आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने गत विजेता भारत को 180 रनों के बड़े अंतर से हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338/4 का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 158 रन ही बना सकी.

पाकिस्तान की तरफ से 114 रनों की शानदार पारी खेली साथ ही मोहम्मद आमिर ने भी शानदार गेंदबाजी की, वहीं भारत की दिग्गज बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही.

पाकिस्तान के लिए यह खिताब बेहद खास रहा. खिताब जीतने के बाद खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार भी हुई. आइए आपको बताते हैं कि किस खिलाड़ी को किस इनाम से नवाजा गया.

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 (पाकिस्तान)

साल 2017 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब पाकिस्तान ने अपने नाम किया. पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से हराकर इस खिताब पर कब्जा जमाया. पाकिस्तान की टीम ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया है. इस खिताब को जीतने के साथ ही पाकिस्तान आईसीसी के तीनों खिताब (विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाली कुल चौथी टीम बन गई है.

मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड (फखर जमान)

पाकिस्तान के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज फखर जमान को आतिशी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. जमान ने भारत के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए (114) रनों की पारी खेली. भारत के खिलाफ अपने पहले शतक के दौरान जमान ने 12 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के ठोके.

गोल्डन बैट अवॉर्ड (शिखर धवन)

चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन को पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘गोल्डन बैट’ के खिताब से नवाजा गया. धवन ने पूरे टूर्नामेंट में 2 अर्धशतक और 1 शतक लगाया. धवन ने (68, 125, 78, 46, 21) रनों की पारी खेली और उन्होंने 5 मैचों में 338 रन बनाए. धवन का सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 125 रन

गोल्डन बॉल और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड (हसन अली)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को गोल्डन बॉल और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवॉर्ड से नवाजा गया. हसन अली ने टूर्नामेंट में कुल 13 विकेट झटके. अली ने पूरे टूर्नामेंट में (1, 3, 3, 3, 3) विकेट लिए. हसन अली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्श फाइनल मुकाबले में 19 रन देकर 3 विकेट रहा. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले अली पाकिस्तान के पहले और दुनिया के छठे खिलाड़ी बने.

आइए नजर डालते हैं इस चैंपियंस ट्रॉफी में बने कुछ आंकड़ों पर.

सर्वाधिक छक्के

हार्दिक पांड्या ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़े. उन्होंने कुल 5 मैचों में 10 छक्के लगाए.

पारी में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी

सरिता विशेष

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जोश हेजलवुड ने किसी भी एक पारी में सबसे अच्छी गेंदजबाजी करने वाले गेंदबाज बनें. न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका 9-0-52-6 का स्कोर था.

सबसे बड़ी साझेदारी

चैंपियंस ट्रॉफी में बांग्लादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने न्यीजूलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी (224 रन) की.

सबसे ज्यादा कैच लेने वाला खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने टूर्नामेंट में 3 मैच में 4 कैच लपके.

अगर हम चैंपियंस ट्रॉफी विजेताओं की बात करें तो वो इस प्रकार हैं.

1998: दक्षिण अफ्रीका (फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया)

2000: न्यूजीलैंड (फाइनल में भारत को हराया)

2002: भारत एवं श्रीलंका संयुक्त विजेता

2004: वेस्टइंडीज (फाइनल में इंग्लैंड को हराया)

2006: ऑस्ट्रेलिया (फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया)

2009: ऑस्ट्रेलिया (फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया)

2013: भारत (फाइनल में इंग्लैंड को हराया)

2017: पाकिस्तान (फाइनल में भारत को हराया)

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं