उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित 3 दिन के टेलेंट उत्सव में बच्चों के साथ उनकी मम्मियों ने खूब धूम मचाई. अंश वेलफेयर फांउडेशन द्वारा आयोजित टेलेंट उत्सव में मैगजीन पार्टनर के रूप में महिलाओं की चहेती पत्रिका गृहशोभा थी तो बच्चों की प्रिय पत्रिका चंपक और सुमन सौरभ ने फैंसी ड्रेस और पेंटिंग कंपटीशन में बच्चों का हौसला बढ़ाया. अंश हैंडीक्राट स्टूडियो नाम से फैशन ब्रांड की शुरुआत के लिये साधारण गृहणियों ने रैंप पर उतर कर अलग अलग तरह की ड्रेस का प्रदर्शन किया. इसमें साडी, सलवार सूट और गाउन जैसी तमाम फैंसी पोशाकें शामिल थीं. फैशन डिजाइनर श्रद्वा सक्सेना ने बताया कि महिलाओं को रोजगार देने के लिये अंश हैंडीक्राट स्टूडियो की शुरुआत की गई है.

लखनऊ की बात हो और अवधी स्वाद का जिक्र न हो यह वाजिब नहीं, ऐसे में अवधी व्यंजनों को लेकर एक कुकिंग कंपटीशन का आयोजन भी किया गया. इसमें घर से बने व्यंजनों को सजाया गया. कुकिंग कंप्टीशन की जज शेफ आरती श्रीवास्तव ने अस्मत जमाल, वीरेन्द्र कौर, राखी लखन, मंजुलिका अस्थाना, अतिया सूफियान और आयुष तिवारी को शिक्षाविद पवन सिह चौहान के द्वारा सम्मानित किया गया. अस्मत जमाल का शाही टुकडा सबसे ज्यादा पंसद किया गया. फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में याना गुरूनानी, नावांश और अर्णव गर्ग को समाजसेवी नागेन्द्र सिह चौहान, रीता प्रकाश और सत्या सिंह ने पुरस्कार दिया. पेंटिंग कंपटीशन के विजेताओं अंशिका अग्रवाल, आयुष्मान, अर्णव गर्ग को रीता सिंह, श्रद्वा सक्सेना और ममता सिंह ने सम्मानित किया.

मां के प्रति अपने विचारों को व्यक्त करते हुये लिखी गई रचनाओं को पुरस्कार दिया गया. इसमें 20 रचनाओं को चुना गया. ‘मेरी प्यारी मां’ शीर्षक से लिखी गई कविताओं के विजेताओं को समाजसेवी और नेता अपर्णा यादव बिष्ट, मंहत देव्यागिरी वीएलसीसी की सेंटर हेड सीमा मिश्रा के द्वारा सम्मानित किया गया. विजेताओं में मधुरिमा वाजपेई, ओम कुमारी सिंह, ऋषि श्रीवास्तव, शैलेश सिंह, प्रीति श्रीवास्तव, किसना सरकार, अमिता मलिक नकरा, सुनीता राय, गरिमा वर्मा, निहारिका सिंह, वर्तिका सिंह, साजिदा सबां, मुस्कान रस्तोगी, माहिनी सक्सेना, डाक्टर इति मल्होत्रा, रजनी चौहान, साधना सिंह और शैली यादव प्रमुख थे. महिला नेता श्वेता सिंह ने कहा कि आज के समय में महिलायें पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो रही हैं. ऐसे कार्यक्रम इसकी मिसाल हैं.

डांस कंपटीशन में रिदम डांस फैक्ट्री और फिगो डांस क्रू के द्वारा स्पेशल डांस प्रस्तुत किया गया. जूनियर वर्ग के सोलों में अनुष्का, आर्यन और अंवतिका और सीनियर में अंजुल, सौम्या और योगेश विजेता बने. कपल डांस में शुभम-विशाल और हेमा-किंजल विजेता रहे. विजेताओं को आयोजक संस्था के सचिव अनूप घोष, विशारूख खान और शिक्षिका ममता सिंह चौहान और इंजीनियर पीयूष चौहान ने सम्मानित किया. मंच का संचालन रचना और बासू ने किया. श्रद्वा सक्सेना ने कहा कि इस तरह के आयोजन से परिवार के बीच बेहतर तालमेल बढ़ता है. बच्चों और उनकी मम्मियों के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है. वह घर की चाहरदीवारी से बाहर निकल कर मंच पर आती है और अपने मन के भावों को उकेरती हैं.