आज की भागदौड़भरी लाइफ को अगर पासवर्ड भरी लाइफ कहा जाए तो गलत नहीं होगा. हम अपने जीमेल अकाउंट, फेसबुक पावर्ड, फोन पासवर्ड, एटीएम पिन व कई तरह के अन्य पासवर्ड को याद रखने में इतना ज्यादा ध्यान देते हैं कि अपने हर महीने की सब से महत्वपूर्ण डेट को भूल जाते हैं. जी हां, हम पीरियड्स डेट के बारे में बात कर रहे हैं. अधिकांश महिलाओं को अपने पीरियड्स डेट्स याद नहीं होते, वे अंदाज से तारीख बताती हैं. अगर इस महीने की तारीख बता भी दें तो पिछले महीने की तारीख नहीं बता पातीं. तारीख याद नहीं रहने की वजह से कई बार उन्हें छोटीछोटी प्रौब्लम्स से भी गुजरना पड़ता है.

लेकिन अब आप को पीरियड्स की तारीख याद रखने की जरूरत नहीं. आप का एक टच आप के पीरियड्स डेट को लौक कर के आप को टैंशन फ्री रखेगा. आप सोच रही होंगी भला कैसे, तो कुछ ऐसे कि आप अपना मोबाइल तो हमेशा अपने पास रखती होंगी, तो बस अपने फोन में पीरियड ट्रैकर ऐप्स डाउनलोड कर के, तारीख याद रखने की झंझट से छुटकारा पा कर अपने पीरियड्स को हैप्पी पीरियड्स बनाइए.

पीरियड ट्रैकर ऐप्स केवल एंड्रायड फोन में ही नहीं चलते बल्कि आईफोन में भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. कुछ में एक साधारण सा कैलेंडर होता है जबकि कुछ में सर्विकल म्यूकस और शरीर के तापमान को भी मापा जा सकता है. ये ऐप्स केवल पीरियड्स की तारीख ही नहीं बताते बल्कि इन से आप अपनी प्रैगनैंसी भी प्लान कर सकती हैं. ये ऐप्स आप को बताते हैं कि आप कब कंसीव कर सकती हैं, कब फर्टिलिटी ज्यादा होती है. कब संबंध बनाने से बचना चाहिए. इस में आप पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव व फीलिंग के नोट्स भी तैयार कर सकती हैं.

ये हैं कुछ पीरियड्स ट्रैकर ऐप

पीरियड ट्रैकर लाइट (Period Tracker Lite)

यह फ्री ऐप है जिसे आप अपने फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती हैं. इस ऐप की खास बात यह है कि इस का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है. इस में बस आप को अपने पीरियड के पहले और आखिरी दिन एक क्लिक करना होगा. इस के बाद ऐप आप को इस डाले गए सूचना के आधार पर यह बताता है कि आप का पीरियड साइकल कितने दिनों का होगा, महीने के किन दिनों में कंसीव करने की संभावना अधिक होगी साथ ही रिमाइंडर आप को बताते रहता है कि किस तारीख को आप का पीरियड आने वाला है.

पिंक पैड (Pink Pad)

यह ऐप पीरियड ट्रैकर होने के साथसाथ महिलाओं से जुड़े कई विषयों पर जरूरी जानकारी भी देता है. इस पीरियड ट्रैकर में पूरी दुनिया की महिलाओं द्वारा लिखे गए पोस्ट भी मिलेंगे, जो फैशन, ब्यूटी और हैल्थ जैसे विषयों पर होते हैं. इस ऐप की खास बात यह है कि इस में पीरियड का काउंट डाउन आप के होम स्क्रीन पर दिखाई देता है जिस से आप को ऐप ओपन कर के यह देखने की भी जरूरत नहीं कि पीरियड्स में कितने दिन बाकी हैं.

क्लू (Clue)

यह ऐप काफी आकर्षक तरीके से डिजाइन किया गया है. इस में आप को अपने पीरियड की तारीख और सर्कल के बारे में लिखना होता है. कुछ महिलाओं में यह सर्कल 28 दिन का होता है तो कुछ में 30 दिन का. यह ऐप इस सूचना का इस्तेमाल कर आप को अगले महीने के पीरियड तारीख और अंडोत्सर्ग के बारे में बताता है. इस ऐप में आप अपने मूड व शारीरिक बदलाव व हार्मोनल लक्षण के बारे में एक कस्टम टैग भी बना सकती हैं. इस में आप ने कब सैक्स किया और गर्भ निरोधक दवाइयों को खाने का रिमाइंडर भी लगा सकती हैं.

मंथली साइकल्स (Monthly Cycles)

इस का इस्तेमाल करना काफी आसान है, आप आसानी से अपने पीरियड्स को मौनिटर व मैनेज कर सकती हैं. इस कैलेंडर में मैंस्ट्रूअल सर्कल को हाइलाइट करने के लिए कलर डौट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इस ऐप की एक ही कमी है, इस में पौप अप विज्ञापन आते हैं.

साइकल्स (Cycles)

यह ऐप उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जो मूड और अन्य लक्षणों को ट्रैक नहीं करना चाहतीं, सिर्फ यह जानना चाहती हैं कि कब उन का पीरियड आने वाला है.

इस के अलावा माय साइकल्स (My Cycles), पी लौग (P Log), फर्टिलिटी फ्रैंड मोबाइल (Fertility Friend Mobile), लव साइकल्स मेंस्ट्रुअल कैलेंडर (Love Cycles Menstrual Calender), किंडरा (Kindara), आई पीरियड (I Period), पीरियड फ्री (Period Free) कई ऐप्स हैं जिन्हें डाउनलोड कर के पीरियड्स डेट को लौक किया जा सकता है.

पीरियड ट्रैकर ऐप्स के फायदे

– इन ऐप्स में आप की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाता है.

– जो महिलाएं कंसीव करना चाहती हैं उन्हें यह ऐप महीने के सब से फर्टाइल दिनों की जानकारी देता रहता है, साथ ही जो अपनी प्रैगनैंसी टालना चाहती हैं उन्हें भी पता चलता है कि किस दौरान संबंध बनाना सुरक्षित नहीं है.

– इस के रिमाइंडर से पता चलता है कि पीरियड्स में कितने दिन बचे हैं, जिस से आप को पैड व हैल्थ हाइजीन प्रौडक्ट्स कैरी करने में आसानी होती है.

– आप को अपने मैंस्ट्रुअल सर्कल के बारे में पता चलता रहता है. अगर कभी पीरियड्स संबंधी कोई समस्या होती है तो आप को अपने पिछले सारे रिकौर्ड डाक्टर को बताने में आसानी होती है.

– इन ऐप की सहायता से आप ट्रैक कर सकती हैं कि आप का पीरियड सर्कल नौर्मल चल रहा है या नहीं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं