मोबाइल फोन का भारतीय बाजार निर्माता कंपनियों को लगातार आकर्षित कर रहा है. कंपनियां बाजार पर कब्जा करने के लिए नित नई रणनीतियां बना रही हैं. उधर, करीब 1 साल के दौरान इन कंपनियों ने भारतीय उपभोक्ता को अपने महंगे फोन बेचने के लिए किस्तों की रणनीति अपनाई है. कंपनियां अपने महंगे फोन ग्राहक को ब्याजरहित आसान किस्त पर बेच रही हैं. इस के लिए फोन निर्माता कंपनी ने क्रैडिट कार्ड बनाने वाली कंपनियों के साथ समझौता किया है.

आसान किस्तों ने मोबाइल फोन की बिक्री को आसान बना दिया है जिस से एप्पल के आई फोन और सैमसंग के गैलेक्सी फोन की बिक्री में भारी इजाफा हुआ है.

सैमसंग का दावा है कि उस के स्मार्ट फोन की बिक्री इस रणनीति के तहत मार्च में जनवरी की तुलना में दोगुनी हुई है. कंपनियों ने 50 हजार के फोन 6 ऋणरहित किस्तों में दे कर बाजार में उपभोक्ता को महंगे फोन खरीदने के लिए आकर्षित किया है. कंपनियों ने बाजार में ऐसा जादू चलाया है कि महंगे उपकरण खरीदना फैशन बन गया है. इस फैशनबाजी को भुनाने के लिए कंपनियां 50 हजार रुपए का फोन 12 ब्याजरहित किस्तों में बेच कर आम उपभोक्ता को भी महंगे फोन रखने का आदी बना रही हैं.

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