों का प्रयोग अधिक करें.

–       शाही खाने में स्टफिंग अधिक आवश्यक है, क्रीम और रंगबिरंगी चीजों की स्टफिंग करें.

–       शाही भोजन कभीकभी पकाया जाता है, इसलिए इस में विटामिन, वसा न्यूट्रीऐंट्स के बारे में ज्यादा न सोच कर स्वाद के बारे में ही सोचें.

सब्जियों को ताजा रखने के तरीके

–       पत्तेदार हरी सब्जियों को पहले धो कर सुखा लें. उन्हें अच्छी तरह साफ कर किसी डब्बे में रखें.

–       पत्तेदार सब्जियों को सुखाने के लिए पेपरटौवेल का प्रयोग करें.

–       पत्तेदार सब्जियों को, खरीदने के 1-2 दिन के भीतर प्रयोग कर लें ताकि स्वाद और रंग बना रहे.

–       पत्तेदार सब्जियों को हमेशा पेपरटौवल में लपेट कर फ्रिज में रखें.