डोडा बरफी दलिया और दूध का कमाल

डोडा बरफी पंजाब की सब से खास मिठाई है. अब यह पंजाब के बाहर भी मिठाई की दुकानों में बिकने लगी है. यह खोए और पनीर की बनी मिठाई से अलग?है. यह खोए और पनीर की मिठाई से ज्यादा दिनों तक चल सकती है. इसीलिए लोग इसे पसंद कर रहे?हैं. पंजाब में दूध और गेहूं की पैदावार ज्यादा होती है. गेहूं से बनने वाले दलिए से डोडा बरफी तैयार करने से किसानों को भी मदद मिलने लगी है. अब दलिए की ज्यादा खपत होने लगी है. दूध और दलिया दोनों ही पौष्टिक होते?हैं.

इस में मेवे मिला कर बरफी को और भी अच्छा बना लिया जाता है. डोडा बरफी अपने नाम की ही तरह बहुत अलग है. ऐसे में इस का स्वाद हर किसी को पसंद आता?है. करीब 500 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिकने वाली डोडा बरफी तेजी से मिठाई कारोबार में अपना असर छोड़ रही है.

मुंबई की रहने वाली दीपिका सिंह कहती हैं, ‘इस का रंग देख कर यह चाकलेट की तरह लगती है. इस का स्वाद बहुत मजेदार होता है. यह खोए की बरफी और चाकलेट दोनों से अलग होती है. मेवे और कोको पाउडर इस के स्वाद को दूसरी मिठाइयों से अलग कर देते हैं.

डोडा बरफी में खोए की मिठाई जितनी कैलोरी नहीं होती है. इसी वजह से इसे हर कोई खा सकता है. दूध और लस्सी वाले पंजाब की अब नई पहचान डोडा बरफी बनती जा रही?है.

सामग्री : 4 कप दूध, डेढ़ कप ताजी क्रीम,

3 चम्मच दलिया, 2 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच घी,

1 कप काजू (बारीक कुटे हुए), 1 कप बादाम (बारीक कटे हुए), 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर,

2 बड़े चम्मच पिस्ता (लंबे कटे हुए).

बरफी बनाने की विधि : सब से पहले एक पैन में घी डाल कर गरम करें. फिर इस में दलिया डाल कर मध्यम आंच पर हलका भूरा होने तक भूनें. इसे निकाल कर अलग रख लें. अब एक भारी तले की कड़ाही में दूध डाल कर मध्यम आंच पर उबालें. जब दूध उबल जाए तब उस में क्रीम डालें और दूध गाढ़ा होने तक उबालें. इस में करीब 40 मिनट लगेंगे. अगर दूध कड़ाही में लगे, तो चम्मच से छुड़ाते रहें.

अब दूध में दलिया और चीनी डाल कर मिलाएं और 20 मिनट तक पकाएं. चम्मच से चलाते रहें ताकि दूध कड़ाही के किनारों पर न चिपके. अब उस में कोको पाउडर, काजू और बादाम डालें और तब तक पकाएं जब तक कि यह मिश्रण बड़ी लोई जैसा नहीं हो जाता. इस में करीब 15 मिनट लगेंगे. अब एक थाली में घी लगा लें और तैयार मिश्रण को उस में फैला लें. इस के बरफी के आकार के पीस काट लें और पिस्ता डाल कर हलके हाथ से चम्मच से दबा दें. डोडा बरफी तैयार है. ठंडा होने के बाद इसे पेश करें. इस मिठाई को बनाने के बाद 15 दिनों तक फ्रिज में रखा जा सकता?है.                                    ठ्ठ

डोडा बरफी: दलिया और दूध का कमाल

डोडा बरफी पंजाब की सब से खास मिठाई है. अब यह पंजाब के बाहर भी मिठाई की दुकानों में बिकने लगी है. यह खोए और पनीर की बनी मिठाई से अलग है.

डोडा बरफी पंजाब की सब से खास मिठाई है. अब यह पंजाब के बाहर भी मिठाई की दुकानों में बिकने लगी है. यह खोए और पनीर की बनी मिठाई से अलग है. यह खोए और पनीर की मिठाई से ज्यादा दिनों तक चल सकती है. इसीलिए लोग इसे पसंद कर रहे?हैं. पंजाब में दूध और गेहूं की पैदावार ज्यादा होती है. गेहूं से बनने वाले दलिए से डोडा बरफी तैयार करने से किसानों को भी मदद मिलने लगी है. अब दलिए की ज्यादा खपत होने लगी है. दूध और दलिया दोनों ही पौष्टिक होते हैं. इस में मेवे मिला कर बरफी को और भी अच्छा बना लिया जाता है. डोडा बरफी अपने नाम की ही तरह बहुत अलग है. ऐसे में इस का स्वाद हर किसी को पसंद आता?है. करीब 500 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिकने वाली डोडा बरफी तेजी से मिठाई कारोबार में अपना असर छोड़ रही है.

मुंबई की रहने वाली दीपिका सिंह कहती हैं, ‘इस का रंग देख कर यह चाकलेट की तरह लगती है. इस का स्वाद बहुत मजेदार होता है. यह खोए की बरफी और चाकलेट दोनों से अलग होती है. मेवे और कोको पाउडर इस के स्वाद को दूसरी मिठाइयों से अलग कर देते हैं. डोडा बरफी में खोए की मिठाई जितनी कैलोरी नहीं होती है. इसी वजह से इसे हर कोई खा सकता है. दूध और लस्सी वाले पंजाब की अब नई पहचान डोडा बरफी बनती जा रही है.

सामग्री : 4 कप दूध, डेढ़ कप ताजी क्रीम, 3 चम्मच दलिया, 2 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच घी, 1 कप काजू (बारीक कुटे हुए), 1 कप बादाम (बारीक कटे हुए), 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 2 बड़े चम्मच पिस्ता (लंबे कटे हुए).

बरफी बनाने की विधि : सब से पहले एक पैन में घी डाल कर गरम करें. फिर इस में दलिया डाल कर मध्यम आंच पर हलका भूरा होने तक भूनें. इसे निकाल कर अलग रख लें. अब एक भारी तले की कड़ाही में दूध डाल कर मध्यम आंच पर उबालें. जब दूध उबल जाए तब उस में क्रीम डालें और दूध गाढ़ा होने तक उबालें. इस में करीब 40 मिनट लगेंगे. अगर दूध कड़ाही में लगे, तो चम्मच से छुड़ाते रहें.

अब दूध में दलिया और चीनी डाल कर मिलाएं और 20 मिनट तक पकाएं. चम्मच से चलाते रहें ताकि दूध कड़ाही के किनारों पर न चिपके. अब उस में कोको पाउडर, काजू और बादाम डालें और तब तक पकाएं जब तक कि यह मिश्रण बड़ी लोई जैसा नहीं हो जाता. इस में करीब 15 मिनट लगेंगे. अब एक थाली में घी लगा लें और तैयार मिश्रण को उस में फैला लें. इस के बरफी के आकार के पीस काट लें और पिस्ता डाल कर हलके हाथ से चम्मच से दबा दें. डोडा बरफी तैयार है. ठंडा होने के बाद इसे पेश करें. इस मिठाई को बनाने के बाद 15 दिनों तक फ्रिज में रखा जा सकता?है.