माना कि हर मेकअप प्रोडक्ट की अपनी उम्र होती है जैसे मसकारे की 3 महीने, आईलाइनर की 6 महीने, तो फाउंडेशन की साल भर. लेकिन कई बार महंगे से महंगा कौस्मैटिक प्रोडक्ट भी डेट ऐक्सपायर होने से पहले खराब हो जाता है. इस का सब से बड़ा कारण है कौस्मैटिक्स के रखरखाव और देखभाल की कमी. आप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स की उम्र उन की ऐक्सपायर्ड डेट से भी आगे बढ़ा सकती हैं. कैसे, बता रहे हैं मेकअप आर्टिस्ट अजय बिष्ट:

यों बचाएं खराब होने से

कौस्मैटिक्स को खराब होने से बचाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें:

उंगलियों के इस्तेमाल से बचें: किसी भी कौस्मैटिक का इस्तेमाल करने के लिए उंगलियों का प्रयोग न करें. उंगलियों में एक तरह का औयल होता है, जिस के संपर्क में आने से प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिस से प्रोडक्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं.

मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर न करें: अपने मेकअप प्रोडक्ट्स किसी के साथ शेयर न करें खासकर ऐसे प्रोडक्ट्स जिन का इस्तेमाल बिना किसी ब्रश, स्पंज के सीधे त्वचा पर किया जाता है.

मेकअप ब्रश को हमेशा क्लीन रखें: मेकअप करने के लिए न सिर्फ क्लीन ब्रश का इस्तेमाल करें, बल्कि ब्रश को हमेशा क्लीन भी रखें. इस के लिए गरम पानी में कुछ देर ब्रश को भिगो कर रखें, और माइल्ड शैंपू से धोएं. फिर कौटन के कपड़े से पोंछ कर इस्तेमाल करें. सप्ताह में 2 बार ब्रश की सफाई जरूरी है.

बारबार डिप करने से बचें: किसी भी लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट को जैसे आईलाइनर, आईशैडो, लिपग्लौस, मसकारा, नेलपौलिश को यूज करते वक्त बारबार ऐप्लिकेटर को बोतल में डिप न करें. ऐसा करने से बाहर की हवा बोतल के अंदर जाती है और बोतल बंद करने पर उसी में रह जाती है, जिस से प्रोडक्ट्स खराब हो जाते हैं. इन बातों के अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप के कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स के ढक्कन अच्छी तरह बंद हैं या नहीं. अगर वे खुले हैं, तो हवा अंदर जा सकती है और प्रोडक्ट्स के खराब होने के चांसेज बढ़ जाते हैं.            

लिपस्टिक

अगर आप चाहती हैं कि आप की लिपस्टिक और लिपस्टिक का शेड दोनों ही हमेशा फ्रैश रहें, तो उसे ड्रैसिंगटेबल की दराज में रखने के बजाय फ्रिज में रखें. गरम जगह या धूप के संपर्क में रखने से लिपस्टिक मैल्ट हो कर खराब हो जाती है. कई बार मौइश्चर उभर आने से भी लिपस्टिक का शेड बदल जाता है.

आईलाइनर

अगर आप चाहती हैं कि आप का आईलाइनर लंबे समय तक चले तो लिक्विड आईलाइनर के बजाय पैंसिल आईलाइनर खरीदें. अगर आप लिक्विड आईलाइनर खरीद रही हैं, तो उसे हवा से बचा कर रखें वरना ड्राई हो सकता है. यदि कभी आईलाइनर सूख जाए तो उसे कुछ सैकंड्स के लिए माइक्रोवेव में रख दें. इस से वह फिर से नौर्मल टैक्स्चर में आ जाएगा.

आईशैडो

आईशैडो को लंबे समय तक सेफ रखना चाहती हैं, तो क्रीमी आईशैडो के बजाय पाउडर बेस्ड आईशैडो खरीदें. वह न तो जल्दी खराब होता है और न ही उस के मैल्ट या ड्राई होने की संभावना रहती है. साफसुथरे और नए ब्रश का इस्तेमाल कर के भी आईशैडो की उम्र को बढ़ा सकती हैं.

फाउंडेशन

फाउंडेशन की उम्र इस बात पर निर्भर करती है कि वह वाटर बेस्ड है या फिर औयल बेस्ड. चूंकि औयल बेस्ड फाउंडेशन में औयल होता है, इसलिए वह जल्दी खराब नहीं होता, जबकि वाटर बेस्ड फाउंडेशन में पानी की मौजूदगी उस के जल्दी खराब होने का कारण है. वैसे दोनों ही फाउंडेशन को फ्रिज में रख कर जल्दी खराब होने से बचाया जा सकता है.

लिप पैंसिल

लिपलाइनर की उम्र बढ़ाने के लिए उसे शार्पनर से शार्प करने के बाद उस की नोक पर थोड़ी सी वैसलीन या फिर हलका सा औलिव औयल लगा दें. ऐसा करने से इस्तेमाल करते वक्त पैंसिल आसानी से मूव करेगी. इस से न तो आप को पैंसिल रगड़ने की जरूरत होगी और न ही उसे बारबार शार्प करने की.

नेलपौलिश

नेलपौलिश अप्लाई करते वक्त उस की बोतल को किसी चीज से कवर कर दें वरना हवा के संपर्क में आने से नेलपौलिश अपनी ऐक्सपायरी डेट से पहले खराब हो सकती है. अगर नेलपौलिश सूख जाए तो उस में थोड़ा सा एसीटोन मिला कर उसे अच्छी तरह हिलाएं. इस से वह पहले की तरह नजर आएगी.

मसकारा

बाकी कौस्मैटिक के मुकाबले मसकारे की उम्र बहुत कम होती है. उस की उम्र बढ़ाने के लिए उसे हवा के संपर्क में न आने दें. इस के लिए मसकारे के ब्रश को बारबार बोतल में डालने और निकालने की भूल न करें. मसकारे के जल्दी खराब होने की एक वजह ऐप्लिकेटर भी है. अगर हर बार आप नए ऐप्लिकेटर का इस्तेमाल करती हैं तो उस की उम्र और भी बढ़ाई जा सकती है.

स्मार्ट आइडियाज

मेकअप प्रोडक्ट्स की उम्र बढ़ाने के कुछ स्मार्ट आइडियाज:

स्पंज नहीं ब्रश यूज करें: फाउंडेशन, ब्लशऔन जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने के लिए स्पंज के बजाय ब्रश का इस्तेमाल करें. स्पंज इस्तेमाल करने पर वह मेकअप को सोख लेता है, जिसे यूज नहीं किया जा सकता, जबकि ब्रश बालों से बनाया जाता है, इसलिए वह मेकअप को सोख नहीं पाता, जिस से आप पूरी तरह से प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर पाती हैं.

न्यू कंटेनर का इस्तेमाल करें: कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स की सलामती के लिए न्यू कंटेनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जैसे लिक्विड फाउंडेशन, आईशैडो, लिपग्लौस, ब्लशऔन जैसे लिक्विड प्रोडक्ट्स के आधे हिस्से को एक अलग कंटेनर में निकाल कर रखें और उसे डेली बेसिस पर यूज करें. इस से औरिजिनल बोतल में रखा मेकअप प्रोडक्ट ज्यों का त्यों फ्रैश रहेगा.

पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट्स को दें प्राथमिकता: अगर आप कोई मेकअप प्रोडक्ट रोजाना यूज नहीं करने वाली हैं, तो वाटर या क्रीमी बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाय पाउडर बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदें. वाटर और क्रीमी बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट की तुलना में पाउडर बेस्ड प्रोडक्ट लंबे समय तक चलता है, जल्दी खराब नहीं होता.

पैक इस्तेमाल के वक्त ही खोलें: अगर आप किसी खास मौके पर लगाने के लिए लिपस्टिक, आईलाइनर या कोई अन्य मेकअप प्रोडक्ट ऐडवांस में ले रही हैं, तो खरीदने के तुरंत बाद उस की पैक को खोलने के बजाय उसी दिन खोलें, जिस दिन आप उसे इस्तेमाल करने वाली हैं. इस से मेकअप प्रोडक्ट की उम्र बढ़ सकती है.

गरम पानी में भिगो दें: मसकारा, लिपग्लौस, लिक्विड लिपस्टिक, लिक्विड आईलाइनर जैसे मेकअप प्रोडक्ट्स अगर ऐक्सपायरी डेट से पहले सूख जाएं, तो उन के ढक्कन अच्छी तरह से बंद कर के गरम पानी से भरे बाउल में कुछ देर के लिए डाल दें. इस से वे मैल्ट हो कर पहले वाले टैक्स्चर में आ जाएंगे.

कूल और ड्राई जगह रखें: कौस्मैटिक्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स को ठंडी और सूखी जगह पर रखें. सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में न आने दें. सूर्य की किरणों से क्रीमी कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स जैसे लिपस्टिक मैल्ट हो सकती है, तो टोनर जैसे प्रोडक्ट्स ड्राई हो सकते हैं.

कब समझें प्रोडक्ट खराब हो गया है

बदबू: अगर मेकअप प्रोडक्ट से बदबू आ रही है, तो इस का मतलब वह खराब हो चुका है.

लुक: अगर कौस्मैटिक का कलर बदला नजर आ रहा है, उस में मौइश्चर आ गया है, वह पैची और ड्राई दिख रहा है, तो उसे तुरंत बदल दें.

टच: अगर मेकअप प्रोडक्ट बहुत ज्यादा चिपचिपा लग रहा है या फिर बहुत ज्यादा सूखा, तो उसे फेंकने में देरी न करें.