सरिता विशेष

कालेज सत्र आरंभ होने के साथ ही एक आजादी की भावना भी मन में हिलोरे लेने लगती है. स्कूल यूनीफौर्म से छुटकारा मिलता है और हम नितनई पोशाक पहनने को उत्सुक रहते हैं. कालेज में क्या पहनना है, यह तो आप ने सोच ही लिया होगा. लेकिन कालेज की जिंदगी में ‘कालेज फैस्ट’ और ‘रौक कौंसर्ट’ भी होते रहते हैं. वहां अगर हम सादे कपड़े पहन कर जाएं, तो अच्छा नहीं लगेगा, ऐसे मौकों के लिए चाहिए कुछ खास परिधान और खास तैयारी. तो जानिए कुछ टिप्स, जिन के द्वारा आप भीड़ में भी आकर्षक लगेंगे :

लुक पर दें ध्यान

मौसम के अनुसार ही कपड़ों का चुनाव करें. जैसे, सर्दी का मौसम हो तो लैदर की जैगिंग या स्किनी के ऊपर प्रिंट वाली जैकेट और साथ में रेशमी स्कार्फ या चेहरे पर फबती हैट पहनी जा सकती है. यदि गरमी का मौसम हो तो छोटा, बिना बाजू का जंपसूट या फूलों का प्रिंट वाला रोंपर जंचेगा. डैनिम ऐसा कपड़ा है जो हर मौसम में अच्छा लगता है. इस की सब से खास बात यह है कि यह कितना भी गंदा हो जाए, फिर भी फैशनेबल लगता है. जहां गरमियों में आप डैनिम के शौर्ट्स के साथ फूलों के प्रिंट वाली शर्ट या टैंक टौप या बिना कंधों वाला टौप पहन इतरा सकती हैं, वहीं सर्दियों में डैनिम की अच्छी फिटिंग वाली जींस के साथ एक ही रंग या प्रिंट का जिपर या रंगीन प्रिंट वाली जैकेट पहन सकती हैं.

रौक कौंसर्ट में आप ‘बैंड’ की प्रिंट वाली टीशर्ट पहन कर अलग दिख सकती हैं. टीशर्ट पर ऐसा प्रिंट भी होता है जो रात के अंधेरे में चमकता है. तो क्यों न ऐसी कोई टीशर्ट पहन कर महफिल में चमका जाए? लुक पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है. लुक का अर्थ है आप का पूरा व्यक्तित्व. यदि आप स्नीकर जूते पहनती हैं तो उन के साथ अच्छी फिटिंग की डैनिम जींस तथा आरामदेह टीशर्ट फबेगी. यदि आप घुटनों तक के ऊंचे बूट्स पहनती हैं तो उन के साथ स्किनी पैंट या जैगिंग और रंगीन टीशर्ट जंचेगी.

आप के जूते

याद रहे, कालेज फैस्ट जैसे मौकों पर आप को घंटों खड़े रहना है, वहां बज रहे गानों पर थिरकना है, तो ऐसे में आप के जूते इतने आरामदेह होने चाहिए कि आप 5-6 घंटे बिना थके खड़े रह सकें. कालेज फैस्ट में जूतों का स्टाइलिश होना भी अतिआवश्यक है. ऊंची एढ़ी की सैंडिल न पहनें. आगे से खुली सैंडिल भी न पहनें ताकि भीड़ में आप के पैर कुचल न जाएं. फ्लैट सैंडिल पहनें. आप स्नीकर जूते भी पहन सकती हैं. आरामदेह होने के साथ ये फैशनपरस्ती में भी पीछे नहीं हैं.

आप का बैग

कालेज फैस्ट में आप के हाथ जितने खाली रहेंगे, आप उतना ही आनंद उठा सकेंगी. इसलिए ऐसा बैग लें जिसे आप कंधे से तिरछा डाल सकें, जिसे ‘क्रौस स्लिंग बैग’ कहा जाता है, ताकि जब आप नाच रही हों तो भी आप का बैग सहीसलामत रहे. इस के लिए थोड़ा बड़ा बैग अच्छा रहेगा.

आप के गहने

युवतियों को गहने बहुत पसंद होते हैं. कालेज कौंसर्ट जैसे अवसर पर गहने कैसे हों, यह जानना जरूरी है.

– ऐसे समय में कम से कम गहने पहनें. ऐसे गहने तो बिलकुल न पहनें, जिन के उलझने का खतरा हो.

– अपना लुक बढ़ाने के लिए केवल एक स्टाइल स्टेटमैंट रखें यानी एक बड़ी माला और कानों में आप के चेहरे को सूट करते झुमके. बालों में नकली फूल भी लगा सकती हैं.

– यदि आप ने पाश्चात्य कपड़े पहने हैं जैसे जींस तो संग में भारतीय लुक वाला कोई गहना कतई न पहनें. गहने आप के लुक से मेल खाने चाहिए.

– केवल एक हैट या ग्लैडिएटर सनग्लासेज भी आप का लुक सजा सकते हैं.

आप का मेकअप

मेकअप जितना कम करें उतना अच्छा, कालेज फैस्ट में नाचने में आप का पसीने में भीगना स्वाभाविक है. ऐसे में आप के चेहरे पर मेकअप की बहती लकीरें आप को हास्यास्पद बना देंगी, जो भी मेकअप करें वह वाटरप्रूफ हो. अच्छा रहेगा कि काजल और लिपस्टिक पर जोर दें, जो आसानी से ठीक की जा सकती है.

आप की केशसज्जा

आप चाहें तो बालों को खोल कर लहराएं. उन में आप रंगीन हेयर ऐक्सटैंशन लगा सकती हैं या फिर आजकल फैशन में विभिन्न आकार के हेयर स्टिकर भी चल रहे हैं. ऐसे में आप सुंदर तो अवश्य दिखेंगी किंतु भीड़ में बालों के खिंचने का खतरा हो सकता है. चाहें तो जूड़ा भी बना सकती हैं, जिसे आप कोई हेयर ऐक्सैसरीज जैसे नकली फूल या चमकदार जूड़ापिन से सजा सकती हैं. प्रसिद्ध अभिनेत्रियों जैकलीन फर्नांडीस और आलिया भट्ट द्वारा युवतियों हेतु कुछ टिप्स :

जैकलीन फर्नांडीस

– बहुत अधिक गहने पहनने से पूरा लुक अटपटा लगने लगता है. सिर्फ एक स्टेटमैंट ज्वैलरी पहनें, चाहे वह नैकलेस हो या कौकटेल अंगूठी.

– डैनिम की शर्ट के साथ लैदर की कमर तक ऊंची स्कर्ट. स्कर्ट के ऊपर एक पतली बैल्ट और गले में स्टेटमैंट नेकलेस.

– चमकदार टौप के साथ शौर्ट्स और यदि मौसम हो तो शनील का एक कोट भी.

– पूरी लंबाई वाली मैक्सी ड्रैस, घेरदार हो या स्ट्रेटकट.

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने एक औनलाइन शौपिंग साइट जबौंग के साथ मिल कर कालेज के लिए फैशन कलैक्शन निकाला है जिस में कई लुक हैं :

– युवतियां भड़कीले रंग और प्रिंट पहनें ताकि जहां जाएं वह जगह चमक उठे.

– युवतियों पर औफ शोल्डर टौप या ड्रैस खूब फबेंगी.

– थोड़े थुलथुले बदन की युवतियों के लिए ‘लेयरिंग’ सब से अच्छा है. लेयरिंग का तात्पर्य है एक के ऊपर एक कपड़े पहनना, चाहे कैप हो या किमोनो, श्रग हो या वेस्टकोट, आप का ‘चिक लुक’ पक्का.

– खिलंदड़ लुक के लिए युवतियां फटी जींस और आरामदायक पोलो टीशर्ट पहनें.

सब से खास बात जो याद रखनी चाहिए वह यह है कि कालेज फैस्ट में चूंकि आप को काफी देर खड़ा रहना पड़ेगा इसलिए वही कपड़े और जूते पहनें जो आरामदायक हों.