सरिता विशेष

दीवाली यानी सजनेसंवरने का पूरा मौका, तो फिर देर किस बात की, इस दीवाली पर सजें कुछ इस तरह कि सब की नजरें ठहर जाएं सिर्फ आप पर. कैसे, बता रही हैं गरिमा पंकज.

त्योहारों का मौका ऐसा समय होता है जब हम ऐथनिक और ट्रैडिशनल डै्रसेज पहनना पसंद करते हैं. नए स्टाइल मंत्रा के साथ आप इन कपड़ों में आकर्षक लुक पा सकती हैं.

साड़ी ऐसा परिधान है जो ट्रैडिशनल होने के साथसाथ आप को सब से ज्यादा गौर्जियस व सैंसुअस लुक देता है. ऐसी कई तरह की साडि़यां हैं जिन्हें इस मौके पर पहन कर आप लोगों के आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं.

सिल्क साडि़यां : मूल रूप से तमिलनाडु में मिलने वाली, ट्रैडिशनल कांजीवरम सिल्क साडि़यां त्योहारों में बेहद चार्मिंग व ग्रेसफुल लुक देती हैं. मैसूर सिल्क साडि़यां लाइटवेट होती हैं और वे प्योर सिल्क से बनाई जाती हैं. इन के बेहतरीन टैक्सचर और जीवंत रंगों के साथ आप अपने को विशेष लुक दे सकती हैं.

चिकनकारी साडि़यां : लखनऊ की ये साडि़यां हर किसी को लुभाती हैं. पहले इन में ऐंब्रौयडरी के लिए सफेद धागों का ही प्रयोग होता था मगर आजकल विभिन्न रंगों के धागों का इस्तेमाल होने लगा है. गहरे शोख रंग वाली सीक्वेंस वर्क से सजी ये साडि़यां दीवाली के लिए परफैक्ट चौइस हैं.

बांधानी साडि़यां : सिल्क और कौटन के मिक्स फैब्रिक में मिलने वाली ये साडि़यां गुजरात और राजस्थान की खास साडि़यां हैं, टाई ऐंड डाई वर्क के साथ ब्राइट व नैचुरल कलर्स में स्टाइलिश ब्लौक पिं्रट्स वाली ये साडि़यां आर्टिस्टिक लुक लिए होती हैं. बांधानी साडि़यां कौटन, जौर्जेट, के्रप, सैटिन और सिल्क में भी मिलती हैं. जरी, ब्रोकेड व हैंड ऐंब्रौयडरी बौर्डर्स के साथ ये त्योहारों के मौकों पर जंचती हैं.

बालुचारी साडि़यां : भारी पल्लू और फूलों के मोटिफ वाली इन साडि़यों के लिए बंगाल का विष्णुपुर मशहूर है. इन का पल्लू बड़ा होता है, जिन पर नृत्य करते पुरुष व महिलाओं की विभिन्न मुद्राएं बनी होती हैं. जाहिर है ये सब फैस्टिव मूड के लिए उपयुक्त हैं.

जानीमानी फैशन डिजाइनर सपना ढींगरा कहती हैं, ‘‘महिलाएं चाहें तो पुरानी साड़ी को नए अंदाज में पहन सकती हैं. इस के लिए जरूरी है साड़ी के साथ डिजाइनर ब्लाउज का कौंबिनेशन. आजकल कंट्रास्ट ब्लाउज चलन में हैं, जैसे ग्रीन साड़ी के साथ सिल्वर या गोल्डन ऐंब्रौयडर्ड ब्लाउज.’’

फैस्टिव सीजन में लहंगाचोली, लहंगासाड़ी और अनारकली सूट भी अच्छे लगते हैं. रैडीमेड लहंगासाड़ी आज का हौटैस्ट ट्रैंड है. लहंगों में ब्राइट कलर जैसे रोजबेरी, वाइन और ब्लडरैड जैसे शेड्स खास हैं. थे्रड वर्क, जरीदार कुंदन वर्क व मिरर वर्क से सजे ये लहंगे दीवाली की पार्टी में नया रंग भरते हैं. नैट और ब्रोकेड वर्क इन कपड़ों को रिच लुक देता है.

अनारकली सूट दीवाली के लिए पौपुलर आउटफिट हैं. टाइट चूड़ीदार और दुपट्टे के साथ फैस्टिव सीजन में यह खूब फबते हैं. ये कई तरह के स्टाइल, डिजाइन और पैटर्न में उपलब्ध हैं.

आप दीवाली पर इंडोवैस्टर्न टच वाले सलवारकमीज भी चुन सकते हैं. प्लेन सलवारकमीज पर कंट्रास्ट ब्रोकेड बौर्डर और हाई कौलर्ड लुक, लौंग स्लीव्स के साथ हैल्दी लेडीज के लिए अच्छा है तो स्लिम लड़कियों के लिए स्किन फिटेड मुमताज लुक के सूट अच्छे लगते हैं.

डिजाइनर सपना ढींगरा कहती हैं, ‘‘दीवाली के मौके पर कम उम्र की लड़कियां नैट की घेर वाली स्कर्ट के साथ कोर्सैट का स्मार्ट कौंबिनेशन भी पहन सकती हैं.’’ वे कहती हैं, ‘‘दबका, क्रिस्टल्स या सीक्वेंस वर्क और ऐंब्रौयडरी से सजे कंट्रास्ट बौर्डर वाले हैवी दुपट्टे आप की किसी भी ड्रैस को फैस्टिव लुक देंगे. नीलेंथ कुरते के साथ पटियाला या धोती सलवार और काफ्तान के साथ हैरम पैंट का कौंबिनेशन भी स्टाइलिश लुक है.’’

दीवाली पर पुरुषों पर ब्लैक, मिडनाइट ब्लू, औफवाइट, स्काई ब्लू जैसे कलर्स के अचकन, शेरवानी, कुरते आदि अच्छे लगते हैं. इन कपड़ों पर लाइट ऐंब्रौयडरी हो तो सोने पर सुहागा. पुरुषों के साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी मार्केट में फैस्टिवल के हिसाब से रंगबिरंगे ड्रैसेज और लड़कों के लिए शेरवानी और कुरते तो लड़कियों के लिए लहंगाचोली, सलवारसूट और प्यारेप्यारे कलरफुल फ्रौक्स मिलते हैं.

क्या न पहनें

डिजाइनर सपना ढींगरा कहती हैं, ‘‘दीवाली में सिंथैटिक कपड़े न पहनें. ये स्किन के लिए तो खराब हैं ही, इन्हें पहन कर जलने की दुर्घटना होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. बेहतर है कि आप दीवाली के लिए सिल्क के कपड़े खरीदें. सिल्क कई प्रकार के हो सकते हैं, जौर्जेट, शिफौन, क्रेप, बनारसी, ब्रोकेड वगैरह.

दीवाली तक माहौल में थोड़ी ठंडक आ चुकी होती है. ऐसे में नैट के कपड़ों को वैल्वेट के साथ कौंबिनेशन बना कर पहन सकते हैं या फिर उन पर जैकेट, शेरवानी वगैरह पहन कर स्टाइल बना सकते हैं. प्योर नैट के अलावा कौटन भी पहना जा सकता है.’’

दीवाली में सब से बेहतर है प्योर सिल्क के कपड़े पहनना. सिल्क के बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें पहन कर आप खूबसूरत भी लगेंगी और कंफर्टेबल भी रहेंगी.