सरिता विशेष

आज की भागती दौड़ती जिन्दगी में कब क्या हो जाए किसी को कुछ नहीं पता. हेल्थ इंश्योरेंस कवर तो सभी के पास होना ही चाहिए. बहुत सी कंपनियां अपने कर्मचारियों को हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी देती है. ज्यादातर कंपनियां ग्रुप इंश्योरेंस कवर ही देती है.

क्या है ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस ?

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पचास या पचास से ज्यादा लोगों के लिए लिया जाता है. ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें प्रपोजर(नियोक्ता) अपने अनुसार बदलाव कर सकता है और फिर अपने कर्मचारियों को बेनेफिट के तौर पर ऑफर कर सकता है. ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस लेने से दोनों ही पक्षों को फायदा होता है, इंश्योरेंस लेने वाले को भी और इंश्योरेंस देने वाले को भी. इंश्योरेंस कंपनियों को एक ही जगह से ज्यादा प्रीमियम मिलता है.

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस लेने के हैं बड़े फायदे

1. पॉकेट फ्रेंडली है ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में प्रति व्यक्ति प्रीमियम कम होता है. इसलिए अगर नियोक्ता आपको ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस देने की पेशकश करे तो इसका चयन करने से आप ही को फायदा होगा. ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में आपको थोड़े से प्रीमियम में ढेर सारा लाभ मिलेगा.

2. मैटरनिटी कवर

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में मैटरनिटी कवर भी शामिल होता है. आमतौर पर मैटरनिटी कवर के लिए उपभोक्ताओं को अलग से प्रीमियम भरना पड़ता है. अगर कोई कंपनी ज्वाइन करते हैं और आपको भी ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का लाभ मिलता है तो आपको मैटरनिटी कवर भी मिलेगा.

3. नहीं होता वेटिंग टाइम

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में किसी भी तरह का कोई वेटिंग टाइम नहीं होता है. अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो उसका भी इंश्योरेंस आपको मिलेगा. अगर आपके माता-पिता लंबे समय से किसी बिमारी से पीड़ित हैं तो वे आपकी नौकरी के पहले दिन से इसमें शामिल हो जाते हैं.

4. जरूरी नहीं मेडिकल जांच

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें किसी भी तरह के मेडिकल चेकअप (स्वयं और परिवार के लिए) की जरूरत नहीं पड़ती. पॉलिसी खरीदने के पहले दिन से ही आपके परिवार का हर सदस्य इसमें शामिल हो जाता है.