हर व्यक्ति किसी ना किसी से प्रभावित होता है. और जब बात क्रिकेटर्स के फैन की हो तब ये फैन्स अपने पसंदीदा खिलाड़ी के हर स्टाइल, हर अंदाज के दीवाने होते हैं, उनको फॉलो करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये क्रिकेट खिलाड़ी भी किसी ना किसी को अपना आदर्श मानते हैं, जिनको देख कर वो बड़े हुए जिनसे खेल की बारिकियों को सीखा. ये जरूरी नहीं कि खिलाड़ी जिसको अपना आदर्श मानते हो वो एक ही देश का हो या एक ही खेल से संबंध रखता हो. आइए कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों और उनके आदर्श खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के इतिहास की मिसाल बन चुके सचिन तेंदुलकर को आदर्श मानने वाले खिलाड़ी और उनके प्रशंसक पूरी दुनिया में मिल जाएंगे. आज के दौर का लगभग हर खिलाड़ी सचिन को खेलता देखकर बड़ा हुआ है. लेकिन क्या आपको पता है कि सचिन किसको अपना आदर्श मानते हैं, कौन है वो महान खिलाड़ी जिसे देखकर सचिन प्रेरणा ली, ये कोई और नहीं बल्कि वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और भारत के महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं.

सचिन सर विवियन रिचर्ड्स को अपना रोल मॉडल मानते है और उनके साथ ना खेल पाने का उनको मलाल है. विवियन रिचर्ड्स भी सचिन की तारीफ करते हुए अक्सर कहते हैं कि उन्होंने जितने भी खिलाड़ियों को खेलते देखा है सचिन उनमें बेस्ट हैं. सचिन ने अपने शुरूआती दिनों से ही सुनील गावस्कर को अपना मेंटर माना है सचिन को जब भी अपने खेल के बारे में किसी सलाह की जरूरत पड़ी उन्होंने गावस्कर की सलाह ली. सचिन के ट्रेडमार्क स्ट्रेट डाइव में गावस्कर की झलक देखी जा सकती है.

स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड टीम की तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड क्रिकेट के इस खेल में अपने चीर प्रतिद्वंदी टीम ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को अपना आदर्श खिलाड़ी मानते हैं. ब्रॉड बचपन से ही ऑस्ट्रेलियाई पेस लेजेंड को फॉलो करते हैं और उनके जैसा बनना चाहते थे. आज विश्व क्रिकेट में ब्रॉड की एक अलग पहचान है लेकिन आज भी उनके हीरो मैक्ग्रा ही हैं.

विराट कोहली

मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत के ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं. वैसे तो सचिन को चाहने वाले दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे, लेकिन विराट जैसा फैन मिलना सचिन के लिए बड़ी बात है. विराट कहते है कि उन्होंने सचिन को देखकर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया उन्हीं से प्रेरित होकर उनके अंदर भारत के लिए खेलने का जज्बा आया. विराट भी उन लकी खिलाड़ियों में से एक हैं जिनको क्रिकेट के मैदान पर अपने आदर्श खिलाड़ी के साथ खेलने का मौका मिला उनसे खेल की बारिकियां सीखी.

सचिन भी विराट की प्रतिभा के कायल हैं, सचिन ने विराट की तारीफ करते हुए कहा था कि उनके 100 शतकों के रिकॉर्ड को अगर कोई तोड़ सकता है तो वो विराट और रोहित शर्मा हैं. विराट कोहली भी अपने आदर्श खिलाड़ी की बातों को पूरा करने में जुटे हुए हैं और तेजी से सचिन के बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं.

मुस्तफिजुर रहमान

बांग्लादेशी क्रिकेट की नई पेस सनसनी मुस्तफिजुर रहमान पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को अपना आदर्श मानते हैं. भारत के खिलाफ अपनी पहली ही सीरीज में कमाल की गेंदबाजी से सबके चहेते बने मुस्तफिजुर रहमान अपने आदर्श गेंदबाज मोहम्मद आमिर से लगभग 4 साल छोटे हैं.  

माइकल क्लार्क

अपने शानदार खेल के लिए जानें जाने वाले वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के पूरी दुनिया में करोड़ों दीवाने होगें, क्रिकेट खेलने वाले लाखों क्रिकेटर उनके खेल को देखकर बहुत कुछ सीखते होंगे लेकिन उनको अपना आदर्श मानने वालों में एक नाम और भी है जो बहुत खास है, ये नाम कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क का है. माइकल क्लार्क बचपन से ही लारा के खेल के दीवाने रहे हैं, उन्होंने क्रिकेट के खेल में लारा से बहुत कुछ सीखा. लारा की बड़ी पारियां खेलने की कला और उनके शानदार फुटवर्क के क्लार्क कायल क्लार्क उन भाग्यशाली खिलाड़ियों में से एक हैं जिनको अपने आदर्श के खिलाफ खेलने का मौका मिला.