स्पैशल दिन पर आप अपने को खास तरह से सजाएं. यों तो पति या प्रेमी को रिझाने के लिए गुलदस्ता, खूबसूरत कार्ड और अन्य तमाम तरह के उपहार दिए जाते हैं. मगर इतना ही पर्याप्त नहीं. अपने प्रिय के दिल को चुराने के लिए अपनेआप को भी सजाना होगा ताकि आप की खूबसूरती को देख कर वह रोमांचित हो जाए, उस का मन आप को अपनी बांहों में ले कर डांस करने का हो जाए.

त्वचा की देखभाल

लैक्मे ब्यूटी सैलून की ब्यूटी ऐक्सपर्ट अनीता बी. मिश्रा कहती हैं, ‘‘फरवरी में जाड़ा जा रहा होता है और गरमी शुरू होने को होती है. मौसम क इस बदलते अंदाज का प्रभाव शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है. सब से ज्यादा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. इसलिए त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी होती है. बदलते मौसम में त्वचा में रूखापन आ जाता है. त्वचा खिंचीखिंची भी रहने लगती है. इस के लिए त्वचा के हिसाब से मौइश्चराइजर का प्रयोग करें.’’

फेस शरीर का सब से अहम हिस्सा होता है. इसलिए इस की देखभाल भी ज्यादा होनी चाहिए. आप का चेहरा सुंदर और दमकता दिखे, इस के लिए जरूरी है कि दिन में 3 बार क्लींजर से चेहरे को साफ करें. अगर आप की त्वचा औयली है तो कम मौइश्चराइजर का प्रयोग करें और रूखी है, तो ज्यादा मौइश्चराइजर का प्रयोग करें. आमतौर पर महिलाएं यही मानती हैं कि त्वचा का खतरनाक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव केवल गरमी के मौसम में ही करना चाहिए. मगर सच यह है कि सूर्य की खतरनाक किरणों से त्वचा का बचाव फरवरी माह में भी करना चाहिए. इस के लिए जब भी धूप में निकलना हो उस से पहले किसी अच्छी सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें.

स्पैशल डे का मेकअप हो खास

स्पैशल डे का मेकअप कुछ इस तरह का हो कि आप की सुंदरता खुल कर सामने आए. कभीकभी ज्यादा मेकअप होने से स्वाभाविक सुंदरता छिप जाती है. इसलिए मेकअप नैचुरल और बैलेंस लगने वाला करें. मेकअप में बनावटीपन अटपटा लगता है. दूसरों की देखादेखी ऐसा मेकअप कभी न करें, जो आप पर सूट न करे. अच्छा और नैचुरल मेकअप कर के आप उस दिन का आकर्षण बन सकती हैं. मेकअप की शुरुआत चेहरे को क्लीन कर के करें. क्लींजर से चेहरे को साफ करें. स्किन टोनर का प्रयोग कर के त्वचा को चमकदार बनाएं. स्पंज से मिक्स करते हुए फाउंडेशन चेहरे पर लगाएं. उस के ऊपर हलका टैलकम पाउडर लगाएं. उभरी चीकबोंस चेहरे को खूबसूरत दिखाती हैं. इस के लिए अपनी ड्रैस से मैच करते रंग का रूज लगाएं. पिंक और पीच कलर ज्यादा सूट करते हैं.

चेहरे के बाद आंखों का मेकअप भी बहुत खास होता है. आंखों पर आईशैडो हलका और ड्रैस से मैच करता लगाना चाहिए. आंखों को कजरारा बनाने के लिए आईलाइनर का प्रयोग करें. यह ब्लैक और ब्राउन के अलावा दूसरे कई रंगों में भी मिलता है. आंखों को और भी अधिक खूबसूरत दिखाने के लिए मसकारे का प्रयोग करें. चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए होंठों का मेकअप भी बहुत सावधानी से करना चाहिए. होंठों पर लगाई जाने वाली लिपस्टिक का रंग भी चेहरे के मेकअप और ड्रैस के हिसाबसे होना चाहिए. ब्राउन और प्लम कलर हर ड्रैस पर जंचते हैं. होंठों में चमक लाने के लिए लिपस्टिक के ऊपर लिपग्लौस का प्रयोग करें.

उस दिन अपने बालों को नया लुक दें. अगर आप की हाइट कम है तो बालों को ऊंचा दिखाने वाला कोई स्टाइल प्रयोग करें. इस के लिए स्टाइलिश जूड़ा भी बना सकती हैं और क्लिप के सहारे बालों को नया स्टाइल भी दे सकती हैं. अगर बाल घुंघराले हैं तो उन्हें ड्रायर से सीधा कर सकती हैं. सीधे बालों को घुंघराला भी बनाया जा सकता है. बालों को कलर भी कर सकती हैं. बालों का कलर अपने चेहरे के रंग के हिसाब से करें.

Tags: