सरिता विशेष

गैंगरैप और महिला उत्पीड़न के मुद्दे पर बनायी गयी ‘वयस्क’ यानी कि ‘ए’ प्रमाणपत्र वाली फिल्म ‘‘डेअर यू’’ एक प्रताड़ित लड़की द्वारा बदला लिए जाने की निडर व साहस भरी कथा है. फिल्म के लेखक व निर्देशकक डेनिस सेलर्का व मेहुल सिमरिया ने अपनी फिल्म के संवाद के माध्यम से देश की सीमा पर दुश्मन को मौत के घाट उतारने वाले वीर सैनिक के समकक्ष उस लड़की रानी दीवान को बताया है, जो कि अपने साथ गैंगरेप करने वाले चार युवकों की हत्या करती है. इतना ही नहीं लेखक व निर्देषक अपनी फिल्म की नायिका रानी दीवान को बदलते समय की जरुरत बताते हैं.

फिल्म ‘‘डेअर यू’’ की कहानी का केंद्र युवा लड़की रानी दीवान (अलीषा खान) है, जो कि कश्र से मुंबई के चर्चिल कालेज में पढ़ाई करने आती है. वह इस कालेज के सात लड़के व लड़कियों के ग्रुप ‘‘डेअर यू’’ की सदस्य बन जाती है. इस ग्रुप में उसके अलावा रविराज, शार्ट, फौजी, ईवा मेंडिस हैं. इनके बीच आपसी रिश्ते भी हैं. ईवा और रविराज के बीच प्रेम संबंध हैं. लेकिन कालेज में रानी दीवान के आते ही रविराज, ईवा का साथ छोड़कर रानी दीवान के प्रेम में पड़ जाता है. यह बात ईवा को पसंद नहीं. वह अपने दूसरे तीन साथियों की मदद से एक शर्त लगाकर रानी दीवान के खिलाफ साजिश रचती है. पर वह जो चाहती है, वैसा नहीं हो पाता है. फिर जब ईवा को पता चलता है कि रानी दीवान अपने दूसरे प्रेमी आर्यन के साथ ब्लूबीच रिसोर्ट पर समय बिताने जा रही है, तो वह अपने तीन साथियों के साथ साथ एक ड्रग्स डीलर की मदद से ब्लूबीच रिसोर्ट में आर्यन की पिटाई करवाने के अलावा रानी दीवान का गैंगरेप बहुत ही अमानवीय प्रताड़ना के साथ करवा देती है. ब्लू बीच रिसोर्ट के मैनेजर, पुलिस इंस्पेक्टर खान को बुला देते हैं. मगर रानी दीवान, पुलिस इंस्पेक्टर को हकीकत बयान करने के बाद इंस्पेक्टर को उनकी बेटी का वास्ता देते हुए शिकायत दर्ज कराने से इंकार कर देती है.

वह नहीं चाहती कि कालेज में पढ़ने वाले उसके साथी और वह बदनाम हो. पर दूसरे ही दिन से रानी दीवान अपने साथ गैंगरेप करने वाले युवकों को वीभत्स व दिल हदला देने वाले अमानवीय तरीके से मौत के घाट उतारना शुरू करती है. इन हत्याओं की जांच में जुटे पुलिस इंस्पेक्टर अशोक पंडित अपराधी तक नही पहुंच पा रहे हैं. पर जब एक दिन पुलिस इंस्पेक्टर खान, इस्पेक्टर पंडित के सामने ब्लू बीच रिसोर्ट की घटना को रखते हैं, तो इंस्पेक्टर पंडित को रानी दीवान पर शक हो जाता है और वह इसे गिरफ्तार करना चाहता है. मगर तभी रानी दीवान और ईवा ग्रोवर की बातचीत सुनकर पुलिस इंस्पेक्टर रीना  दीवान के पक्ष में हो जाता है. इधर रानी के हाथों ईवा भी मारी जाती है. मगर सच जानते हुए भी पुलिस इंस्पेक्टर अशोक पंडित रानी दीवान की बजाय सारा आरोप ड्रग डीलर व ईवा पर लगाकर मामला रफा दफा कर देता है. पुलिस इंस्पेक्टर पंडित को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. तब पुलिस इंस्पेक्टर पंडित एक चैनल की रिपोर्टर से कहता है-‘‘जिन दरिंदो ने रानी दीवान के साथ वीभत्स और अमानवीय तरीके से गैंगरेप किया, उन्हे उनके कर्मो की सजा तो मिलनी ही चाहिए थी. रानी ने अपने साथ गलत काम करने वाले युवकों को सजा दी है. उसने गुनाह नहीं किया. सरहद पर अपने दुश्मनों का मौत के घाट उतारने वाले सैनिक को हम वीरता के पुरस्कार से सम्मानित करते हैं. उस सैनिक को हम शहीद का दर्जा देते हैं. उसे अपराधी नहीं कहा जाता. इसलिए रानी दीवान भी अपराधी या हत्यारन नही है. यदि इस तरह हर लड़की निर्भीक व निडरता के साथ पेश आएगी, तभी नारी उत्पीड़न व गैंगरैप की घटनाएं खत्म होंगी.

रहस्य रोमांच प्रधान फिल्म ‘‘डेअर यू’’ में गैंगरैप और नारी उत्पीड़न का एक समसामायिक व ज्वलंत मुद्दा उठाया गया है. लेकिन फिल्म का प्रस्तुतिकरण इतना घटिया है कि लेखक व निर्देशक का मकसद पूरा नहीं हो पाता. फिल्म में कालेज लड़कों को जिस तरह से ड्रग्स व सेक्स मे लिप्त दिखाया गया है, वह फिल्म को यथार्थ से परे ले जाती है. फिल्म में रानी दीवान के साथ गैंगरेप के सीन को भी बहुत वाहियात तरीके से चित्रित किया गया है. उपर से लेखक व निर्देशक दावा है कि उनकी फिल्म का रेप/बलात्कार सीन बालीवुड का पहला सबसे ज्यादा लंबा ‘बलात्कार सीन’ है. फिल्म में नवोदित कलाकारों की भरमार है, तो शायद निर्माता व निर्देशक ने सेक्स सीन के बल पर दर्शकों को सिनेमा घर में खींचने की मंशा से इस तरह के सीन रखे हैं. फिल्म में हत्या के दृश्यों को बहुत ही घिनौने तरीके से फिल्माया गया है. जहां तक अभिनय का सवाल है, तो एक भी कलाकार अभिनय के मामले में खरा नहीं उतरता है. फिल्म का गीत संगीत भी सराहनीय नहीं है. एक गाने का फिल्मांकन स्तरहीन तो है ही, इस गाने के बोल भी अशोभनीय व सेक्सी शब्दों से युक्त है. फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है,जिसकी वजह से फिल्म देखी जाए.

‘‘ब्लूबेरी फिल्मस प्रा. लिमिटेड’’ और ‘‘रेड बेरी इंटरटेनमेंट’’ के बैनर तले बनी फिल्म ‘‘डेअर यू’’ के निर्माता नरसी वसानी, लेखक व निर्देशक डेनिस सेलर्का और मेहुल सिमरियो, संगीतकार चिरंतन भट्ट, जयेष गांधी और करी अरोड़ा, एडीटर पवन श्रीवास्तव तथा कलाकार हैं-अलीषा सीमा खान, अरविंद राठौड़, विकास श्रीवास्तव, क्षितिज सिंह परमार, हर्ष नागर, मडोना टिक्सेरा, सुमित गड्डी, विजय दसानी, हितेन कपूर, काविया विधाटे, बोस्की सेठ, अविनाश अभिचंदानी व नील मोटवानी.