हर युग में इंसान में सुंदरता को ले कर एक इच्छा मौजूद रही है. वैसे यह सुंदरता किसी भी तरह की हो सकती है, जैसे प्रकृति की सुंदरता. किसी वैज्ञानिक के लिए उस की कोई खोज सुंदर हो सकती है पर सब से ज्यादा चर्चा उस सुंदरता की होती है जिस में किसी का चेहरा लोगों को आकर्षित करता है. इस सुंदरता का इतना ज्यादा महत्त्व है कि इस के बारे में प्राचीन दार्शनिक अरस्तू ने एक बार कहा था, ‘सुंदरता दिलों में धड़कन पैदा कर देती है, दिलोदिमाग पर छा जाती है और भावनाओं के जंगल में जैसे आग ही लगा देती है.’

इधर कुछ समय से कुछ चेहरों की सुंदरता के ज्यादा चर्चे इंटरनैट पर हो रहे हैं. थोड़ेथोड़े अंतराल पर दुनिया के किसी कोने से किसी सुंदर लड़की या लड़के की तसवीरें इंटरनैट पर वायरल हो जाती हैं. लोगों में उन्हें देखने की दीवानगी का आलम यह होता है कि वे इस के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं. कभी इस के लिए मारपीट की नौबत आ जाती है, तो कभी उस सुंदर व्यक्ति की ओर से मिले आमंत्रण में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है. पिछले कुछ समय में मैक्सिको से ले कर नेपाल, चीन तक से ऐसे युवकयुवतियों के चेहरे इंटरनैट पर छाए रहे जिन्हें पहले तो कोई नहीं जानता था, लेकिन जब किसी ने उन की तसवीरें या वीडियो इंटरनैट पर डाले तो वे रातोंरात पूरी दुनिया में छा गए. ऐसा ही एक सनसनीखेज किस्सा मैक्सिको की 15 साल की किशोरी रूबी इबार्रा गार्सिया का है.

रूबी की बर्थडे पार्टी

दिसंबर, 2016 में उत्तरी मैक्सिको के सैन लुईस पोटोसी में रहने वाली रूबी के पिता ने रूबी का एक वीडियो बना कर फेसबुक पर अपलोड किया और उसे देखने वाले हर शख्स से उस की बर्थडे पार्टी में शामिल होने का आमंत्रण दे डाला. इस वीडियो के साथ दी गई सूचना में बताया गया कि रूबी की बर्थडे पार्टी पर खानापीना होगा, एक घुड़दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन होगा और स्थानीय बैंड इस मौके पर अपना प्रदर्शन करेगा.

फेसबुक पर पोस्ट किया गया यह वीडियो यूट्यूब पर पहुंच गया और देखते ही देखते इस पर संगीत के कई सितारों ने टिप्पणी की, इस पर जोक बनाए गए और कई कंपनियों ने रूबी के बर्थडे से जुड़े आयोजनों की स्पौंसरशिप तक का प्रस्ताव कर डाला. घुड़दौड़ जीतने वाले को 500 डौलर इनाम देने की घोषणा भी की गई. सब से उल्लेखनीय मैक्सिकन एयरलाइंस इंटरजैट का प्रस्ताव रहा, जिस ने इस मौके पर सैन लुईस पोटोसी पहुंचने वालों को किराए में 30त्न छूट देने का ऐलान किया.

एक अनजान किशोरी रूबी की बर्थडे पार्टी का आमंत्रण इंटरनैट पर वायरल हो जाना और उस में लाखों लोगों की भीड़ जुटना आश्चर्यजनक तो है, लेकिन इस की एक वजह थी रूबी की सुंदरता. सुंदर चेहरेमुहरे वाली रूबी का फोटो और वीडियो जिस किसी ने देखा, वह उस की सुंदरता का कायल हो गया और उस की बर्थडे पार्टी में शामिल होने को उतावला हो उठा.

इंटरनैट पर सुंदर लोगों के फोटो के वायरल होने का यह अकेला किस्सा नहीं है. हाल में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जब बिलकुल अनजान लोग अपने चेहरे और देहयष्टि की वजह से दुनिया में अचानक चर्चा में आ गए.

पाकिस्तान का चाय वाला

एक चाय वाला जिस का नाम है अरशद खान, पिछले कुछ समय से हर किसी की जबान पर है. नीली आंखों वाले पाकिस्तान के चाय वाले अरशद खान की कुछ तसवीरें एक पत्रकार ने इंटरनैट पर क्या डालीं, वह रातोंरात मशहूर हो गया. इंटरनैट पर मिली शोहरत का नतीजा यह निकला कि अरशद को एक वैबसाइट रीटेल साइट फिटइन डौट पीके ने मौडलिंग के लिए अनुबंधित कर लिया. उसे टीवी शोज में भी बुलाया जाने लगा.

इंटरनैट पर अरशद का फोटो वायरल होने के बाद लड़कियां उसे सुपरमौडल बता रही थीं और फैशन एजेंसियों से उसे हायर करने की सलाह दे रही थीं.

सिक्योरिटी अफसर ली मिनवेइ

अरशद खान की तरह अपनी स्मार्टनैस की वजह से सिंगापुर एयरपोर्ट पर तैनात सिक्योरिटी अफसर ली मिनवेइ भी इंटरनैट का सितारा बना. लोग ली मिनवेइ की ड्यूटी का समय पूछने लगे ताकि उसे देखा जा सके. इस हौट और हैंडसम सिक्योरिटी अफसर का एक फोटो उस की कंपनी सर्टिस सिस्को ने अक्तूबर, 2016 को ट्विटर पर शेयर किया था. वैसे तो ली मिनवेइ सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर अपने गुड लुक्स की वजह से पहले से चर्चा में था, लेकिन सोशल मीडिया पर उस की तसवीर आने के बाद तो लोग उस के साथ फोटो खिंचवाने को बेताब दिखने लगे. इंटरनैट पर वायरल होने के बाद ली मिनवेइ ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि लोग मुझ से मिलने और मेरे साथ फोटो खिंचवाने के लिए एयरपोर्ट तक चले आते हैं. मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि इंटरनैट ऐसा कमाल कर सकता है.

नेपाल की तरकारी वाली

जैसी चर्चा पाकिस्तान के चाय  वाले की इंटरनैट पर हुई, कुछ वैसा ही नजारा नेपाल में सब्जी बेचने वाली एक लड़की को ले कर देखने को मिला. यह लड़की नेपाल के एक स्थानीय बाजार में जाने के लिए पुल से गुजर रही थी तो उस की कुछ तसवीरें ली गईं. इसी तरह बाजार में सब्जी का ठेला लगाए वह खड़ी दिखाई दी. उस की ये तसवीरें जब ट्विटर पर डाली गईं, तो लाइक करने वालों का तांता लग गया. नेपाल के गोरखा जिले के भूमली चौक में दिखी कुसुम श्रेष्ठा नामक यह लड़की वैसे तो चितवन जिले के रतननगर में मैनेजमैंट की स्टूडैंट है पर त्योहारी छुट्टियों में जब वह सब्जी विक्रेता अपने पिता के घर पहुंची, तो उस ने पिता के कामकाज में हाथ बंटाया. उसी दौरान एक फोटोग्राफर रूपचंद्र महाराज ने उस की ये तसवीरें खींची और उन्हें इंटरनैट पर पोस्ट कर दिया. इन तसवीरों में से एक में वह गोरखा और चितवन के बीच बने फिशलिंग सस्पैंशन ब्रिज पर नजर आ रही है जबकि दूसरी में वह स्थानीय सब्जी मंडी में मौजूद है.

इन तसवीरों के वायरल होने के बाद कुसुम को मौडलिंग के कई औफर मिले और उस ने कुछ हौट फोटोशूट भी कराए. ट्विटर पर हैशटैग प्तञ्जड्डह्म्द्मड्डह्म्द्ब2ड्ड-द्ब के साथ लोगों ने कुसुम के फोटो शेयर किए और उस की खूबसूरती की तारीफ की.

चीन की मिर्ची

बात जब चाय और सब्जी की चली है, तो यह बताना रोचक होगा कि नेपाल की तरकारी वाली की तरह चीन में मिर्च बेचने वाली एक लड़की की तसवीरें भी खूब वायरल हुईं. सोशल मीडिया पर उस के वायरल फोटो देख कर उस की खूबसूरती की तारीफ करते लोगों ने कमैंट किया कि गांव की यह छोरी कई मौडल्स को टक्कर दे सकती है. हालांकि यह नहीं पता चल सका कि यह लड़की चीन के किस गांव की थी. बेशक, इंटरनैट पर खूबसूरत लोगों की तसवीरों के वायरल होने का यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा, क्योंकि प्राकृतिक या स्वाभाविक रूप से सुंदर लोग जरूरी नहीं कि खास तबके से ही हों, साधारण काम करने वाले लेकिन हंसीखुशी जिंदगी गुजारने वाले लोग भी स्वभाव से ही नहीं, शारीरिक रूप से भी कई बार असाधारण सुंदर होते हैं. ऐसे लोगों पर जब किसी की नजर पड़ती है, तो लोग उन्हें देखते ही रह जाते हैं.