यूं तो क्रिकेट का खेल 16वीं शताब्दी से ही खेला जा रहा है, लेकिन 19वीं और 20वीं सदी में इस खेल को पूरे विश्व में पहचान मिली. यह सच ही कहा गया है कि क्रिकेट खेल है अनिश्चिताओं का, रोमांच का. इस खेल में कब किस टीम का, खिलाड़ी का पासा पलट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. कुछ ऐसा ही हुआ है ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट ग्राउंड पर.

क्रिकेट के मैदान पर वैसे तो आपने कई हैरतअंगेज कारनामे देखे होंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेट मैच के दौरान एक ऐसी घटना घटी जो शायद ही कभी क्रिकेट इतिहास में घटी हो. दरअसल ऑस्ट्रेलिया के मिड-इयर क्रिकेट एसोसिएशन के मैच के दौरान गेंदबाज ने एक बल्लेबाज को बोल्ड कर दिया लेकिन स्टंप के ऊपर लगी गिल्लियां (बेल्स) नीचे नहीं गिरी.

मूनी वेली और स्थ्रेटमोर हाइट्स के बीच मैच में जतिंदर सिंह को एक अलग तरीके से आउट दिया गया है. गेंदबाज ने उनको बोल्ड किया, लेकिन ऊपर रखी दोनों बेल्स नीचे नहीं गिरी, बीच का स्टंप पूरी तरह से उखड़कर दूर चला गया. अंपायर भी इस दृश्य को देख कर चौंक उठे और उलझ गए कि इस नतीजे को आउट दिया जाए या नॉट आउट.

क्यों नहीं उड़ी गिल्लियां

अंपायर ने काफी समय लिया और फिर सोच-विचार करने के बाद बल्लेबाज जतिंदर सिंह को आउट दे दिया. मुनी वेली के कप्तान माइकल ओज्बन ने कहा, ‘हमें नहीं पता था कि इस घटना का क्या नतीजा होता, लेकिन हमने थोड़ा सोच विचार कर के इसको आउट मान लिया. ये असंभव सा दृश्य था, जहां पर बेल्स 2 स्टंप्स पर ही रुकी रही और बीच का स्टंप उखड़ने के बाद बीच में खाली जगह दिखाई देने लगी. गेंद बीच के स्टंप पर लगने के बाद स्टंप उड़ा नहीं स्टंप वहीं गिर गया. जिसके कारण बेल्स बाकी बचे दोनों स्टंप पर ठहर गया.’

क्या है नियम

एमसीसी के क्रिकेट नियम 28 के अनुसार बेल्स का स्टंप्स पर से पूरी तरह गिरना आउट माना जाता है. अगर बेल्स हिलते हुए स्टंप्स पर ही ठहर जाती हैं, तो उसको आउट नहीं करार दिया जाता. लॉ के पहले भाग में लिखा गया है कि विकेट आउट जब माना जाता है, जब बेल्स अच्छे से स्टंप्स के ऊपर से गिर जाए या फिर स्टंप पूरा उखड़ जाए.

लेकिन इस घटना में बल्लेबाज का स्टंप गिर गया था और बेल्स ऊपर ही रह गई थी तो सभी इसी उलझन में अटक गए कि इस नतीजे को क्या घोषित किया जाए. इसीलिए बल्लेबाज मैदान पर ही खड़ा रहा. बाद में अंपायर ने उनको आउट करार दे दिया. बल्लेबाज की विकेट का टीम को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, उनकी टीम ने आसानी के साथ मैच को 6 विकेट से जीत लिया.

COMMENT