आप अगर सोच रहे होंगे कि आपकी सैलरी बहुत कम है, तो आप कैसे कहीं पर भी निवेश कर सकते हैं? या फिर आप कैसे कोई म्‍यूचुअल फंड खरीद सकते हैं, तो आप यह एकदम गलत सोचते हैं. अक्‍सर लोग ये सोचते हैं कि कम पैसे से कोई निवेश नहीं किया जा सकता है, ये गलत है.

अब आप बहुत छोटे अमाउंट्स के साथ म्‍यूचुअल फंड में इंन्‍वेस्‍ट कर सकते हैं. लॉन्‍ग टर्म प्रोसेस के अंदर ही आप 500 रुपये तक का म्‍यूचुअल फंड खरीद सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप म्‍यूचुअल फंड के इस छोटे अमाउंट से बड़ी बचत कर सकते हैं.

जल्‍दी करें निवेश

म्‍यूचुअल फंड आम आदमी से लेकर धनी वर्ग तक के लोगों के लिए है. अगर आप बड़ी बचत चाहते हैं तो आपको म्‍यूचुअल फंड के इस छोटे अमाउंट को निवेश करने में कोई दिक्‍कत नहीं होनी चाहिए. आपकी सैलरी चाहे कितनी भी क्‍यों न हो आपको जल्‍दी निवेश करना शुरू करना होगा.

नियमित निवेश करें

जब भी आप कोई काम शुरू करते हैं तो वह काम आपको नियमित करना होता है. न कि आप दो-चार दिन में उस काम को करके छोड़ देते हैं. हर महीने का पैसा हर महीने इन्‍वेस्‍ट करें चाहे राशि कितनी भी छोटी क्‍यों न हो. जब आप अपने काम में इमानदार होंगे तो आपको उसका रिटर्न भी अच्‍छा ही मिलेगा.

हमेशा धैर्य रखें

इसके लिए आपको धैर्य रखने की आवश्‍यकता होती है. आप ये सोच कर कभी निवेश नहीं कर पाएंगे कि आप ने आज निवेश किया और कल ही आपको ये पैसे मिल जाएं.

करें लॉन्‍ग टर्म के लिए निवेश

अपने निवेश को बढ़ने का अवसर देने के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश बनाएं रखें. म्‍यूचुअल फंड समय के साथ प्रत्‍येक निवेशक की अनुकूलता के लिए विकसित हुए हैं. भले ही निवेश राशि कम हो, नियमित और अनुशासित निवेश समय के साथ बड़ी राशि बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.