मुंबई में पिछले दिनों पहली बार ‘उषालक्ष्मी ब्रैस्ट कैंसर फाउंडेशन’ के ब्रेस्ट कैंसर विशेषज्ञ डॉ.पी रघुराम ने ब्रेस्ट कैंसर पर एक ऐप ‘ए बी सी ऑफ ब्रैस्ट हेल्थ’ का लौंच अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर किया. इस ऐप को कोई भी महिला ‘फ्री’ में डाउनलोड कर अपने ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े तथ्यों की पूरी जानकारी पा सकती है. महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में किया जाने वाला ये एक प्रयास है, जहां महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारें में जानकारी आसानी से मिल सके. ये ऐप 12 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, बंगाली, तेलगू, तमिल, कन्नड़ा, मलयालम, ओरिया और आसामिज में उपलब्ध है.

इस अवसर पर डॉ. रघुराम का कहना है कि महिलाओं को अभी तक ब्रैस्ट कैंसर के बारें में पूरी जानकारी नहीं है. जिससे इस बीमारी में लगातार वृद्धि हो रही है. केवल ब्रैस्ट पर गांठ या दर्द से कैंसर नहीं होता. ऐसे में ये ऐप उन्हें इस बारें में पूरी जानकारी देगा. जिससे समय रहते इस बीमारी का इलाज संभव हो सकेगा.

अमिताभ बच्चन कहते हैं कि मैं इस ऐप को लौंच कर गौरवान्वित हूं, क्योंकि इस ऐप के द्वारा समय से पहले कैंसर का पता चलने पर उसका इलाज हो पाएगा. अधिकतर महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर का पता बाद में चलता है, क्योंकि वे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक नहीं होती. जिससे उनका इलाज नहीं हो पाता. ‘हेल्थ केयर’ के क्षेत्र में ये एक अच्छा प्रयास है.