बैलेंस डाइट जहां इनसान को स्वस्थ रखती है, वहीं उस की कार्यक्षमता को भी बढ़ाती है. बावजूद इस के कई महिलाएं अपने खानपान के प्रति सचेत नहीं रहतीं. वे असंतुलित डाइट लेती हैं, जिस का असर उन के स्वास्थ्य के साथसाथ उन के काम पर भी पड़ता है. इसलिए चाहे गृहिणियां हों या कामकाजी महिलाएं, बैलेंस डाइट लेना उन के लिए बेहद जरूरी है. संतुलित डाइट स्वस्थ रखने के साथसाथ स्टैमिना भी बढ़ाती है. बैलेंस डाइट का मतलब ऐसा फूड जो ऐनर्जी से भरपूर हो और आप की बौडी को मजबूत बनाए. इसलिए अपनी डाइट को 3 हिस्सों में बांट कर लें. अगर आप चाहती हैं कि आप का शरीर स्वस्थ और फिट रहे तो इस में डाइट चार्ट आप की सहायता करेगा.

डाइटीशियनों के मतानुसार, हर महिला को अपनी डाइट में विटामिन, प्रोटीन और कैल्सियम भरपूर मात्रा में लेना चाहिए. भोजन में अंकुरित दालों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. ऐनर्जी फूड में गेहूं, चावल, जौ, गुड़, घी, तेल, मक्खन, आलू आदि का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में करें. ये आप को स्वस्थ रखने के साथसाथ आप की कार्यक्षमता को भी बढ़ाते हैं.

स्ट्रौंग फूड

स्ट्रौंग फूड महिलाओं को ऐक्स्ट्रा ऐनर्जी देता है. स्ट्रौंग फूड्स में मेवे, दालें, दूध आदि आते हैं. मेवे, ड्राईफू्रट्स और दूध का ज्यादा सेवन करने से शरीर तंदुरुस्त रहता है. अगर आप चाहती हैं कि आप बीमारियों से भी दूर रहें तो विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर चीजों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें. दूध, पनीर, हरी सब्जियां आदि पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें. कामकाजी महिलाओं को औफिस में घंटों सीट पर बैठ कर काम करना पड़ता है, जो कई बार उन में थकान के साथसाथ तनाव भी पैदा कर देता है. कामकाजी महिलाओं का यह शैड्यूल उन्हें अनहैल्दी बना देता है. ऐसे में शरीर को विटामिंस व मिनरल्स की सख्त जरूरत होती है, क्योंकि ये शरीर को ऐनर्जी देते हैं. इसीलिए इन का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूरी है.

ऐनर्जेटिक रहने के लिए दूध, दलिया को अपनी डाइट में शामिल करें. फलों का भी इस्तेमाल जरूर करें. डाइट में एक फल का होना बहुत जरूरी है. सेब, पपीता, आड़ू आदि में विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इन फलों का इस्तेमाल ऐनर्जेटिक बौडी के लिए बहुत जरूरी है.

सही दिनचर्या

डाइटीशियन सुनीता के अनुसार, मैंटली स्ट्रौंग रहने के लिए दूध के साथ ड्राईफू्रट्स का इस्तेमाल बहुत जरूरी है. इन का ज्यादा इस्तेमाल आप को मानसिक व शारीरिक तौर पर ज्यादा फिट रखेगा. लंच में जिंक की मात्रा अधिक लें. यह बौडी को फिट रखता है. खाने में हरी सब्जियों और सलाद का ज्यादा सेवन करें. पानी खूब पीएं. रात को लाइट डाइट लें. रोटी के साथ कम मसाले वाली सब्जी खाएं. खाने से पहले सूप पीएं. अगर आप मांसाहारी हैं तो लाइट डाइट में इन का सेवन करें. अंडा खाती हैं तो अंडे की सफेद जर्दी को हलके तेल में फ्राई कर भुजिया बना कर खाना भी फायदेमंद रहेगा.बैलेंस डाइट के अलावा सही दिनचर्या भी स्वस्थ व चुस्तदुरुस्त रहने के लिए जरूरी है. यह भी आप की कार्यक्षमता को बढ़ाएगी. इसलिए टाइम से सोएं और टाइम से उठें. हलकी ऐक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. यह आप को मानसिक व शारी रिक तौर पर फिट रखती है.