सरिता विशेष

नौकरी को लेकर हर कोई टेंशन में रहता है हर कोई अपनी काबिलियत के हिसाब से जॉब ढूंढ़ता है. पर ऐसी जॉब किस्‍मत वाले लोगों को ही मिलती है जिसमें काम तो बहुत कम हो और सैलरी हजारों लाखों में हो. तब यह नौकरी और खास बन जाती है जब इसमें थोड़ा-बहुत आराम करने को भी मिल जाए. यहां पर आपको ऐसी ही कुछ नौकरियों के बारे में बतायेंगे जिसमें की काम तो कुछ नहीं रहता पर सैलरी दमदार होती है. जानें:

चॉकलेट खाइये पैसे ले जाइये : जी हां यह आप अजीबो-गरीब लग रहा होगा, पर यही हकीकत है. यूके या इंग्लैण्ड की गोडिवा चॉकलेट्स नामक कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर चॉकलेट मुहैया कराने से पहले खुद चॉकलेट की गुणवत्‍ता की जांच करती है. इस जांच से वो यह पता लगाते हैं कि चॉकलेट की महक और स्‍वाद ग्राहकों को संतुष्‍ठ कर पायेगी या नहीं. इस काम के लिए कर्मचारियों की भर्ती की जाती है. जिसके अंतर्गत इस काम के लिए उन्‍हें 30 से 60 हजार डॉलर प्रति वर्ष यानी की 18 लाख रुपए तक उन्‍हें दिया जाता है.

पांडा के संग मस्‍ती करने की नौकरी : अगर आपसे कोई कहे कि आपको कल से पांडा के साथ खेलना है, मौज-मस्‍ती करना है और उसके लिए आपको बस कुछ घंटे काम पर रहना है तो आप क्‍या जबाब देंगे हां या ना. हरे भाई हां ही होगा हर किसी का जबाब. आपको बता दें कि चीन के यान सिचुआन में 'विशाल पांडा संरक्षण और अनुसंधान केंद्र' में इसी काम के लिए युवाओं को लिया जाता है. जिसमें उन्‍हे अपना वक्‍त पांडा के साथ उनकी देखभाल में गुजारना पड़ता है. इसके लिए उन्‍हें 32 हजार डालर यानी कि 19 लाख 51 हजार और 200 रुपए सैलरी दी जाएगी. साथ में आने जाने का खर्च अलग से.

गोता लगाने पर भी मिलती है सैलरी : अगर आपको तैराना आता है और आपको पानी में रहना अच्‍छा लगता है तो गोताखोर की जॉब सबसे अच्‍छी है. ब्रिटेन के फर्स्‍ट च्‍वॉइस हॉली-डे रिसॉर्ट्स में 'वाटर स्‍लाइड टेस्‍टर' के लिए हर साल आवेदन आमांत्रित किए जाते हैं और युवाओं का चयन किया जाता है. युवाओं को यहां पर पानी के झरनों में बस ढ़लान का परीक्ष्‍ण करना होता है. साथ ही पानी की क्‍वालिटी की भी जांच करनी होती है. इस काम के लिए उन्‍हें हर साल 30 हजार 904 डॉलर यानी 18 लाख 84 हजार रुपये तय किया गया है.

बिस्‍तर पर सोने के भी मिलेंगे पैसे : अगर आपको सोना बहुत अच्‍छा लगता है और नींद लेने के अलावा आपको कोई और काम पसंद नहीं है तो यह काम सिर्फ आपके लिए ही है. जी हां लग्‍जीरियस पलंग की कंपनी 'सिमोन हॉर्न लिमिटेड' अपने पलंग मार्केट में लाने से पहले उनकी गुणवत्‍ता की जांच करते हैं और इस जांच के लिए युवाओं को नौकरी पर रखते हैं. आपको बस काम यह करना है कि पूरे एक महीने हर रोज आपको बिस्‍तर पर लेटकर यह बताना है कि आप उस पलंग में कैसा महसूस कर रहे हैं.

सूट-बूट पहनिये और पैसे कमाइये : चीन की कई कंपनियां दूसरे देशों के लोगों को अपने यहां पर एक अलग तरह की नौकरी का विज्ञापन देती हैं. इस नौकरी का नाम है 'फेक एक्जिक्‍यूटिव' यानी की फर्जी अधिकारी. इसके खातिर जो लोग लिए जाते हैं उन्‍हें अच्‍छे शूट-बूट के साथ कपड़े पहनकर कंपनी की बिजनेस मीटिंग में बैठना होता है, ताकि बाहर से आए लोगों पर कंपनी का अच्‍छा असर पड़े. लोगों को यह संदेश जाए कि इस कंपनी का व्‍यापार कई देशों में फैला है.