मोबाइल फोन सेवाप्रदाता रिलायंस ने अपने जियो सिमकार्ड के जरिए निशुल्क डाटा सेवा उपलब्ध करा कर देश में इंटरनैट सेवा के इस्तेमाल में क्रांति ला दी है. इस से लगभग हर हाथ का स्मार्ट मोबाइल फोन इंटरनैट सेवा से जुड़ गया है और लोग इंटरनैट सेवा का जम कर इस्तेमाल कर रहे हैं. जियो सिमकार्ड धारकों के साथ ही अन्य सेवाप्रदाता कंपनियों के उपभोक्ता भी जम कर इंटरनैट का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ग्राहक जब फ्री इंटरनैट के लिए जियो की तरफ उमड़े तो दूसरी कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई और उन्होंने इंटरनैट सेवा को बहुत सस्ता बना दिया. इन सब का सब से ज्यादा फायदा सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक को मिला है.

दिसंबर की तिमाही में इंटरनैट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में जम कर इजाफा हुआ है. भारत में फेसबुक यूजरों की संख्या 20 करोड़ से भी ज्यादा है. इस क्रम में अमेरिका भारत से निचले स्तर यानी नीचे पायदान पर है. तीसरे क्रम पर ब्राजील है जबकि उस के बाद इंडोनेशिया और मैक्सिको हैं.

भारत से प्रति यूजर आय का स्तर अन्य देशों की तुलना में भले ही बहुत कम है लेकिन यूजरों की संख्या का आधार सर्वाधिक है. फेसबुक के रिकौर्ड उपयोगकर्ता भारत में हैं और इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में करीब सवा अरब लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं जिस का 18 प्रतिशत हिस्सा भारत में है. और हर माह अब इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इंटरनैट से फेसबुक के अलावा व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया के यूजर्स में भी जबरदस्त इजाफा हो रहा है.